Close

Recent Posts

ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

डीसी इश्फाक की मेहनत लाई रंग, 113.5 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर मनरेगा स्कीम में जिला गुरदासपुर को पंजाब में लाए अव्वल

डीसी इश्फाक की मेहनत लाई रंग, 113.5 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर मनरेगा स्कीम में जिला गुरदासपुर को पंजाब में लाए अव्वल
  • PublishedJanuary 5, 2021

डीसी का कहना आने वाले समय में मनरेगा के तहत 100 करोड़ तक गुरदासपुर में होगें खर्च

गुरदासपुर, 5 जनवरी (मनन सैनी)।​ जिला प्रशासन एवं खास कर ​गुरदासपुर के डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक की मेहनत रंग लाई है और मनरेगा के तहत 113.5 प्रतिशत का लक्ष्य प्राप्त कर जिला गुरदासपुर मनरेगा स्कीम के तहत सर्वाधिक राशी खर्च करने वाला जिला बन गया है। जिसके साथ ही जिला गुरदासपुर पूरे पंजाब में पहले पायदान पर आ गया है।

आंकड़ों पर अगर गौर किया जाए तो कोविड़ बिमारी के दौरान भी जिले में युद्ध स्तर पर हुआ मनरेगा के तहत काम ​हुआ। जिले में अभी तक कुल 70.23 करोड़ रुपए की राशी का काम किया गया है। जबकि टारगेट 61.85 करोड़ खर्च करने का दिया गया था। परन्तु दिए गए लक्ष्य से भी आगे निकलते हुए जिला गुरदासपुर ने 113.5 प्रतिशत टारगेट हासिल कर पंजाब में पहला स्थान प्राप्त किया है।

4-1-2021 के सरकारी आंकड़ों पर अगर गौर किया जाए तो अभी तक गुरदासपुर में 61.85 करोड़ रुपए खर्च किए जाने थे ।जबकि जिला गुरदासपुर ने इस लक्ष्य को पार करते हुए कुल 70.23 करोड़ रुपए मनरेगा स्कीम के तहत खर्च करते हुए 113.5 प्रतिशत का टागेट हासिल किया है। गौर रहे कि जिला गुरदासपुर में मनरेगा के तहत पूरे साल में 81 करोड़ रुपए का टारगेट दिया गया था तथा अभी तक महज 313 दिन ही पूरे हुए है तथा शेष अभी रहते है।

इस संबंधी गुरदासपुर के डीसी मोहम्मद इश्फाक का कहना है कि अभी तक जिला गुरदासपुर में 70 करोड़ मनरेगा के तहत नही खर्च किए गए थे तथा 70 करोड़ की राशी अभी तक की सर्वाधिक राशी है। परन्तु आने वाले समय में गुरदासपुर जिले में 100 करोड़ रुपए मनरेगा के तहत खर्च किए जाएगें। जिसके ​​​लिए उन्होने योजना तैयार कर ली है और वह खुद उस पर काम कर रहे है।

गौर रहे कि खुद जिला प्रशासन के तथा कुछ उच्च अधिकारी तथा स्वयं कुछ राजनेता इस सरहदी पिछड़े जिले में इतनी राशी खर्च होने की अपेक्षा नही कर रहे थे। जिसका मुख्य कारण यही था कि इससे पहले सभी प्रशासनिक अधिकारी कभी पहले पायदान पर पहंचे पर कामयाब नही हो सके। इस उपलब्धि का क्षेय अब सभी डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर मोहम्मद इश्फाक को दे रहें है।

वहीं पंजाब के दूसरे नबर पर आने वाले जिले में फतेहगढ़ साहिब तथा तीसरे स्थान पर फिरोजपुर एवं चौथे स्थान पर हौशियारपुर रहा। फतेहगढ़ साहिब ने कुल 54.21 करोड़ के टारगेट से बढ़ कर 59.31 करोड़ का का काम करवा कर 109.4 प्रतिशत टारगेट हासिल किया। जबकि फिरोजपुर ने भी 56.50 करोड़ के टारगेट से ज्यादा 58.28 करोड़ का काम करवा कर 103.1 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया। वहीं हौशिय़ारपुर में भी 58.03 करोड़ के टारगेट से उपर जाकर 59.74 करोड़ रुपए मनरेगा के तहत लगा कर 102.9 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया गया।

शेष जिलों की सूची इस प्रकार है।

Written By
The Punjab Wire