Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

एन.आई.वी. पूणे ने पंजाब के 22 संदिग्ध व्यक्तियों को कोरोनावायरस के लिए नकारात्मक बताया-बलबीर सिंह सिद्धू

एन.आई.वी. पूणे ने पंजाब के 22 संदिग्ध व्यक्तियों को कोरोनावायरस के लिए नकारात्मक बताया-बलबीर सिंह सिद्धू
  • PublishedFebruary 4, 2020

चंडीगढ़, 4 फरवरी:इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पूणे ने एक बड़ी राहत देते हुए 2019-एनसीओवी (कोरोनावायरस) के संदिग्ध व्यक्तियों के नैसोफैरंजियल स्वैब नमूनों को नकारात्मक बताया है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पूणे ने 22 नकारात्मक मामलों की पुष्टि की है, जबकि फऱीदकोट से सम्बन्धित 1 मामले की रिपोर्ट कल तक आयेगी। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी तक कोरोनावायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया और पंजाब सरकार चीन की यात्रा कर चुके या चीन के हवाई अड्डे पर ठहरने वाले सभी व्यक्तियों की विशेष तौर पर स्क्रीनिंग करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पंजाब में 85 संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिनमें से 84 मामले नकारात्मक पाए गए और कुल 77 मरीज़ों को कड़ी निगरानी अधीन रखा गया है। उन्होंने आगे बताया कि अमृतसर हवाई अड्डे पर 3915 यात्रियों और मोहाली हवाई अड्डे पर 4476 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है और स्क्रीनिंग के दौरान किसी भी व्यक्ति में कोरोनावायरस के लक्षण नहीं पाए गए।

मंत्री ने आगे बताया कि अटारी बॉर्डर और डेरा बाबा नानक, गुरदासपुर पर नजऱ रखने के लिए दोनों स्थानों पर मैडीकल पोस्टें लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि 29 जनवरी, 2020 से अब तक अटारी में 777 यात्रियों और डेरा बाबा नानक में 1430 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई और किसी यात्री में भी 2019 एन.सी.ओ.वी के लक्षण नहीं पाए गए। उन्होंने बताया कि इन मैडीकल चैक पोस्टों द्वारा पाकिस्तान से यात्रा करके आ रहे लोगों को जागरूक करने और चीन की यात्रा कर चुके लोगों को उनके यात्रा इतिहास संबंधी स्वै-घोषणा पत्र जमा करवाने सम्बन्धी गतिविधियां भी की जा रही हैं।

इसके साथ ही वायरस के लक्षणों संबंधी भी बताया जा रहा है।उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस सम्बन्धी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 की शुरुआत की गई है। कोरोनावायरस बीमारी से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए कोई भी नागरिक किसी वक्त भी संपर्क कर सकता है यह नंबर 24 घंटे उपलब्ध है।

मंत्री ने अपील की कि कोई भी व्यक्ति चीन की यात्रा कर चुका हो और 1 जनवरी, 2020 के बाद भारत वापस आया हो, को नज़दीकी सरकारी अस्पताल के पास रिपोर्ट करनी चाहिए या हेल्पलाइन नंबर 104 पर फ़ोन करके सूचना देनी चाहिए जिससे स्वास्थ्य विभाग द्वारा जाँच करके ज़रुरी उपाय किये जा सकें।

Written By
The Punjab Wire