कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पंजाब के निर्माताओंं को पी.पी.ई. किटों का अतिरिक्त स्टाक निर्यात करने की इजाज़त देने के लिए प्रधानमंत्री से अपील

चंडीगढ़, 18 जून: निजी सुरक्षा उपकरण (पी.पी.ई.) बनाने के लिए पंजाब के 128 यूनिटों को मंजूरी देने संबंधी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अतिरिक्त किटें निर्यात करने की मंजूरी माँगी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के फैलाव के मद्देनजऱ इन निर्माताओं ने काम शुरू किया था जिससे महामारी के विरुद्ध अग्रिम पक्तियों में लड़ाई लडऩे के साथ ही योद्धों के लिए ज़रुरी यह उपकरण तैयार करने में पंजाब को स्व -निर्भर बनाया जा सके। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि पूरे शरीर को कवर करने वाली पी.पी.ई. किटों को निर्यात करने से आपका नेतृत्व में भारत सरकार द्वारा हाल ही में शुरू किये आत्म निर्भर भारत अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री को इसके लिए इजाज़त देने की अपील की।

एस.आई.टी.आर.ए. /डी.आर.डी.ओ. से सर्टिफिकेट हासिल करने के उपरांत इन निर्माण यूनिटों की तरफ से निर्मित उत्पादों के उत्पादन और गुणवत्ता के अतिरिक्त सामथ्र्य का हवाला देते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि ऐसा लगता है कि इस समय पर घरेलू स्तर पर पी.पी.ई. किटों की बहुत माँग नहीं है। उन्होंने बताया कि इन निर्माताओं को एच.एल.एल. से आर्डर लेने में दिक्कत पेश आ रही है। उन्होंने कहा कि 128 मंज़ूरशुदा निर्माताओंं में से 18 यूनिटों को ही भारत सरकार से आर्डर मिले हैं।

मुख्यमंत्री ने याद करते कहा कि 21 मई, 2020 को पंजाब के उद्योग और वाणिज्य मंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिख कर अपने -अपने सेहत विभागों को एच.एल.एल. रेटों पर पंजाब के निर्माताओं की तरफ से तैयार की पूरे शरीर को कवर करने वाली पी.पी.ई. किटों के आर्डर देने की हिदायतें जारी करने के लिए कहा था। उन्होंने आगे बताया कि स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रियों को 25 मई, 2020 को लिखे अर्ध सरकारी पत्र में देश से इन उपकरणों की निर्यात करने की आज्ञा देने की अपील की थी।

बताने योग्य है कि 128 मंज़ूरशुदा निर्माण यूनिटों का मौजूदा समय एक दिन में 5,21,050 पी.पी.ई. किटों बनाने का सामथ्र्य है। अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन के मुताबिक निर्माताओं के पास कुल सामथ्र्य बढ़ाने की योग्यता के अलावा निर्यात के सामथ्र्य में भी विस्तार होगा। उन्होंने बताया कि निर्यात की इजाज़त देने से न सिफऱ् राज्य के उद्योग की पुर्नोद्धार में सहायता मिलेगी बल्कि कोविड महामारी के विरुद्ध वैश्विक जंग को भी समर्थन मिलेगा।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!