Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

शहीद उधम सिंह मेमोरियल भवन सोसायटी को तृप्त बाजवा द्वारा 5 लाख और बलवीर सिद्धू द्वारा 2 लाख की सहायता राशि देने का ऐलान

शहीद उधम सिंह मेमोरियल भवन सोसायटी को तृप्त बाजवा द्वारा 5 लाख और बलवीर सिद्धू द्वारा 2 लाख की सहायता राशि देने का ऐलान
  • PublishedJanuary 16, 2020

शहीद उधम सिंह मेमोरियल भवन सोसायटी ने शहीद के 121वें जन्मदिन सम्बन्धी समागम करवाया गया

चंडीगढ़, 16 जनवरी:

पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत और उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने कहा कि शहीद उधम सिंह जैसे योद्धाओं के बलिदानों स्वरूप देश को आज़ादी हासिल हुई थी और जो देश अपने शहीदों को याद नहीं रखते समय भी उनको भुला देता है।

आज यहाँ सैक्टर 44-सी में शहीद उधम सिंह मेमोरियल भवन सोसायटी द्वारा शहीद के 121वें जन्मदिन सम्बन्धी समागम को संबोधन करते हुए कहा कि शहीद उधम सिंह दृढ़ निश्चय वाला नेता था जिसने जलियांवाला बाग़ हत्याकांड का बदला लेने के लिए 21 साल तक इन्तज़ार किया और वह अपने रास्ते से कभी नहीं डोला। इस बात की पुष्टि शहीद उधम सिंह द्वारा अदालत में दिए गए बयान से भी होती है।

उन्होंने कहा कि शहीद उधम सिंह मेमोरियल भवन सोसायटी ने शहीद की याद में भवन बनाकर उसकी याद को ताज़ा रखने का बहुत बढिय़ा प्रयास किया है जहाँ हर साल अलग-अलग गतिविधियों के अलावा शहीद उधम सिंह संबंधी विद्यार्थियों के मुकाबले करवाए जाएंगे। जिससे शहीद की याद हमारी अगली पीढ़ी के साथ साझी की जा सकेगी और अगली पीढ़ी को इस बात का पता चलेेगा कि देश की आज़ादी हासिल करने के लिए बहुत से भारतीयों को अपनी जान कुर्बान करनी पड़ीं।उन्होंने भवन के निर्माण के लिए सोसायटी को अपने फंड में से पाँच लाख रुपए देने का ऐलान किया।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि वह लंबे अरसे से शहीद उधम सिंह भवन सोसायटी के साथ जुड़े हुए हैं और वह शहीद को जन्मदिन पर सजदा करने आए हैं। उन्होंने कहा कि शहीद उधम सिंह सोसायटी ने शहीद की याद में भवन बनाकर शानदार काम किया है और उन्होंने आशा जताई की भविष्य में सोसायटी शहीद के सपनों को साकार करने के यत्न जारी रखेगी। उन्होंने सोसायटी को दो लाख रुपए देने का ऐलान किया।

बाबा फऱीद मैडीकल यूनिवर्सिटी के पूर्व रजिस्ट्रार डा. प्यारा लाल गर्ग ने कहा कि शहीद उधम सिंह और अन्य शहीदों के बलिदानों स्वरूप देश आज़ाद हुआ और उनके जैसे गाँव में जन्मे को शिक्षा लेने का हक मिला और वह पढ़ाई करके डॉक्टर बने। उन्होंने कहा कि शहीद उधम सिंह धुन के पक्के व्यक्ति थे जिनको पता था कि जिस मार्ग पर वह चले हैं, उसके लिए जान न्योछावर करनी पड़ेगी परन्तु वह कभी भी अपने लक्ष्य से भटके नहीं और आखिरकार सफलता हासिल करके ही दम लिया। प्रो. कंवलजीत कौर ढिल्लों ने शहीद को श्रद्धा के फूल भेंट करते हुए कहा कि आज फिर देश को सांप्रदायिक आधार पर बाँटने की साजिश हो रही है और इस साजिश को नाकाम करना शहीद के अनुसरण करने वालों की बड़ी जि़म्मेदारी है और बाबा नानक की विरासत के मालिक इस साजि़श को असफल कर देंगे। ढाडी अमर सिंह नूरी के नेतृत्व अधीन ढाडी जत्थे ने वारें गाकर खूब रंग जमाया। जोगा सिंह ने भी इंकलाबी कविता सुनाई।

सोसायटी द्वारा श्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा, बलबीर सिंह सिद्धू और श्री गुरदर्शन सिंह बाहिया को यादगारी चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

समागम के मौके पर सोसायटी के चेयरमैन जरनैल सिंह, बलविन्दर सिंह, श्री प्रेम सिंह, सुखदेव सिंह, गुरचरन सिंह ने भी विचार पेश किये। इस मौके पर प्रसिद्ध डॉ. गुरशरन सिंह के नेतृत्व अधीन मुफ़्त मैडीकल कैंप लगाया गया और सत्यम लैब द्वारा मुफ़्त टैस्ट भी किये गए।

Written By
The Punjab Wire