कोविड के नये रूप की रिपोर्टों के बीच मुख्यमंत्री द्वारा और ज्यादा सावधानी बरतने और सुरक्षा उपायों का सख़्ती के साथ पालन करने की अपील‘

कैप्टन से सवाल’ फ़ेसबुक लाइव के दौरान सरकारी बसों में महिलाओं के लिए किराये में 50 प्रतिशत सब्सिडी योजना को जल्द लागू करने का ऐलान

कहा, अगली कैबिनेट मीटिंग में 50,000 सरकारी पदों को भरने की दी जायेगी मंजूरी

चंडीगढ़, 23 दिसंबर:पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज दुनिया के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के नये रूप में फैलने की रिपोर्टों के बीच लोगों को और ज्यादा सावधानी बरतने और कोविड के सुरक्षा नियमों का सख़्ती के साथ पालन करने की अपील की।कोविड से ठीक होने वाले लोगों में कमज़ोरी समेत लंबे समय के प्रभाव रहने का जि़क्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हालाँकि, अब राज्य में महामारी का फैलाव धीमा हुआ है परन्तु संकट अभी टला नहीं है। उन्होंने कहा कि मंगलवार को इंग्लैंड से अमृतसर पहुँची आखिऱी उड़ान में 8 पॉजि़टिव केस सामने आए हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि वायरस का नया रूप पंजाब में दाखि़ल नहीं हुआ है।फ़ेसबुक लाइव प्रोग्राम ‘कैप्टन से सवाल’ के दौरान मुख्यमंत्री ने उम्मीद ज़ाहिर की कि राज्य में मामलों का फिर उभार नहीं होगा और न ही नया रूप फैलेगा।

मंगलवार को 200 से अधिक कोविड मामले पाए गए और 18 मौतें हुईं। लोगों के साथ ज़्यादा संपर्क होने के कारण अपने कई साथियों और अधिकारियों के पॉजि़टिव आने की बात करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सबसे अपील की कि वह ख़ुद, अपने परिवारों और पंजाब को सुरक्षित रखने के लिए मास्क पहनें और आपसी दूरी बनाए रखने के नियमों का सख़्ती से पालन यकीनी बनाएं। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में मौजूदा समय में हर रोज़ 30,000 से अधिक टैस्ट किये जा रहे हैं।कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि कोविड संकट के कारण सरकारी बसों में महिलाओं के लिए किराये में 50 प्रतिशत सब्सिडी को अमल में लाने में देरी हुई है परन्तु जल्द ही इस स्कीम को लागू कर दिया जायेगा।

उन्होंने बठिंडा के एक निवासी द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि इस स्कीम के विवरण और दस्तावेज़ मुकम्मल किये जा चुके हैं और जल्द ही इस स्कीम को अमल में लाया जायेगा।बटाला के निवासी की तरफ से 42,000 खाली पदों को भरने के किये सवाल के जवाब में कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इसमें भी महामारी के कारण देरी हुई है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट की अगली मीटिंग में 50,000 पदों की भर्ती को मंज़ूरी दे दी जायेगी।फिऱोज़पुर के निवासी की शिकायत कि उसके क्षेत्र के सरकारी अस्पतालों में ओ.पी.डी. अभी भी शुरू नहीं हुई, बारे मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी ओ.पी.डीज़. को खोलने सम्बन्धी पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि वह इस मामले की जांच करवाएंगे जिससे यह यकीनी बनाया जा सके कि ओ.पी.डीज़. का कामकाज सामान्य रूप में दोबारा शुरू करवाया जा सके।ठंड में शहरी बेघर लोगों के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों बारे लुधियाना के बाशिन्दे के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि वह अपने ऐच्छिक फंड में से सभी डिप्टी कमीश्नरों को कंबल खऱीद कर ऐसे लोगों को बाँटने के लिए पैसे भेज रहे हैं।

अपनी स्वर्गवासी माता द्वारा सर्दियों के दौरान पटियाला में कंबल बाँटने की बातें याद करते हुए उन्होंने समूह पंजाबियों को अत्यधिक ठंड वाले महीनों में बेघर लोगों की सहायता करने की अपील की। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आगे कहा कि शहरी बेघर लोगों के लिए ज़मीन एक्वायर करके रैन-बसेरे बनाने का काम जारी है।मुख्यमंत्री ने लुधियाना के एक निवासी को बताया कि मोहाली में एम.बी.बी.एस. का कोर्स जल्द ही शुरू हो जायेगा और दो और नये मैडीकल कॉलेजों को जल्द शुरू करने के यत्न किये जा रहे हैं। लुधियाना निवासी ने राज्य में एम.बी.बी.एस. की कुछ सीटें उपलब्ध होने पर चिंता ज़ाहिर की थी।वाहनों के वी.आई.पी. नंबरों पर पाबंदी सम्बन्धी मुख्यमंत्री ने एक लुधियाना निवासी को विस्तार सहित बताया कि ऐसे नंबरों का दुरुपयोग किया जा रहा है।

एक वाहन से दूसरे वाहन पर एक ही नंबर तबदील होने के कारण ट्रेकिंग करना मुश्किल बन गया था। उन्होंने इस सम्बन्धी रोपड़ के एक अन्य निवासी को बताया कि पंजाब में रजिस्ट्रेशन वाले वाहनों से कोई अतिरिक्त फ़ीस नहीं ली जा रही।श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400वां प्रकाश पर्व मनाने सम्बन्धी राज्य सरकार की योजनाओं बारे गुरदासपुर निवासी द्वारा पूछे गए सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि महान गुरू साहिब जी के सभी चरणस्थालों पर विशाल समारोह करवाने के लिए समिति बनाई गई है।

Thepunjabwire
  •  
  • 68
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    68
    Shares
error: Content is protected !!