ਹੋਰ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

चार साल में स्वच्छता सर्वेक्षण में 3498 पायदान आगे पहुंचा नगर कौंसिल गुरदासपुर

चार साल में स्वच्छता सर्वेक्षण में 3498 पायदान आगे पहुंचा नगर कौंसिल गुरदासपुर
  • PublishedNovember 26, 2021

2020-21 के सर्वेक्षण में किया 50वां रैंक हासिल

गुरदासपुर, 26 नवंबर (मनन सैनी)।नगर कौंसिलों की सफाई को लेकर हुए स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 में यहां अधिकतर नगर कौंसिलें फिसडी होकर पीछे की तरफ चली गई है। वहीं नगर कौंसिल गुरदासपुर ने छह पायदान आगे निकलते हुए 50वां रैंक हासिल किया है। जिसका श्रेय नगर कौंसिल द्वारा सफाई को लेकर बनाई गई योजनाएं है। जिसके चलते शहर की सफाई व्यवस्था में लगातार सुधार हो रहा है। नगर कौंसिल गुरदासपुर ने मात्र चार साल में 3498 रैंक आगे बढ़ते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में 50वां रैंक हासिल कर लिया है।

जानकारी देते हुए नगर कौंसिल गुरदासपुर के प्रधान एडवोकेट बलजीत सिंह पाहड़ा ने बताया कि 2017 में कांग्रेस सरकार सत्ता में आने के बाद जब गुरदासपुर हलके की कमान विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा द्वारा संभाली गई तो उस समय नगर कौंसिल गुरदासपुर 3548वें रैंक पर था। जिसके चलते विधायक द्वारा सफाई व्यवस्था को गंभीरता से लेते हुए कई तरह की योजनाओं को लागू करने के साथ ही पूरा काम अपनी देखरेख में करवाया गया। जिसके बाद 2018-19 में हुए सर्वेक्षण के दौरान एक साल में ही कौंसिल की रैकिंग में बड़ा सुधार आया और कौंसिल 567वें रैंक पर पहुंच गई। इसके बाद भी हलका विधायक के नेतृत्व में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के लिए लगातार प्रयास किए गए और नतीजा यह हुआ कि 2019-20 में यह कौंसिल और आगे बढ़ते हुए 168वें रैंक पर आ पहुंची। इसके अगले साल 2020-21 के सर्वेक्षण में तो नगर कौंसिल गुरदासपुर का रैंक काफी चौंकाने वाला साबित हुआ और कौंसिल 50वें रैंक पर पहुंच गई है।

नगर कौंसिल प्रधान एडवोकेट पाहड़ा ने बताया कि शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के लिए 256 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। जिनकी सुपरवीजन करने के लिए 12 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। शहर को साफ सुथरा रखने के लिए सुबह व शाम कूड़ा उठाया जा रहा है। सफाई के लिए पूरे दिन में अलग अलग टीमों का गठन किया गया है और शहर की सभी वार्डों में अलग अलग टीमें लगाई गई है। उन्होंने बताया कि 2017 में शहर में करीब 14 जगह पर कूड़े के डंप थे। जिनमें से 13 डंप खत्म कर दिए गए है। उन्होंने बताया कि नगर कौंसिल द्वारा जल्द ही कुछ नई मशीनरी खरीद कर शहर को पूरी तरह से डंप मुक्त कर दिया जाएगा और कौंसिल के रैंक में और भी सुधार लाया जाएगा।

नगर कौंसिल के ईओ अशोक कुमार ने बताया कि नगर कौंसिल गुरदासपुर को 2250 मेें से 2107 अंक मिले है। उन्होंने बताया कि हलका विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा के नेतृत्व मेंशहर को स्वच्छ बनाने के लिए हर वार्ड में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने के लिए ई-रिक्शा लगाए गए है। कौंसिल के मुलाजिमों को गीला व सूखा कूड़ा मौके पर ही अलग करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि कौंसिल द्वारा गीले कूड़े से कंपोस्ट खाद तैयार की जा रही है। शहर में कूड़े से खाद तैयार करने के लिए 30 कंपोस्ट किट का निर्माण करवाया गया है। यहीं कारण है कि कौंसिल सर्वेक्षण में लगातार आगे बढ़ रही है।

Written By
The Punjab Wire