Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

मंत्रीमंडल ने दी पटियाला और अमृतसर के सरकारी मैडीकल कॉलेजों के लिए 550 पदों को मंज़ूरी

मंत्रीमंडल ने दी पटियाला और अमृतसर के सरकारी मैडीकल कॉलेजों के लिए 550 पदों को मंज़ूरी
  • PublishedFebruary 18, 2020

चंडीगढ़, 18 फरवरी: पंजाब मंत्रीमंडल ने आज पटियाला और अमृतसर के सरकारी मैडीकल कॉलेजों के कामकाज को और बेहतर व सुचारू बनाने के उद्देश्य से इन संस्थाओं में 550 पदों के गठन को मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता अधीन हुई मंत्रीमंडल की मीटिंग के बाद सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इन नए पदों में तकनीकी पैरा-मैडीकल की 66, नर्सें, टैकनीशियन और चौथे दर्जे के कर्मचारियों के 464 पदों और वीडीआरएल/एमआरयू लैब प्रोजैक्टों के 20 पद शामिल होंगे।

प्रवक्ता ने आगे बताया कि यह पद मैडीकल मशीनरी, उपकरण और बुनियादी ढांचे के प्रयोग में सहायक होंगे और स्टाफ की कमी को भी पूरा करेंगी, जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जा सकेंगी।

इसके अलावा मंत्रीमंडल ने अपनी पुनर्गठन योजना के अंतर्गत पहले से मंज़ूरशुदा 9 पदों को पुन: सुरजीत करने के साथ-साथ मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान डायरैक्टोरेट में पाँच नए पद बनाने और भरने की मंजूरी दे दी है।

प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रीमंडल ने इन मैडीकल कॉलेजों में नर्सें, टैक्नीशियन और चौथे दर्जे के कर्मचारियों के 464 खाली पड़े पदों को पुन: सुरजीत करने और भरने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है। इसके अलावा सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला और अमृतसर में वायरल रिर्सच एंड डायगनौस्टिक लैबारेटरी (वी.डी.आर.एल.)/ मल्टी-डिसीपलेनरी रिर्सच यूनिट (एम.आर.यू.) के 20 पद भी बनाए गए हैं।

इन पदों से प्रयोगशाला के सभी टैस्ट करवाने में आम लोगों को आसानी होगी और मैडीकल कौंसिल ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए कम-से-कम ज़रूरी शर्तों को पूरा करने में सहायता मिलेगी, जिससे इन संस्थाओं को अनुसंधान-प्रमुख बनाया जा सकेगा।

गौरतलब है कि स्वास्थ्य और मैडीकल शिक्षा के सलाहकार डॉ. के.के. तलवाड़ की अध्यक्षता अधीन एक उच्च स्तरीय कमेटी जिसको मैडीकल कॉलेजों के पुनर्गठन और नवीनीकरण के लिए गठित किया गया था, ने मौजूदा कार्यशील मशीनरी और उपकरण/बुनियादी ढांचे का प्रयोग करने और पटियाला एवं अमृतसर के सरकारी मैडीकल कॉलेजों में उपलब्ध सहूलतें को अपग्रेड करने के लिए इन पदों के निर्माण/नवीनीकरण की सिफ़ारिश की गई थी।

Written By
The Punjab Wire