ਪੰਜਾਬ

धारीवाल गोलीबारी की घटना के मद्देनजऱ पंजाब के डी.जी.पी. द्वारा राज्य में सुरक्षा, कानून- व्यवस्था की समीक्षा

धारीवाल गोलीबारी की घटना के मद्देनजऱ पंजाब के डी.जी.पी. द्वारा राज्य में सुरक्षा, कानून- व्यवस्था की समीक्षा
  • PublishedFebruary 11, 2020

सी.पीज़ और एस.एस.पीज़ को राज्य भर में सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा

चंडीगढ़, 11 फरवरी:पंजाब के गुरदासपुर जि़ले के गाँव धारीवाल में सोमवार को हुई गोलीबारी की घटना के मद्देनजऱ स्थिति का जायज़ा लेते हुए डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता द्वारा आज राज्य भर में सुरक्षा और कानून-व्यवस्था की समीक्षा की गई।

समूह रेंजों के आई.जी., पुलिस कमिश्नरों और सीनियर सुपरीडैंट्स ऑफ पुलिस के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान दिनकर गुप्ता ने सुरक्षा से जुड़े विभिन्न पहलुओं और मुद्दों पर विचार- विमर्श किया और उच्च दृश्यता पुलिसिंग, एरिया डौमीनेशन ऑपरेशनज़ में तेज़ी लाने, संदिग्ध वाहनों की जांच, जि़लों की गश्त और तैनाती सम्बन्धी योजनाएं, पीसीआर, रुरल रैपिड पुलिस रिस्पाँस (आर.आर.पी.आर.एस.) वाहनों और गश्त करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य वाहनों को कार्य में लगाने के हुक्म दिए।

डीजीपी ने पिछले दिनों गुंडागर्दी के अपराधों ख़ास तौर पर एनडीपीएस, यूएपीए, आर्मज़ एक्ट के मामलों में गिरफ़्तार किये गए व्यक्तियों की गतिविधियों की निगरानी करने के अलावा मलेरकोटला, लुधियाना और मानसा में होने वाले सीएए /एनआरसी /एनपीआर के विरोध प्रदर्शनों के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने जैसे अन्य सुरक्षा उपायों संबंधी भी विचार-विमर्श किया।

डीजीपी ने पुलिस कमिश्नरों और सीनियर सुपरीडैंट ऑफ पुलिस को भी निर्देश दिए कि वह पुलिस कर्मचारियों को अनावश्यक ड्यूटियों से हटाने और पुलिस की कार्यकुशलता को दिन प्रतिदिन बढ़ाने के लिए कार्यशील ड्यूटियों पर तैनात करने के लिए एक विशाल मैनपावर ऑडिट करवाएं। डीजीपी ने उनको अपराधों का तुरंत पता लगाने और रोकथाम के लिए पुलिस के अलग-अलग डाटाबेसों जैसे कि सी.सी.टी.एन.एस., सांझ, पी.ए.आई.एस. आदि से आंकड़े इकठ्ठा करने के लिए कहा।

इस दौरान एडीजीपी आंतरिक सुरक्षा आर.एन. ढोके ने घटनास्थल का मुआइना करने के लिए धारीवाल का दौरा किया जहाँ सोमवार शाम 7 बजे के करीब दो अंजान व्यक्तियों द्वारा अशोक कुमार और हनी महाजन पर गोलियाँ चलाईं गई थीं। इस मौके पर श्री ढोके के साथ एसएसपी गुरदासपुर सवरनदीप सिंह, एआईजी (सीआई) अमृतसर केतन पाटिल, एआईजी (एसएसओसी) सुखमिन्दर मान भी मौजूद थे। इसके बाद उन्होंने अमृतसर में आईजीपी बॉर्डर और सरहदी जि़लों के अन्य एसएसपीज़ के साथ भी मुलाकात की, जहाँ उन्होंने धारीवाल कांड में हुए हमले की जांच की स्थिति के साथ-साथ चल रहे सिटी ऑपरेशनों का भी जायज़ा लिया।

इस वीडियो कॉन्फ्ऱेंस में एडीजीपी टैक्निकल सर्विसिज़, एडीजीपी सुरक्षा, एडीजीपी कानून-व्यवस्था, एडीजीपी इंटेलिजेंस और आईजी काउन्टर इंटेलिजेंस भी मौजूद थे।

Written By
The Punjab Wire