कोरोना से दो की मौत,92 पाजिटिव, जिले में 1970 लोगों ने लगवाई वैकसीन

गुरदासपुर, 23 मार्च (मनन सैनी)। मंगलवार को दो लोगों की कोरोना से मौत हो गई। वहीं 92 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। उधर पुलिस प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरु कर दी है। विभिनन थानों की पुलिस ने यहां तीन लोगों को नाइट कफ्र्यू का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है। वहीं 207 लोगों के मास्क न पहनने के आरोप में मौके पर कोरोना टेस्ट भी करवाए गए। उधर सिविल सर्जन डा. विजय कुमार ने प्राइवेट अस्पतालों के लिए कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है। वहीं जिले में 42 सेंटरों पर 1970 लोगों ने कोरोना वैक्सीन से टीकाकरण करवाया है।
डाॅ विजय

सिविल सर्जन डा. विजय कुमार ने बताया कि जिले में अब तक 436345 लोगों के कोरोना सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 818413 की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। जबकि 9997 लोग कोरोना पाजिटिव पाए जा चुके हैं। वहीं 318 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। हालांकि 8820 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी 43 लोग ठीक हुए हैं। जिले में 861 केस कोरोना के एक्टिव हैं। जबकि 2419 लोगों की रिपोर्ट पेंडिंग हैं।

नाइट कफ्र्यू का उल्लंघन करने पर तीन नामजद
कोरोना की रोकथाम के लिए जिले में लगाए गए नाइट कफर्यू की उल्लंघना करने पर विभिन्न थानों की पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज कर उनको गिरफ्तार कर लिया है।

SSP-GSP-SH RS SOHAL
एसएसपी डाॅ राजिंदर सिंह सोहल

एसएसपी डा. राजिंदर सिंह सोहल ने बताया कि थाना सिटी पुलिस ने रात दस बजे बाहर घूम कर नाइट कफ्र्यू की उल्लंघना करने आरोप में विशाल शर्मा पुत्र सतपाल शर्मा निवासी पुलिस लाइन बैक साइड के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इसी तरह थाना दोरांगला की पुलिस ने शाहपुर चौक में नाकाबंदी की हुई थी। इस दौरान अमरजीत सिंह पुत्र सुर्जन सिंह निवासी पहाड़ों चक देर रात सड़क पर घूमकर कफ्र्यू की उल्लंघना कर रहा था, जिसको काबू करके धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है। थाना काहनूवान की पुलिस ने एएसआई हरप्रीतम सिंह के नेतृत्व में पुल सठियाली में नाकाबंदी की हुई थी। इस दौैरान जोरावर सिंह पुत्र गुरचमन सिंह वासी राउवाल दस बजे बाहर घूम रहा था। जिसको पकड़ कर उल्लंघना का मामला दर्ज किया गया है। एसएसपी ने कहा कि कोरोना की रोकथाम के लिए नाइट कफ्र्यू लगाया गया है। अगर कोई इसकी उल्लंघना करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा बिना मास्क पहने सड़क पर घूमने वाले 207 लोगों के विभिन्न थानों की पुलिस ने मौके पर स्वास्थय विभाग की टीम से कोरोना टेस्ट करवाए हैं। वहीं उनसे जुर्माना भी वसूला गया है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डा.अरविंद मनचंदा ने बताया कि मंगलवार को जिले में 42 सेंटरों पर 1970 लोगों को कोरोना वैक्सीन से टीका लगाया गया है। इनमें 400 के करीब वरिष्ठ नागरिक व सौ के करीब 45 से 59 साल तक के बीमारियों से पीड़ित लोग भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के लिए पहले 30 सेंटरों पर वैकसीनेशन की जा रही थी। वहीं अब बढ़ाकर 42 सेंटर कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि अब सप्ताह के सातों दिन लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि पहले सप्ताह में चार दिन वैक्सीन लगाए जा रही थी। मगर सरकार ने सप्ताह के सातों दिन वैक्सीनेशन करवाने के लिए कहा है। जिसके तहत लोगों को वैक्सीन पूरा सप्ताह लगाई जा रही है।

निजी अस्पतालों के लिए एडवाइजरी जारी
सिविल सर्जन डा. विजय कुमार ने बताया कि कोरोना बीमारी के बढ़ रहे प्रकोप व मौतों के मद्देनजर जिले के सभी निजी अस्पतालों को एडवाइजरी जारी की गई है। उन्होंने निजी अस्पतालों के प्रमुखों को कहा कि अस्पताल में कोरोना बीमारी के लक्षण वाला पीड़ित आता है तो उसका कोरोना टेस्ट जरुर करवाया जाए। यदि अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन में बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत संबंधित सिविल अस्पताल को सूचित किया जाए।

उन्होंने जिले के समूह एसएमओज को हिदायत की कि वह प्राइवेट मेडिकल प्रेकिटस करने वाले व गांवों में काम करते डाकटरों के साथ बैठकें करें तथा उनको सेहत विभाग की गाइडलाइन बारे विस्तार से जानकारी प्रदान करें। वहीं वह कोरोना बीमारी के लक्षण वाले पीड़ितों का तुरंत कोरोना टेस्ट जरुर करें। इसके अलावा यदि निजी अस्पतालों में भर्ती कोरोना बीमारी से पीड़ित को रेफर करने की जरुरत पड़ती है तो कोविड-19 बीमारी के खिलाफ स्थापित सेंटरों/सिविल अस्पताल गुरदासपुर या बटाला में रेफर किया जाए,ताकि पीड़ित का इलाज जल्द शुरु किया जा सके। उन्होंने जिला वासियों से अपील की कि कोरोना की रोकथाम के लिए मुंह पर मास्क जरुर पहनें और फिजिकल डिस्टेंस का भी खास ध्यान रखें।

Print Friendly, PDF & Email
Thepunjabwire
  • 18
  • 70
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    88
    Shares
error: Content is protected !!