Close
ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

जीरो विजिबिलिटी का फायदा उठा जिला गुरदासपुर से भारतीय सीमा में दो जगह धुसे पाकिस्तानी ड्रोन

जीरो विजिबिलिटी का फायदा उठा जिला गुरदासपुर से भारतीय सीमा में दो जगह धुसे पाकिस्तानी ड्रोन
  • PublishedDecember 24, 2020

पहले ड्रोन पर तीन तथा दूसरे पर ताबड़ तोड़ 60 राउड़ किए गए फायर, दो मिन्ट भी नही टिक पाए ड्रोन

मनन सैनी
गुरदासपुर। भारत-पाक सरहद पर घनी धुंध के चलते जीरो विजिबिलटी का फायदा उठाते हुए देर रात दाे पाकिस्तानी ड्रोन ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की। बीएसएफ के जवानों की ओर से तत्काल की गई जवाबी कारवाई के चलते दोनो ड्रोन दो मिन्ट से भी कम समय तक भारतीय सीमा के टिक पाए तथा ड्रोन आप्रेटरों को ड्रोन वापिस मंगवाने पर मजबूर होना पड़ा। ड्रोन रोसे बार्डर पोस्ट तथा ड्राेन चंदू वडाला बीओपी से भारतीय सीमा में दाखिल होने की फिराक में थे। बीएसएफ के जवानों की ओर से कुल 63 राउड़ फायर किए गए। सूत्रों के अनुसार ड्रोन पाकिस्तान के माऊपुरा तथा बालाथौर बीओपी से उड़े थे। वहीं पुलिस तथा सीमा सुरक्षा बलों की ओर से क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार देर रात करीब 12.35 मिन्ट पर बीओपी रोसे पोस्ट पर जवानों को पाकिस्तान की ओर से ड्रोन आता दिखाई दिया। जवानों की ओर से तत्काल तीन राउड फायर किए गए तथा 12.36 मिन्ट पर ड्रोन वापिस चला गया। जबकि दूसरी बार 1.07 मिन्ट पर चंदू वडाला बीओपी पर दोबारा ड्रोन ने घुसपैठ करने की कौशिश की। इस बार ड्रोन पर 60 राउंड फायर किए गए तथा दो मिन्ट के अंदर ही आप्रेटरों को ड्रोन वापिस मंगवाना पड़ा। सूत्रों की माने तो यह ड्रोन पाकिस्तान की बीओपी माऊपुरा तथा बलाथौर से उड़ाए गए थे। पाकिस्तान को हाल ही में चाइना में बने ड्रोन मिले है जो करीब दस किलो तक भार उठाने में सक्षम है। इन ड्रोन में नाइट वीजन कैमरों की वजह से लाईट की जरुरत नही होती।

वहीं बीएसएफ के डीआईजी राजेश शर्मा ने ड्रोन आने संबंधी पुष्टी करते हुए बताया कि देर रात काफी धुंध थी। जिसका फायदा उठाने की कौशिश की गई। परन्तु हाल में ही पाकिस्तान की ओर से ड्रोन संबंधी बढ़ाई गई गतिविधियों के चलते बीएसएफ के जवान काफी सतर्कता बरत रहे है।

गौर रहे कि इससे पहले रविवार को पाकिस्तान ने ड्रोन से 11 हैंड ग्रेनेड भेजे थे, जिन्हें सैंकेड़ लाईन आ्रॅफ डिफैंस पर तैनात पंजाब पुलिस ने बरामद कर लिया था। वहीं मंगलवार को भी पंजाब पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी तथा गुरदासपुर पुलिस ने तलाशी अभियान के दौरान एक एके-47, एक मैगजीन व 30 कारतूस पकड़े हैं। पुलिस का दावा था कि इसे भी पाकिस्तान ने भेजा था। हथियारों की इस खेप को रस्सी में बांधकर लकड़ी के फ्रेम में पॉलीथीन से लपेट कर रखा गया था।

Written By
The Punjab Wire