जिला गुरदासपुर पर मंडराए कोविड़-19 के बादल,ग्रीन जोन में बने रहना जिला गुरदासपुर के लिए बना चुनौती, बाहर से लौटे करीब 150 के नजीतों का इंतजार

मंगलवार को जिला गुरदासपुर के 98 और अन्य जिले के 10 श्रदालु श्री हजूर साहिब से पहुंचे गुरदासपुर

कुल 1000 सैंपल में से 769 पाए गए नैगेटिव तथा 230 के नतीजों का इंतजार
मनन सैनी

गुरदासपुर। जिला गुरदासपुर पर कोविड़ -19 के काले बदल मंडरा रहे है तथा जिले के लिए ग्रीन जोन में बने रहना अब एक चुनौती बनता जा रहा है। जिसका मुख्य कारण श्री हजूर साहिब से लौटे श्रदालुओं का कई अन्य जिलों में कोविड़-19 संक्रमित निकलना है। सोमवार देर शाम पंजाब के अन्य जिलों में श्री हजूर साहिब लौटे मरीज संक्रमित निकलते ही स्वस्थ्य विभाग तथा जिला प्रशासन के हाथ पांव फूल गये। जिसका मुख्य कारण प्रशासन की ओर से जिले में लौटे करीब 37 श्रदालु तथा कोटा के बच्चों जिनके टैस्ट किए बगैर ही उन्हे उनके घर में ही होम क्वांरटीन कर दिया गया था। वहीं जिला प्रशासन की ओर से तत्काल हरकत में आते हुए घर में भेजे सभी श्रदालुओं के टैस्ट लिए गए। जिनका नतीजा एक दो दिन में आने की संभावना है।

इस संबंधी सिवल सर्जन गुरदासपुर किशन चंद ने बताया कि पहले आए श्रदालुओं की स्क्रीनिंग की गई थी तथा होम क्वारंटीन कर दिया गया था। परन्तु दूसरे जिलों में संक्रमित मरीज निकलते ही विभाग की टीम ने लगभग सभी के टैस्ट ले लिए गए थे। उन्होने बताया कि अभी कुल 156 अन्य सैंपल लिए गए है। जिसमें हजूर साहिब से आने वाले श्रदालु तथा अन्य लोग शामिल है। उन्होने बताया कि अभी तक कुल 1000 सैंपल लिए जा चुके है। जिसमें से 769 नैगेटिव पाए गए है तथा केवल एक पाजिटिव पाया गया है। अभी तक कुल 230 की रिपोर्ट पेडिंग है। बाद में आई 82 रिपोर्ट में कोटा के विद्धार्थी भी शामिल है।

सिवल सर्जन ने बताया कि उक्त सभी के नतीजे आने तक इन्हे वहीं रखा जाएगा जहां उनके खाने पीने की वयवस्था की गई है। जिन लोगो के टैस्ट नैगेटिव आए गें उन्हे 14 दिनों के लिए होम क्वारंटीन किया जाएगा। अगर कोई केस पाजिटिव निकलता है तो उसे आईसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जाएगा।

जांच करती मेडिकल टीम

वहीं मंगलवार को 108 अन्य श्रदालुओं का जत्था गुरदासपुर पहुंचा। इस बार सुचेत रहते हुए जिला प्रशासन तथा स्वस्थ्य विभाग की ओर से मंगलवार को जिले में पहुंचे 108 श्रदालुओं पर इस बार कड़ी निगरानी की गई तथा उन सभी को धारीवाल के नजदीक नौशहरा मज्जा सिंह में अलग रखा गया । जहां से उन्हे गुरदासपुर तथा बटाला में टैस्ट के लिए भेजा गया। मंगलवार को पहुंचने वाले श्रदालुओं में 98 जिला गुरदासपुर से संबंधित है जबकि 10 श्रदालु साथ लगते अन्य जिलों से है।

एसडीएम गुरदासपुर सकत्तर सिंह बल ने बताया कि नौशहरा मज्जा सिंह में तीन विशेश बसों के जरिए 108 श्रदालु पहुंचे। जिनमें से गुरदासपुर के 37, बटाला के 49 और डेरा बाबा नानक तथा फतेहगढ़ चूडिया के 6-6 श्रदालु है। जिनकी उक्त अस्पतालों में जांच की गई है। उक्त सभी में नैगेटिव आने वालों को घर में क्वारंटीन किया जाएगा। उन्होने कहा कि यह पंजाब सरकार, केंद्र सरकार तथा महाराष्ट्र ,सरकार की ओर मिल कर किए गए प्रयासों से ही श्रदालुओं की वापिसी संभव हो पाई है।

Print Friendly, PDF & Email
Thepunjabwire
  • 878
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    878
    Shares
error: Content is protected !!