Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

पंजाब में अवैध माइनिंग करने वालों पर कसेगा शिकंजा, मंत्री ने दी सख्त चेतावनी

पंजाब में अवैध माइनिंग करने वालों पर कसेगा शिकंजा, मंत्री ने दी सख्त चेतावनी
  • PublishedFebruary 3, 2020

खनन मंत्री द्वारा मीटिंग के दौरान डीजीपी को नाजायज़ माइनिंग सख्ती के साथ रोकने के आदेश

नाजायज़ रेत-बजरी ढोहने वाले वाहन और मशीनरी होगी ज़ब्त, नाजायज़ खनन करने वालों के साथ-साथ ज़मीन मालिकों के खि़लाफ़ भी होगा केस 

चंडीगढ़, 3 फरवरी । पंजाब में अवैध माइनिंग करने वालों के खिलाफ सरकार की ओर से शिकंजा कसने जा रहा है जिस संबंधी पंजाब के खनन मंत्री स. सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने ग़ैर-कानूनी माइनिंग करने वाले तत्वों के खि़लाफ़ सख्त कार्यवाही के आदेश दिए हैं। सोमवार को डीजीपी, पंजाब दिनकर गुप्ता और खनन विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय मीटिंग के दौरान स. सरकारिया ने डीजीपी को नाजायज़ माइनिंग को सख्ती से रोकने के लिए आदेश दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब के सभी जि़ला पुलिस मुखियों को सख्त हिदायतें जारी की जाएँ कि रेत-बजरी ढोहने वाले वाहनों, जिनके पास माइनिंग विभाग की पर्ची न हो, को ज़ब्त करके तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाये।

 खनन मंत्री ने बताया कि उनको राज्य के कुछ हिस्सों में ग़ैर-कानूनी खनन की शिकायतें मिलीं हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पहले ही हिदायतें जारी की गई हैं कि ग़ैर-कानूनी माइनिंग करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा न जाये। उन्होंने बताया कि ग़ैर-कानूनी रेत और बजरी ढोहने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉलियों, ट्रकों या ऐसे अन्य वाहनों को ज़ब्त करके केस दर्ज करने के अलावा जिस माईनिंग साईट से ऐसा मटीरियल लाया जा रहा होगा, उस ज़मीन के मालिक के खि़लाफ़ भी कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी और ज़मीन में से रेत-बजरी निकालने वाली मशीनें भी ज़ब्त की जाएंगी। उन्होंने कहा कि रेत-बजरी ढोहने वाले वाहनों के चालकों के पास माइनिंग विभाग की पर्ची होनी ज़रूरी है।

गौरतलब है कि माइनिंग विभाग द्वारा मंज़ूरशुदा माईनिंग साईटों में से खनन पदार्थों की ढुलाई के लिए पर्ची जारी की जाती है। उन्होंने चेतावनी दी कि ग़ैर-कानूनी माइनिंग करने वाले तुरंत बाज़ आ जाएं या फिर कानूनी कार्यवाही का सामना करने के लिए तैयार रहें। स. सरकारिया ने कहा कि राज्य की माईनिंग साईटों की पारदर्शी ढंग से ई-नीलामी की गई है और पंजाब निवासियों को सस्ती दरों पर रेत मुहैया कराने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह वचनबद्ध है परन्तु फिर भी यदि कोई व्यक्ति ग़ैर-कानूनी माइनिंग करेगा तो उसे किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। 

Written By
The Punjab Wire