CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ ਵਿਸ਼ੇਸ਼

राहत की खबर- कुल 116 स्वस्थ्य कोरोना मरीजों को घर भेजा, गुरदासपुर जिले में अब केवल 5 मरीज दाखिल, सोमवार को मिलेगी छुट्टी,डीसी ने क्या कहां वीडियों देखे।

राहत की खबर- कुल 116 स्वस्थ्य कोरोना मरीजों को घर भेजा, गुरदासपुर जिले में अब केवल 5 मरीज दाखिल, सोमवार को मिलेगी छुट्टी,डीसी ने क्या कहां वीडियों देखे।
  • PublishedMay 15, 2020

आईसीएमआर के नए प्रोटोकोल के तहत 51 मरीजों को बिना टैस्ट घर भेजा, 15 दिन से नही था कोई लक्ष्ण-डीसी

घर में ऐकांतवास के जरिए बिताएगें एक हफ्ता, पिछले दस दिन से कोविड़ का कोई पाॅजिटिव मरीज नही
मनन सैनी
गुरदासपुर।  जिला गुरदासपुर में कुल 116 कोरोना पॅाजिटिव मरीज जोकि ठीक हुए है को जिला प्रशासन की ओर से घर भेज दिया गया है। इसमें से कुल 65 मरीजों के टैस्ट नैगेटिव पाए जाने पर उन्हे छुट्टी दी गई है। जबकि वहीं 51​ ऐसे मरीजों को छुट्टी दी गई है जिनके टैस्ट नही करवाए गए है। उक्त 51 को एक हफ्ते के घर पर ऐकांतवांस के निर्देशों के तहत उन्हे छुट्टी दी गई है। अब जिला गुरदासपुर में कुल 5 मरीज पॉजिटिव रह गए है जिनके सैंपल रिजेक्ट हो गए थे तथा प्रोटोकोल के तहत उन्हे अब सोमवार को छुट्टी दी जाएगी। 

इस संबंधी जानकारी देते हुए गुरदासपुर के  डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक ने बताया कि गुरदासपुर में कुल 123 कोविड़ संक्रमित मरीज थे। जिसमें से एक भैणी पसवाल के बजुर्ग की मौत हो गई थी। जिसके बाद शेष 122 में से कुल 65 लोगो के सैंपल नैगेटिव पाए जाने पर उन्हे घर भेज दिया गया है। उन्होने बताया कि इसी के साथ 51 ऐसे संक्रमित मरीज है जो 15 दिन से आईसोलेशन वार्ड में दाखिल थे। उन्हे इंडियन कौंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के निर्देशों तले बिना टैस्ट किए ही घरों में एक हफ्ते के लिए ऐकांतवास करने के चलते छुट्टी दे दी गई है।जबकि एक मरीज अमृतसर में दाखिल है।

डीसी ने बताया कि आईसीएमआर की हिदायतों के अनुसार बिना लक्ष्ण वाले मरीज की सांस प्रणाली अगर 95 प्रतिशत तक सही काम करती है, उसे बुखार नही है और न ही कोई लक्षण है तो उसे घर भेजा जा सकता है।  इसी प्रकार पॅाजिटिव आए मरीज को भी  दस दिन के लिए आईसोलेट करने के बाद उनमें कोरोना के किटानू उनकी इम्यूनिटी का हिस्सा हो जाता है तथा वह आम लोगो तक बिमारी नही फैला सकते।

डीसी ने बताया कि जिला गुरदासपुर में अब सिर्फ पांच मरीज रह गए है जिसमें बटाला में 3 तथा धारीवाल में 2 मरीज दाखिल है। जो बिलकुल ठीक है। इनके टैस्ट रिजेक्ट हो गए थे तथा दोबारा भेजने का उपरांत यह सोमवार को इनके 10 दिन पूरे होगें तो उन्हे भी घर वापिस भेज दिया जाएगा।उन्होने कहा कि गुरदासपुर ग्रीन जोन में पहुंच चुका है। उन्होने बताया कि जिले में पिछले दस दिनों से कोई केस नही आया है।

Written By
The Punjab Wire