Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

अधीन सेवाएं चुनाव बोर्ड के चेयरमैन रमन बहल ने किया पंजाब बजट 2020 का स्वागत

अधीन सेवाएं चुनाव बोर्ड के चेयरमैन रमन बहल ने किया पंजाब बजट 2020 का स्वागत
  • PublishedFebruary 28, 2020

बहल ने कहा बजट में बहु क्षेत्रिय विकास को दी गई तवज्जों

गुरदासपुर में नए खेतीबाड़ी कालेज स्थापित करने के प्रस्ताव का किया स्वागत

गुरदासपुर। पंजाब अधीन सेवाएं चुनाव बोर्ड के चेयरमैन रमन बहल ने राज्य सरकार के 2020-21 के बजट का स्वागत करते हुए कहा कि बजट में बहू क्षेत्रिय विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया है। उन्होने भरोसा जताया कि यह राज्य को विकास की शिखरों पर ले जाएगा। 

बहल ने कहा कि मौजूदा बजट में राज्य के सारे क्षेत्रों जैसे खेतीबाड़ी, उघोग, स्वस्थ्य, शिक्षा, रोजगार उत्पत्ति और समाज के पिछड़े वर्गो की भलाई को ध्यान में रखा गया है। उन्होने कहा कि बजट बहुक्षेत्रिय विकास के लिए वित्तीय सूझ को दर्शाता है।

समाज के पिछडे ​वर्ग के हितों की रखवाली और उनके जीवन स्तर को उंचा उठाने की वचनबद्धता को दोहराते हुए बहल ने बताया कि अलग अलग योजनाओं अधीन साल 2019-20 के लिए राज्य के हिस्से में 18 फीसदी इजाफा किया गया है और स्वस्थ्य तथा परिवार भलाई के  लिए इस साल पिछले साल के मुकाबले 15 फीसदी इजाफा किया गया है। 

इसी तरह स्कूल और उच्च शिक्षा का स्तर उंचा उठाने के लिए इस बार 12,488 करोड़ का प्रबंध किया गया है। जो कुल 8 प्रतिशत बनता है। प्राईमरी स्कूल के विद्या​र्थियों के लिए मुफ्त आवागमन सुविधा की प्रशंसा करते हुए उन्होने कहा कि इसके साथ राज्य में प्राईमरी शिक्षा को ओर बल मिलेगा। 

उन्होने गुरदासपुर तथा बलाचौर में दो नए खेतीबाड़ी कालेजों की स्थापना और गुरदासपुर तथा बटाला चीनी मिलों के आधुनिकरण के प्रस्ताव का भी स्वागत किया। उन्होने राज्य में खेल सभ्याचार को प्रफुल्लित करने के लिए इस साल 270 करोड़ रुपए के बजट प्रंबंध की भी सराहना की। श्री गुरु तेज बहादुर जी के 400वां प्रकाश पर्व मनाने संंबंधी साल भर चलने वाले समागम जो 12 अप्रैल 2020 से शुरु हो रहे है के फैसले की भी पुरजोर प्रंशसा की। 

बहल ने बताया कि एक पहलकदमी करते हुए ग्रामीण विकास फंड फीस और मार्किट कमेटी फीस 4 फीसदी से कम कर के सिर्फ 1 फीसदी कर दी गई है और साल 2020-21 के दौरान खेत मजदूरों को 520 करोड़ रुपए की कर्जा माफी मिलेगी।

Written By
The Punjab Wire