Close

Recent Posts

ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

31 वर्ष की अल्पायु में पुलवामा हमले में मनिंदर ने पिया था शहादत का जाम,शुक्रवार को होगा श्रदाजंलि समारोह

31 वर्ष की अल्पायु में पुलवामा हमले में मनिंदर ने पिया था शहादत का जाम,शुक्रवार को होगा श्रदाजंलि समारोह
  • PublishedFebruary 12, 2020

गुरदासुपर, 12 फरवरी । देश के मान मस्तिष्क जम्मू-कश्मीर में अमन व चैन की बहाली के लिए हमारे असंख्य रणबांकुरों ने दुश्मन के नापाक इरादों को नेस्तोनाबूद करते हुए अपने बलिदान देकर इस देश की एकता व अखंडता को बरकरार रखा है। शहादतों की इसी श्रृंख्ला में एक साल पहले एक नाम ओर जुड़ गया,जब दीनानगर के आर्य नगर निवासी सी.आर.पी.एफ की 75 बटालियन का कांस्टेबल मनिन्द्र सिंह पुलवामा के आवंतिपोरा में सी.आर.पी.एफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले में शहादत का जाम पीकर अपना नाम शहीदों की श्रेणी में स्वर्ण अक्षरों में अंकित करवा  गया। 

इस वीर योद्धा के जीवन वृत्तांतों सबंधी जानकारी देते हुए शहीद सैनिक परिवार सुरक्षा परिषद के महासचिव कुंवर रविन्द्र सिंह विक्की ने बताया कि शहीद मनिंदर का जन्म 21 जून 1988 को पिता सतपाल अत्री व माता राज कौर के घर हुआ। उनकी प्रारम्भिक शिक्षा स्वामी विवेकानंद हाई स्कूल में हुई। इसके बाद पांचवीं से लेकर 12वीं तक की शिक्षा इन्होंने जवाहर लाल नवोदय विद्यालय नाजोचक्क से प्राप्त की। इसके बाद अमृतसर ग्रुप आफॅ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलॉजी से बी.टैक करने के उपरान्त एक वर्ष गुडगांव स्थित विप्रो कंपनी में नौकरी की मगर मनिन्दर के दिल में सैनिक बनने की इच्छा ने उसे 2 मार्च 2017 को सी.आर.पी.एफ की 75 बटालियन में भर्ती करवा दिया तथा उनकी पहली पोस्टिंग आतंकवाद से प्रभावित क्षेत्र जम्मू-कश्मीर में हो गई। मनिन्दर कबड्डी व बास्केटबॉल के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहने के अलावा उच्च कोटि के पेंटर भी थे।

मनिन्दर पिछले वर्ष 13 फरवरी को 15 दिन की छुट्टी काट कर जब डयूटी पर जा रहे थे तो पुलवामा के आवंतिपोरा में फिदायीन हमले में वह अपने 40 साथियों समेत शहादत का जाम पी गए। ज्ञात रहे कि 10 वर्ष पहले मनिन्दर की माता राज कौर का देहांत हो चुका है। घर पर पिता व बहनें बेटे के लिए दुल्हन लाने के सपने संजो रहे  थे। मगर मनिन्दर ने वीरगति को दुल्हन के रूप में गले लगा कर अपना बलिदान दे दिया। कुंवर विक्की ने बताया कि इस वीर योद्धा की शहादत को नमन करने हेतु 14 फरवरी को  शेरे पंजाब महाराजा रणजीत सिंह गुरुद्वारा दीनानगर में एक श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया जा रहा है।  जिसमें सामाजिक, राजनीतिक व सैन्य अधिकारी विशेष तौर पर शामिल होकर इन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

Written By
The Punjab Wire