Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

‘एग्री स्टार्स-अप्पस-भारत में सहकारी विकास में खोज और तकनीक की भूमिका’ पर एक दिवसीय वर्कशॉप

‘एग्री स्टार्स-अप्पस-भारत में सहकारी विकास में खोज और तकनीक की भूमिका’ पर एक दिवसीय वर्कशॉप
  • PublishedDecember 26, 2019

सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने किसानों को कृषि में तकनीकी खोजों को अपनाने का दिया न्योता

सहकारिता मंत्री ने कहा – उद्यमी किसानों को पंजाब की सहकारी प्राथमिक कृषि सोसायटियों की तरफ से दी जायेगी स्टार्ट-अप्पस संबंधी जानकारी

चंडीगढ़, 26 दिसम्बर: ‘तकनीकी विकास कृषि के क्षेत्र में क्रांति ला सकता है और समय की ज़रूरत है कि किसान भाईचारा अत्याधुनिक तकनीक के द्वारा मिलने वाले अथाह फ़ायदों का लाभ उठाएं।’ इन विचारों का प्रगटावा सहकारिता और जेल मंत्री, पंजाब स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने यहाँ रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ कोआपरेटिव मैनेजमेंट में ‘एग्री स्टार्स-अप्पस: भारत में सहकारी विकास में खोज और तकनीक की भूमिका’ पर करवाई गई एक दिवसीय वर्कशॉप के उद्घाटन मौके किया। यह वर्कशॉप का आयोजन क्षेत्रीय इंस्टीट्यूट ऑफ कोआपरेटिव मैनेजमेंट, चंडीगढ़, नाबार्ड, क्रिभको और हैफेड द्वारा किया गया था। 

कैबिनेट मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अत्याधुनिक तकनीक का अधिक से अधिक प्रयोग करने से उत्पादन में वृद्धि होगी और किसान अपने नये स्टार्ट-अप्पस में नवीन तकनीक के द्वारा लाभ प्राप्त करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि उद्यमी किसानों को पंजाब की सहकारी प्राथमिक कृषि सोसायटियों की तरफ से स्टार्ट-अप्पस से सम्बन्धित सारी तकनीकी जानकारी मुहैया करवाई जायेगी जिससे किसानों के द्वारा कृषि को तकनीकी दृष्टिकोण से बिल्कुल नये स्तर पर ले जाकर सहकारिता लहर को और मज़बूत बनाया जा सके।

कैबिनेट मंत्री ने सहकारी क्षेत्र, एग्री स्टार-अप्पस के साथ-साथ किसानों को महत्वपूर्ण कारक करार दिया, जो पंजाब के आर्थिक विकास को यकीनी बनाने में एक दूसरे का साथ निभा रहे हैं। उन्होंने इस वर्कशॉप के आयोजन के लिए क्षेत्रीय इंस्टीट्यूट ऑफ कोआपरेटिव मैनेजमेंट, चंडीगढ़ की भूमिका की सराहना की जो किसानों के सर्वपक्षीय विकास में सहायता करेगी। तकनीकी सैशन के दौरान अर्पिता भट्टाचार्जी (नाबार्ड), प्रोजैक्ट डायरैक्टर कृषि टेक्नोलोजी मैनेजमेंट एजेंसी (आत्मा) श्री अमन केशव, कृषि सलाहकार डा. राजिन्दर सिंह, श्री जसविन्दर सिंह, डी.जी.एम. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया श्री प्रदीप कुमार श्रीवास्तव, रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ कोआपरेटिव मैनेजमेंट के डिप्टी डायरैक्टर श्री जे.ई. पट्टकी ने अपने विचार प्रकट किये और आज के युग में स्टार्ट-अप्पस की महत्ता पर ज़ोर दिया

। रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ कोआपरेटिव मैनेजमेंट के डायरैक्टर श्री आर.के. शर्मा ने कैबिनेट मंत्री और अन्य गणमान्यों का स्वागत किया और उन्होंने किसानों के सर्वपक्षीय विकास और रोजग़ार के ज्य़ादा मौके पैदा करने में एग्री स्टार्ट-अप्पस की भूमिका संबंधी भी बताया।  इस प्रोग्राम का संचालन फेकल्टी मैंबर डा. जे.एस. कालड़ा द्वारा किया गया। इस अवसर पर खडूर साहिब से संासद श्री जसबीर सिंह गिल, कृषि विभाग के सचिव स. काहन सिंह पन्नू मुख्य मेहमान और विशेष मेहमान के तौर पर शामिल थे और नाबार्ड /पंजाब के चीफ़ जनरल मैनेजर श्री जोतिन्दर पाल सिंह बिंद्रा समेत रजिस्ट्रार, सहकारी सभाएं पंजाब, पनकोफैड, पंजाब मैनेजिंग डायरैक्टर, हैफेड, डायरैक्टर, कृषि विभाग, पंजाब, सी.जी.एम., यूनियन बैंक ऑफ इंडिया आदि की ओर से अन्य गणमान्य शामिल थे।

Written By
The Punjab Wire