CORONA ਪੰਜਾਬ

पंजाब में ड्रेनों की सफ़ाई का 88 प्रतिशत काम मुकम्मल – सरकारिया

पंजाब में ड्रेनों की सफ़ाई का 88 प्रतिशत काम मुकम्मल – सरकारिया
  • PublishedJuly 24, 2020

जल स्रोत मंत्री द्वारा बाढ़ कंट्रोल रूम को और मज़बूत करने की ज़रूरत पर ज़ोर

ड्रेनों की सफ़ाई और बाढ़ रोकथाम प्रबंधों को समय पर मुकम्मल करने के लिए कहा

चंडीगढ़, 24 जुलाई:राज्य में बाढ़ से बचाव सम्बन्धी प्रबंधों को और सुचारू बनाने के लिए पंजाब के जल स्रोत विभाग द्वारा ड्रेनों की साफ़-सफ़ाई का 88 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया है। अब तक 1780.49 किलोमीटर ड्रेनों की सफ़ाई की जा चुकी है और बाढ़ से बचाव सम्बन्धी 48 और प्रोजैक्ट प्रगति अधीन हैं और इनके इस महीने के अंत तक मुकम्मल होने की उम्मीद है। मॉनसून के दौरान किसी भी असुखद स्थिति से निपटने के लिए दरियाओं के साथ लगते नाजुक स्थानों पर ई.सी. बैग भी भर कर रखे गए हैं। यह जानकारी पंजाब के जल स्रोत मंत्री स. सुखबिन्दर सिंह सरकारिया ने ड्रेनों की सफ़ाई और बाढ़ रोकथाम कामों का जायज़ा लेने के बाद दी।

स. सरकारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार इस मॉनसून सीजन के दौरान बाढ़ से बचाव के लिए प्रभावशाली बाढ़ रोकथाम प्रणाली लागू करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। उन्होंने कहा कि प्रांतीय सरकार ने बाढ़ से बचाव सम्बन्धी व्यापक प्रबंधों पर तकरीबन 50 करोड़ रुपए ख़र्च किये हैं और मॉनसून के दौरान बचाव, राहत और पुनर्वास के कामों के लिए डिप्टी कमिश्नरों को 5 करोड़ रुपए और मुख्य इंजीनियर /ड्रेनेज़ को 5 करोड़ रुपए की राशि देने को मंज़ूरी दी हुई है।स. सरकारिया ने बताया कि अब तक कुल प्रस्तावित 2018.79 किलोमीटर में से 1780.49 किलोमीटर ड्रेनों की सफ़ाई मुकम्मल हो चुकी है।

उन्होंने आगे बताया कि जल स्रोत विभाग की तरफ से बाढ़ से बचाव सम्बन्धी 48 प्रोजैक्ट चलाए जा रहे हैं। यह सभी प्रोजेक्ट जुलाई, 2020 के अंत तक मुकम्मल होने की संभावना है। बाढ़ से बचाव सम्बन्धी तैयारियाँ और रिस्पांस प्रणाली की समीक्षा करते हुये जल स्रोत मंत्री ने अधिकारियों को बाढ़ कंट्रोल रूम को और मज़बूत करने और इसको ज़रुरी साधनों के साथ पूरी तरह लैस करने के लिए कहा जिससे किसी भी असुखद स्थिति के साथ तुरंत निपटा जा सके। उन्होंने अधिकारियों को ड्रेनों की सफ़ाई और बाढ़ से बचाव सम्बन्धी चल रहे कामों को समय पर सम्पूर्ण करने के आदेश भी दिए।

Written By
The Punjab Wire