ਪੰਜਾਬ

जापान और दक्षिणी कोरिया के यात्रियों की स्क्रीनिंग भी की जायेगी-बलबीर सिंह सिद्धू

जापान और दक्षिणी कोरिया के यात्रियों की स्क्रीनिंग भी की जायेगी-बलबीर सिंह सिद्धू
  • PublishedFebruary 16, 2020


चंडीगढ़, 16 फरवरी: स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि भारत सरकार ने कोविड -19 (करोना वायरस) की स्क्रीनिंग की सूची में 2 और देशों को शामिल किया है। इससे पहले राज्य द्वारा चीन, हाँगकाँग, थाईलैंड और सिंगापुर की यात्रा करने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही थी। अब जापान और दक्षिणी कोरिया के यात्रियों की स्क्रीनिंग भी की जायेगी। इस सम्बन्धित दिशा-निर्देश सभी जिलों विशेष तौर पर अमृतसर और मोहाली, जहाँ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं, को जारी कर दिए गए हैं।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इन दिशा-निर्देशों पर अमल करते हुये स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिंगापुर से लौटने वाले 23 यात्रियों की पहचान की गई है। जम्मू से सम्बन्धित एक यात्री को बुख़ार था और उसको तुरंत सरकारी मैडीकल कॉलेज अमृतसर में भेजा गया जहाँ उसको अलग वार्ड में रखा गया। उक्त यात्री की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है और उसको डिस्चार्ज कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा अमृतसर और मोहाली हवाई अड्डों में अब तक तकरीबन 22000 यात्रियों की जांच की गई है। वाग्गा बार्डर और डेरा बाबा नानक चैक पोस्टों में तकरीबन 7500 यात्रियों की जांच की गई है।
स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि अब तक 1603 यात्रियों की पहचान की गई है जिन्होंने इन देशों की यात्रा की या फिर अपनी यात्रा के दौरान हवाई अड्डों पर रुके थे। उन्होंने बताया कि 39 नमूनों की जांच में से 38 नमूने नेगेटिव पाये गए हैं। उन्होंने कहा कि एक बच्चा, जो यात्रा के दौरान थाईलैंड में रुका था, को बरनाला के जि़ला हस्पताल में अलग वार्ड में दाखि़ल किया गया है। बच्चा अब ठीक-ठाक और तंदुरुस्त है और एन.सी.डी.सी. नई दिल्ली को भेजे नमूनों की जांच रिपोर्टों का इन्तज़ार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि 947 यात्री 28 दिनों का अति संवेदनशील समय पूरा कर चुके हैं और 567 व्यक्तियों को घर में अलग रखा गया है और स्वास्थ्य विभाग के अमले द्वारा इन के स्वास्थ्य की रोज़ाना जांच की जा रही है।
कैबिनेट मंत्री ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग के पास पी.पी.ई. (निजी सुरक्षा उपकरणों) के अलावा तीहरी परत वाले मास्क और एन मास्क का अपेक्षित भंडार उपलब्ध है जिन का प्रयोग स्वास्थ्य अमले द्वारा कोरोना वायरस और छूत की अन्य बीमारियों के संदिग्ध मामलों के इलाज के दौरान किया जाता है। पंजाब सरकार ने इंफ्रारैड थर्मामीटर खरीद कर मोहाली हवाई अड्डे, सभी जि़ला अस्पतालों और सरकारी मैडीकल कॉलेजों को मुहैया करवाए हैं जिससे बिना संपर्क में आए संदिग्ध मरीज़ों के शारीरिक तापमान की जांच की जा सके।

उन्होंने बताया कि जि़ला टीमोंं द्वारा स्थिति पर नजदीकी नजऱ रखी जा रही है। उन्होंने उक्त 6 देशों की यात्रा करके पंजाब लौटे व्यक्तियों से अपील की कि वह तुरंत 104 हेल्पलाइन, स्टेट और जि़ला आई.डी.एस.पी. इकाईयों पर रिपोर्ट करें जिससे टीमें उनके पास पहुँच कर उनके स्वास्थ्य की जांच कर सकें। उन्होंने कोरोना वायरस सम्बन्धी लगातार निगरानी रखने के लिए आई.डी.एस.पी. की टीमें (इंटग्रेटिड डिज़ीज़ सरवेलैंस प्रोग्राम) के सख्त यत्नों की सराहना की।

Written By
The Punjab Wire