Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

करोना वायरस के बढ़ रहे खतरे का पता लगाने के लिए राजा सांसी हवाई अड्डा, अमृतसर में थर्मल सैंसर स्थापित: बलबीर सिंह सिद्धू

करोना वायरस के बढ़ रहे खतरे का पता लगाने के लिए राजा सांसी हवाई अड्डा, अमृतसर में थर्मल सैंसर स्थापित: बलबीर सिंह सिद्धू
  • PublishedJanuary 27, 2020

चंडीगढ़, 27 जनवरी:करोना वायरस के बढ़ रहे खतरे का पता लगाने के लिए राजा सांसी हवाई अड्डा, अमृतसर में थर्मल सैंसर लगाए गए हैं जहाँ आज यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। राज्य में अब तक इस वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया। मोहाली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में भी कल से यात्रियों की जांच शुरू कर दी जायेगी।

उक्त खुलासा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने एक प्रैस बयान में किया।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए मंत्री ने बताया कि कोरोना वायरस के लिए जारी अलर्ट के मद्देनजऱ राजा सांसी हवाई अड्डे में थर्मल सैंसर की मदद से आज यात्रियों की जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि थर्मल स्कैनिंग के द्वारा बुख़ार से पीडि़त किसी भी व्यक्ति का पता लगाया जायेगा और डाक्टरों की टीम द्वारा अगली जांच के लिए हैल्थ काउंटर पर लेजाया जायेगा।

उन्होंने बताया कि मोहाली हवाई अड्डे में भी थर्मल स्कैनिंग के ज़रिये यात्रियों की जांच कल से शुरू हो जायेगी। स्वास्थ्य विभाग, पंजाब ने राज्य के अमृतसर और मोहाली दोनों हवाई अड्डों को सचेत किया है कि वह चीन और अन्य देशों जहाँ से करोना वायरस के मामले सामने आए हैं, की यात्रा संबंधी स्व-घोषणा देने हेतु अंतर्राष्ट्रीय हवाई उड़ानों के यात्रियों के लिए ऐडवायजऱी लगाएं। स्वास्थ्य मंत्री ने आज लौजिस्टिक्स, आइसोलेशन वार्डों और वैंटीलेटरों सम्बन्धी सभी जि़लों की तैयारियों का जायज़ा लिया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को डरने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि राज्य में कोरोना वायरस का कोई पक्का मामला सामने नहीं आया। उन्होंने कहा कि केवल 4 व्यक्तियों (3 अमृतसर, 1 मोहाली) द्वारा चीन की यात्रा की गई और स्वास्थ्य विभाग ने इन यात्रियों की जांच के उपरांत पाया है कि किसी में भी बीमारी के लक्षण नहीं हैं और इन पर बारीकी से निगरानी भी रखी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति ने पिछले 28 दिनों के दौरान चीन की यात्रा की है तो वह सम्बन्धित जिला हस्पताल में रिपोर्ट करे या अधिक सहायता लेने के लिए 104 हेल्पलाइन नंबर को सूचित कर सकता है।

स. सिद्धू ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग स्थिति से पूरी तरह अवगत है और इस बीमारी के मामलों से निपटने के लिए उचित प्रबंध कर लिए गए हैं। राज्य और जिला सैलों को शुरुआती प्रतिक्रया के लिए क्रियाशील किया गया है। अधिकारियों द्वारा रोज़मर्रा की स्थिति पर नजऱ रखी जा रही है और उपयुक्त कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्धी हेल्पलाइन नंबर 104 को सख्त हिदायतें जारी की गई हैं। उन्होंने अपील की कि कोई भी नागरिक कोरोना वायरस बीमारी से सम्बन्धित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस नंबर पर 24 घंटे संपर्क कर सकता है।

Written By
The Punjab Wire