Close

Recent Posts

ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

गांव नानोवाल खुर्द को विकास के तौर पर माडल गांव के रुप में किया जाएगा विकसित-डीसी

गांव नानोवाल खुर्द को विकास के तौर पर माडल गांव के रुप में  किया जाएगा विकसित-डीसी
  • PublishedMarch 9, 2020

आईएएस बनी जिले की बेटी अमृतपाल कौर के गांव का दौरा कर किया एलान

अमृतपाल कौर के नाम पर गांव की फिरनी का नाम रखा जाएगा- डीसी इश्फाक

गुरदासपुर। डीसी मोहम्मद इशफाक ने आईएस बनी जिले की बेटी अमृतपाल कौर के गांव नानोवाल खुर्द का दौरा किया। वहीं आईएएस अमृतपाल कौर के परिवार के साथ बातचीत करने के अलावा गांव की मुश्किलें भी सुनीं। डीसी ने एक और पहलकदमी करते हुए बताया कि अमृतपाल कौर के नाम पर गांव की फिरनी का नाम रखा जाएगा। जो खास कर लड़कियों के लिए प्रेरणा स्रोत है।

इस मौके पर अमृतपाल के पिता सेवानिवृत्त इंजी. जोगिंदर सिंह नानोवालिया, माता रविंदर कौर व गांव के सरपंच गुरमेज कौर, पंचायत सदस्य  गुरबिंदर सिंह, गुरनाम सिंह, गुरदीप सिंह, काला मसीह. सतनाम सिंह बुट्टर एडिशनल एसई पावरकाम, मास्टर अमर सिंह, समाज सेवक दिलबाग सिंह लाली चीमा, बीडीपीओ सुखजिंदर सिंह, मनप्रीत कौर, दिलबाग सिंह व गांव निवासी मौजूद थे।

डीसी ने बताया कि गांव में घर घर साफ पानी मुहैया करवाया जाएगा। जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध पानी उपलब्ध करवाने को यकीनी बनाया जाएगा। वहीं संत सीचेवाल माडल के तहत गांव के छप्पड़ का सौर्दीयकरण करवाया जाएगा व गंदे पानी की निकासी के पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। डीसी ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा सोलर सिस्टम को प्रफूल्लित करने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। जिसके तहत गांव नानोवाल खुर्द में भी सोलर सिस्टम लगाया जाएगा। गांव में हड्डा रोड़ा को विज्ञान ढंग से विकसित किया जाएगा। ताकि गांव निवासियों को किसी प्रकार की कोई समस्या पेश न आए। गांव नानोवाल खुर्द को एक माडल गांव बनाया जाएगा।

डीसी ने बताया कि मुख्य कृषि धंधों के अलावा किसान खासकरके छोटे किसानों की आमदन में और बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से सहायक धंधों को प्रोत्साहित किया जाएगा। किसान या आम व्यक्ति जिसके पास जमीन नहीं है, वह बकरी पालने का धंधा अपनाकर अपनी आमनदी बढ़ा सकता है। जिसको शुरु करने के लिए सरकार द्वारा विशेष सहायता भी की जाती है। इसके अलावा हल्दी व मशरूम की खेती, मधु मक्खी पालन का धंधा व सब्जियों की काश्त करके भी अपनी आमदनी बढ़ाई जा सकती है।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा बेरोजगार नौजवान लडक़े लड़कियों को रोजगार व स्वै रोजगार स्थापित करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। गुरदासरपुर में जिला रोजगार कारोबार ब्यूरो की स्थापना की गई है। गांव नानोवाल खुर्द के कम से कम 40 नौजवानों को रोजगार मुहैया करवाया जाएगा। जिसके तहत उनको स्वै रोजगार करने या रोजगार प्रदान करवाया जाएगा। उन्होंने नौजवानों से अपील करते हुए कहा कि वह जिला रोजगार कारोबार ब्यूरो में आकर जरुर संपर्क करें।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने गांव निवासियों से अपील की कि जिला प्रशासन द्वारा लोगों को नशे के खिलाफ जागरुक करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं तथा वह भी नौजवानों को इस सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ जागरुक करें। उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति किसी कारण नशे के जाल में फंस गया है तो उसको प्रेरित करके उसका इलाज कराया जाए। जिले के अस्पतालों में स्थापित नशा छुड़ाओ केंद्रों में नशा पीडि़तों का मुफ्त इलाज किया जाता है।

Written By
The Punjab Wire