Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

​कोविड़-19 तथा गेंहू की हुई खरीद संबंधी जेल विभाग के प्रमुख सचिव ने की बैठक

​कोविड़-19 तथा गेंहू की हुई खरीद संबंधी जेल विभाग के प्रमुख सचिव ने की बैठक
  • PublishedMay 27, 2020

जिले में करीब 3500 बैड़ की व्यवस्था, 50 प्रतिशत हुई ओपीड़ी

गुरदासपुर। जिले में कोविड-19 संबंधी किए गए प्रबंधों व गेहूं की हुई खरीद संबंधी जेल विभाग पंजाब के प्रमुख सचिव आर वैंकट रत्नम ने अधिकारियों के साथ बैठक की। 

बैठक के दौरान डीसी मोहम्मद इशफाक ने सचिव रत्नम को जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कोविड-19 संबंधी उचित प्रबंध किए गए थे। जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए गुरदासपुर व बटाला के विभिन्न  स्थानों में 1420 बैड, 800 बैड जिले की विभिन्न संस्थाओं में व आर्मी से तालमेल कर वहां पर भी एक हजार बैड की सुविधा के प्रबंध किए गए है। सरकारी अस्पतालों में आम मरीजों द्वारा विभिन्न बीमारियों की दवाई लेने के लिए ओपीडी धीरे-धीरे बढ़ रही है। जो कि पिछले महीने करीब 30 से 40 फीसदी थी और अब 50 फीसदी हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि जिले में गेहूं की खरीद लगभग खत्म हो चुकी है। 98 फीसदी फसल की अदायगी की जा चुकी है और 99 फीसदी गेहूं की खरीद व लिफ्टिंग हो चुकी है। सीजन के दौरान किसानों को मंडियों में कोई मुश्किल नहीं आने दी गई और दस जून से जिले में धान की रोपाई शुरु हो रही है।

डीसी ने बताया कि जिले में करीब छह हजार प्रवासी मजदूर थे और अधिकांश प्रवासी मजदूरों को विशेष रेल गाडिय़ों के जरिए बिहार व उत्तर प्रदेश उनके पैतृक राज्यों व कई प्रवासी मजदूरों को गुरदासपुर से विशेष बसों के माध्यम से अमृतसर व होशियारपुर जिलों से विशेष गाडिय़ों के जरिए पंजाब सरकार के खर्चे पर भेजा गया है। सभी प्रवासी मजदूरों को गुरदासपुर में रहने व खाने पीने के उचित प्रबंध किए गए थे और प्रवासी मजदूर अपनी मर्जी से ही अपने पैतृक राज्यों में वापिस गए है।

इसके बाद प्रमुख सचिव रत्नम ने जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 संबंधी किए गए उचित प्रबंधों व गेहूं की बढिय़ा खरीद व लिफ्टिंग के प्रबंधों के लिए प्रशासन की सराहना की। उन्होंने बताया कि गुरदासपुर जिले में पिछले करीब एक महीने में 800 के करीब लोग बाहर से जहां आए थे और उनमें से 120 के करीब लोग कोरोना वायरस बीमारी से ग्रस्त थे। लेकिन अब वह ठीक होकर अपने घरों को लौट चुके है। उन्होंने बताया कि जिले में एक्टिव 11 कोरोना बीमारी से पीडि़त मरीज है और उनमें कोरोना बीमारी के निर्धारित लक्ष्ण नहीं है और वह तंदरुस्त है।  

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए करीब 3500 बैडो का प्रबंध करके रखा हुआ है और किसी भी संकट की घड़ी का सामना करना के लिए प्रशासन तैयार है। जो कि संतुष्टि वाली बात है। अंत में उन्होंने जिला वासियों को अपील की कि अब जो समय चल रहा है, यह अधिक जागरुक होने का है। घरों में जरुरी काम के लिए बाहर निकलते समय मास्क जरुर पहनने और फिजिकल डिस्टेंस को मेनटेन करके रखा जाए। उन्होंने समूह अधिकारियों व जिला वासियों की अच्छी सेहत की कामना की। इस मौके पर एसएसपी स्वर्णदीप गुरदासपुर, एसएसपी बटाला ओपिंदरजीत सिंह घुम्मण, एडीसी (ज) तेजिंदरपाल सिंह संधू, एसडीएम गुरदासपुर सकत्तर सिंह बल्ल, एसडीएम दीनानगर रमन कोछड़, एसडीएम डेरा बाबा नानक गुरसिमरन सिंह ढिल्लों, एसडीएम बटाला बलविंदर सिंह, सहायक कमिश्नर (शिकायतें) अमनदीप कौर, सिविल सर्जन डा. किशन चंद आदि उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire