ਪੰਜਾਬ

मुख्यमंत्री के निर्देशों पर चलाई गई साझी मुहिम ने फाजिल्का जि़ले के प्रभावित गाँवों में किया टिड्डीयों का सफाया

मुख्यमंत्री के निर्देशों पर चलाई गई साझी मुहिम ने फाजिल्का जि़ले के प्रभावित गाँवों में किया टिड्डीयों का सफाया
  • PublishedFebruary 3, 2020

चंडीगढ़, 3 फरवरी:पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के निर्देशों पर चलाई गई एक साझी मुहिम ने जि़ला फाजिल्का में भारत -पाक सरहद के साथ लगते प्रभावित गाँवों से टिड्डीयों का पूरी तरह सफाया कर दिया है।


मुख्यमंत्री के निर्देशों पर वित्त कमिश्नर (विकास) विसवाजीत खन्ना द्वारा जारी दिशा निर्देशों के मुताबिक गाँव रूपनगर और बरेका में डिप्टी कमिश्नर फाजिल्का की निगरानी में लगभग 12 घंटों का अभियान चलाया गया।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि खन्ना ने मुख्यमंत्री के आदेशों पर अमल करते हुए कृषि विभाग के सचिव के.एस पन्नू को निर्देश दिए थे कि वह दोनों गाँवों में टिड्डीयों के झूँडों के हमले से निपटने के लिए ज़मीनी स्तर पर एक प्रभावशाली कार्य मुखी रणनीति तैयार की जाये।
खन्ना ने डिप्टी कमिश्नर फाजिल्का को कहा कि वह टिड्डीयों की मार से प्रभावित इन गाँवों में से टिड्डीयों के ख़ात्मे हेतु सभ्य योजनाबंदी करें और सारी स्थिति का जायज़ा लेकर निजी तौर पर अभियान की निगरानी करें। इसके बाद डी.सी फाजिल्का ने इस सम्बन्ध में शुरु की गई योजनाओं का जायज़ा लेने सम्बन्धी देर रात सभी जि़ला स्तरीय संबंधित विभागों की मीटिंग की।

इस दौरान पन्नू ने रविवार रात 9 बजे कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ एक मीटिंग भी की और चेतावनी जारी की। उन्होंन सभी सम्बन्धित अधिकारियों को एमरजैंसी ड्यूटी पर नियुक्त किया और कृषि विभाग के डायरैक्टर और संयुक्त डायरैक्टर को फाजिल्का जि़ले में टिड्डी दल के हमले से प्रभावित स्थानों का तुरंत दौरा करने के लिए कहा। अबोहर पहुँचने पर कृषि विभाग के डायरैक्टर ने प्रात:काल 5 बजे अधिकारियों के साथ विस्तार में चर्चा की और फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर की निगरानी में बी.एस.एफ., फायर ब्रिगेड, कृषि और बाग़बानी विभाग, पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, फाजिल्का जिले के सिविल और पुलिस प्रशासन के अलावा किसानों के साथ मिलकर साझी मुहिम की कमान संभाली।

सभी टीमों को कीटनाशकों की पर्याप्त मात्रा मुहैया करवाई गई। टिड्डी दल को काबू करने के लिए बूमर स्प्रे, ट्रैक्टर पर लगा हुआ उच्च रफ़्तार स्प्रे और फायर ब्रिगेड वाहन का प्रयोग किया गया। यह मुहिम टिड्डी दल के मुकम्मल ख़ात्मे के साथ आज प्रात:काल 10 बजे समाप्त हुई।
काबिलेगौर है कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह राजस्थान की सरहद के साथ लगते दक्षिणी पंजाब के पड़ोसी इलाकों में टिड्डी दल द्वारा फसलों पर हमलों का मुद्दा पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास उठा चुके हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से अपील की है कि वह केंद्रीय विदेश मंत्रालय और इस्लामाबाद में भारतीय हाई कमीशन को तुरंत इस मामले को पाकिस्तान सरकार के पास उठाने के लिए निर्देश देें, जहाँ से यह टिड्डी दल भारत में दाखि़ल हो रहा है।

Written By
The Punjab Wire