ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

63 स्पैशलिस्ट डॉक्टरों और 235 पैरा-मैडीकल स्टाफ को नियुक्ति पत्र दिए गए

63 स्पैशलिस्ट डॉक्टरों और 235 पैरा-मैडीकल स्टाफ को नियुक्ति पत्र दिए गए
  • PublishedNovember 29, 2019

4,000 के करीब मैडीकल, पैरा-मैडीकल और अन्य क्लैरीकल स्टाफ की भर्ती की गई-स्वास्थ्य मंत्री

चंडीगढ़, 29 नवंबर-स्पैशलिस्टों और पैरा-मैडीकल स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए आज बड़ी संख्या में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पंजाब के अधीन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने 63 स्पैशलिस्टों और 235 पैरा-मैडीकल स्टाफ को नियुक्ति पत्र दिए।

इस मौके पर संबोधन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य के लोगों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के मंतव्य से बड़ी संख्या में भर्ती की है जिसके अधीन आज 23 गायनॉकोलोजिस्ट (महिलाओं के रोगों के माहिर), 18 पैड्याट्रीशन (बच्चों के डॉक्टर), 12 मैडिसन, 5 सर्जन और 5 साईकाईट्रिस्ट (मनोरोग के माहिर) को नियुक्ति पत्र दिए हैं। उन्होंने नियुक्ति पत्र देते हुए डायरैक्टर एन.एच.एम. को स्पैशलिस्टों के घर के नज़दीक के स्टेशन जारी करने की हिदायत भी की जिससे डॉक्टर तनदेही से अपनी ड्यूटी निभा सकें।

इस समागम में स्पैशलिटों के अलावा 13 साईकॉलोजिस्ट (मनोविज्ञान), 33 टी.बी. हैल्थ विज़ीटर, 35 फार्मासिस्ट, 29 लैब टैक्नीशियन, 34 सीनीयर ट्रीटमेंट सुपरवाइजऱ और 91 कंप्यूटर ऑपरेटरों को भी नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पंजाब के अधीन उक्त विभिन्न पदों पर भर्ती पारदर्शी तरीके से की गई है। उन्होंने कहा कि इससे पहले लगभग 4,000 के करीब मैडीकल और पैरा मैडिकल और अन्य क्लैरीकल और मिनीस्ट्रीयल स्टाफ की भर्ती भी की जा चुकी है जिससे अस्पतालों की कारगुज़ारी में व्यापक स्तर पर सुधार हुआ है।

स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आगे कहा कि पंजाब को भारत सरकार द्वारा 2023 तक कुल 2950 सब -सैंटरों को हैल्थ और वैलनैस्स सैंटरों के तौर पर तबदील करने का लक्ष्य दिया गया है जबकि सरकार के प्रयत्नों स्वरूप यह लक्ष्य साल 2021 तक पूरा कर लिया जायेगा। जिसके लिए 1000 कम्युनिटी हैल्थ अफ़सर के पदों का विज्ञापन भी दिया जा चुका है और 900 के करीब कम्युनिटी हैल्थ अफसरों की भर्ती की जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि दिसंबर 2019 तक 700 अन्य कम्युनिटी हैल्थ अफसरों का कोर्स पूरा होने के उपरांत भर्ती की जायेगी।

Written By
The Punjab Wire