Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की वैबसाईट ‘दिव्यांग’ व्यक्तियों के लिए हुई और आसान

सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की वैबसाईट ‘दिव्यांग’ व्यक्तियों के लिए हुई और आसान
  • PublishedJanuary 1, 2020

कैबिनेट मंत्री अरुणा चौधरी ने अपडेटिड वैबसाईट http//:sswcd.punjab.gov.in की शुरुआत की

त्रहीन/आंशिक तौर पर नेत्रहीन व्यक्ति भी हासिल कर सकेंगे वैबसाईट से जानकारी-अरुणा चौधरी

चंडीगढ़, 1 जनवरी। पंजाब सरकार राज्य के ‘दिव्यांग’ लोगों को अनुकूल माहौल प्रदान करने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है और सरकार द्वारा ऐसे लोगों के कल्याण हेतु अथक यत्न किये जा रहे हैं। इन विचारों का प्रगटावा सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी ने आज यहाँ विभाग की अपडेट की गई वैबसाईट को लाँच करने के अवसर पर किया।

मंत्री ने कहा कि वैबसाईट http//:sswcd.punjab.gov.in को ‘दिव्यांग’ अनुकूल बनाया गया है, जो कि विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी ज़रूरतमंदों तक पहुँचाने में सहायता करेगी। मंत्री ने आगे कहा कि नेत्रहीन/आंशिक तौर पर नेत्रहीन व्यक्ति नियमित अंतराल पर वैबसाईट पर अपलोड की गई जानकारी तक सुविधाजनक पहुँच करने के योग्य होंगे।

श्रीमती चौधरी ने यह भी कहा कि वैबसाईट को अपडेट करते समय यह विशेष ध्यान रखा गया है कि अपलोड किये गए डिज़ाइन, सामग्री और तस्वीरों को ‘दिव्यांग’ लोगों द्वारा बिना किसी मुश्किल तरीके से इस्तेमाल किया जा सके। मंत्री ने अन्य जानकारी देते हुए बताया कि वैबसाईट के नए रूप में स्क्रीन रीडर और मैगनीफायर जैसी कई ख़ास विशेषताओं को शामिल किया गया है जिससे ‘दिव्यांग’ व्यक्तियों को देखने का बढिय़ा तजुर्बा हासिल हो सके।

मंत्री ने अन्य जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न सरकारी विभागों की लगभग 40 वेबसाइटों जिनमें 22 डिप्टी कमीश्नरों और सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास, सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग, आवास निर्माण एवं शहरी विकास, राजस्व एवं पुनर्वास, सूचना प्रौद्यौगिकी, तकनीकी शिक्षा, पंजाब एडज़ कंट्रोल सोसायटी चंडीगढ़ शामिल हैं, को ‘दिव्यांग’ अनुकूल विशेषताओं से लैस किया गया है। मंत्री ने यह भी बताया कि अन्य विभागों की वेबसाइटें भी जल्द ही ‘एकसैसीबल इंडिया मुहिम’ के अंतर्गत ‘दिव्यांग’ अनुकूल विशेषताओं से लैस की जाएंगी।

इस मौके पर उपस्थित अन्य आदरणियों में सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्रीमती राजी पी. श्रीवास्तवा, सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के डायरैक्टर श्रीमती गुरप्रीत कौर सपरा, डिप्टी डायरैक्टर श्री जी.एस. मोड़ और श्री हरपाल सिंह मौजूद थे।

———-

Written By
The Punjab Wire