मनरेगा में अव्वल आने के बाद डीसी इश्फाक ने बनाया नौजवानों को स्वयं रोजगार शुरु करवाने तथा जिले में 100 करोड़ रुपए निवेश करवाने का लक्ष्य, निवेशकों की सुविधा के लिए माहिरों की टीम होगी तैनात

बटाला में उद्योगपतियों से मिल कर सुनी समस्याएं, अधिकारियों को दिए जल्द हल करने के निर्देश, नौजवानों को दिया स्वयं रोजगार शुरु करने का न्यौता

गुरदासपुर, 11 जनवरी (मनन सैनी)। मनरेगा में पंजाब में अव्वल आने के बाद डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर मोहम्मद इश्फाक की नजर अब जिले में नौजवानों को स्वयं रोजगार की ओर प्रेरित कर उन्हें खुद का रोजगार खोलने में मदद करने, जिले में नए उद्योग स्थापित करने तथा चल रहे उद्योगों पतियों को पेश आ रही परेशानियां दूर करने पर टिकी है। जिससे जिले में उद्योगजगत को बढ़ावा मिले तथा नौजवान वर्ग आत्म निर्भर हो कर आर्थिक रुप से संपन्न हो सके। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से माहिरों की टीम बनाई गई है जो नौजवानों को सही सलाह दे कर स्वयं रोजगार एवं उद्योग स्थापित करने के लिए उनकी मदद भी करेगी। इस संबंधी डिप्टी कमिश्नर की ओर से जिला गुरदासपुर के बेरोजगार नौजवानों को न्यौता दिया गया है कि वह अपना कोई न कोई काम जरुर शुरु करें। जिसके लिए सिखलाई, तकनीकी सहायता देने के साथ साथ बैंक से लोन लेते समय भी जिला प्रशासन की ओर से उनकी सहायता की जाएगी।

बटाला के शिव कुमार बटालवी आडिटोरियम में स्वयं रोजगार को उत्साहित करने तथा उद्योगपतियों को पेश आ रही मुश्किलों के हल के लिए डीसी इश्फाक की ओर से मीटिंगों का आयोजन किया गया।जहां डीसी इश्फाक ने बैंक अधिकारियों को हिदायत की कि वह सरकार के दिशा निर्देश के तहत हर योग्य नौजवान को काम धंधा शुरु करने के लिए पहल के आधार पर लोन दें। उन्होंने कहा कि नौजवान अपना काम शुरु करने के लिए मुर्दा योजना के तहत 10 लाख रुपए तक के लोन बिना किसी बैंक गारंटी ले सकते है।

उन्होने बताया कि काम शुरु करने के लिए बैंक के पास भेजी प्रोपोजल का रिजेक्शन रेट कम करने के लिए हर बैंक में विशेष कोआडिनेटर तैनात किए जाएगें ताकि नौजवानों की फाईल को मुकम्मल कर लोन के लिए ऑन लाईन अप्लाई करेगें और प्रोजेक्ट पास होने तक उसकी पैरवी करेगें। 
जिला प्रशासन की ओर से कोआडिनेटर को एक केस को आनलाईन अप्लाई करने के लिए 300 रुपए , लोन पास होने पर 500 रुपए और लोन मिलने पर 700 रुपए सेवा फल के तौर पर देगा। उन्होने कहा कि इस तरह सही तथा मुकम्मल फाईल बैंक के पास जाएगी ताकि योग्य व्यक्ति को बैंक से लोन मिल सकें। सभी बैंकों की ब्रांच में यह कोआडिनेटर अपनी सेवाएं देगें।

 डीसी ने कहा कि जिले में खेतीबाड़ी से संबंधित सहायक धंधों को भी उत्साहित किया जा रहा है। जिसमें बकरी पालन, सूअर पालन, पशु पालन, शहद की मक्खियां पालन, पोलट्री फार्मिंग आदि कामों को उत्साहित किया जा रहा है। 

डीसी इश्फाक ने बताया कि जिले में चार बड़े प्रोजेक्टों को शुरु करने के प्रयास किए जा रहे है और 20 करोड़ रुपए के निवेश वाले 4 प्रोजेक्टों का प्रोपोजल जिला प्रशासन के पास पहुंच चुकी है। उनका लक्ष्य है कि इस साल गुरदासपुर में विभिन्न प्रोजेक्टों के तहत 100 करोड़ का निवेश करवाया जा सके। 

वहीं डीसी इश्फाक की ओर से बटाला में ही उघोगपतियों के साथ मीटिंग कर उनकी मु​श्किले सुनी गई । जहां उघोगपतियों को उन्होने अपील की कि वह समय की मांग के अनुसार अपने उघोगों का विस्तार करें, जिसके लिए पंजाब सरकार उनकी हर तरह से सहायता करेगी। वहीं मौके पर उघोगपतियों की ओर से कुछ मसलें डीसी के समक्ष उठाए गए तथा पेश आ रही समस्याओं से रुबरु करवाया गया। जिसके हल के लिए डीसी ने तत्काल नोटिस लेते हुए संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द मुश्किल हल करने की हिदायत की। 

Thepunjabwire
  • 7
  • 51
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    58
    Shares
error: Content is protected !!