Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਹੋਰ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

हफ्ते भर में मरीजों को सांस देने लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, सिवल अस्पताल गुरदासपुर में पहुंची मशीनरी

हफ्ते भर में मरीजों को सांस देने लगेगा ऑक्सीजन प्लांट, सिवल अस्पताल गुरदासपुर में पहुंची मशीनरी
  • PublishedJuly 22, 2021

गुरदासपुर, 22 जुलाई (मनन सैनी)। पिछले करीब दो महीनों से सिविल अस्पताल गुरदासपुर में पीएसए आक्सीजन जनरेशन प्लांट के लिए आने वाली मशीनरी को लेकर चल रहे मिल रही तारीखों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है। बुधवार को देर शाम अस्पताल में दिल्ली से जरुरी मशीनरी पहुंच गई है। मशीनरी पहुंचने के बाद वीरवार को कंपनी के कर्मचारियों द्वारा पाइप लाइन से कनेक्शन जोड़ने का काम तेजी से शुरु कर दिया है। उधर डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डा.रोमी राजा महाजन का कहना है कि तीन दिन तक आक्सीजन प्लांट का काम मुकम्मल हो जाएगा और लगभग एक सप्ताह के भीतर प्लांट मरीजों को सांसें देने लगेगा।

गौर रहे कि ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए सिविल अस्पताल में कंस्ट्रक्शन का काम पूरी तरह से मुकम्मल हो चुका है। कंपनी द्वारा जनरेटर भी लगा दिया गया है। लेकिन मशीनरी न आने के कारण लगभग डेढ़ महीना प्लांट का काम बंद रहा। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा भेजी जाने वाली मशीनरी पहले 17 जून, फिर एक जुलाई और फिर 15 जुलाई को अस्पातल पहुंचने की बात कही जा रही थी। लेकिन उक्त तारीखों पर मशीनरी नहीं पहुंची जिसके चलते प्लांट लगने का काम लटक गया।  हालांकि जिला प्रशासन द्वारा जब मई महीने प्लांट का काम शुरु किया गया था तो उस समय एक जून को आक्सीजन प्लांट मरीजों के सुपुर्द करने का दावा किया गया था। मगर मशीनरी लेट आने के कारण प्लांट का काम तकरीबन दो महीने पिछड़ गया है।

कोरोना महामारी जब पीक पर थी तो उस समय आक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों के जिलों में चल रहे सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए थे। इसी के चलते जिला गुरदासपुर में सिविल अस्पताल बब्बरी में आक्सीजन प्लांट लगाने का प्रोजेक्ट शुरु किया गया।  उधर सिविल सर्जन डा. हरभजन राम मांडी ने बताया कि केंद्र सरकार ने हाइटेक नामक कंपनी को यह काम सौंपा है। यह प्लांट 500 एलपीएम का है। इस प्लांट पर 50 से 60 लाख रुपये का खर्च होगा। दूसरी तरफ सिविल अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगने से आइसोलेशन वार्ड व अन्य मरीजों को आक्सीजन की किसी तरह की कोई समस्या नहीं होगी। अस्पताल के सभी 100 बेडों पर पाइपलाइन बिछा दी गई है।

Written By
The Punjab Wire