Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

‘मेरे पंजाबियों की जान बहुत महत्वपूर्ण है, लॉकडाऊन खोलने का फ़ैसला माहिर कमेटी की सलाह और ज़मीनी स्थिति के मुताबिक होगा- कैप्टन अमरिन्दर सिंह

‘मेरे पंजाबियों की जान बहुत महत्वपूर्ण है, लॉकडाऊन खोलने का फ़ैसला माहिर कमेटी की सलाह और ज़मीनी स्थिति के मुताबिक होगा- कैप्टन अमरिन्दर सिंह
  • PublishedApril 24, 2020

चंडीगढ़, 24 अप्रैल:पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि वह लॉकडाऊन खोलने का फ़ैसला राज्य को इस स्थिति में से बाहर निकालने के लिए रणनीति घडऩे के लिए बनाई माहिर कमेटी की सलाह के साथ ही करेंगे।

प्रसिद्ध उद्योगपतियों, माहिर अर्थशास्त्रियों और विभिन्न देशों के राजदूतों के साथ वेब पर विचार-विमर्श (वैबीनार) के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाऊन /कफ्र्यू को खोलने का फ़ैसला 20 सदस्यीय माहिर कमेटी की सिफारिशों पर आधारित होगा। उन्होंने कहा कि संभावना है कि यह कमेटी शनिरवार को अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।पंजाबियों की जानें बचाने की अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मेरे पंजाबियों की जान बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि फ़ैक्टरियाँ फिर शुरू की जा सकती हैं परन्तु हम लोगों को वापस नहीं ला सकते।एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अगर माहिर कमेटी जिसमें मैडीकल माहिर और डाक्टर भी शामिल हैं, आंशिक रूप या पूरा खोलने की सिफ़ारिश करेंगे तो हम ऐसा ही करेंगे। उन्होंने ऐलान किया, ‘मैं उनकी सलाह के साथ जाऊँगा।’ इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि लोगों की सेहत उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है हालाँकि राज्य सरकार इस बात से अवगत है कि लॉकडाऊन को अनिश्चित समय के लिए नहीं रखा जा सकता।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब ने पिछले 40 दिनों में कोविड की तीन शिखरें देखी हैं। उन्होंने कहा कि शायद यह संभव नहीं है कि मुकम्मल लॉकडऊन को कुछ और समय के लिए हटा लिया जाये परन्तु फिर भी राज्य सरकार माहिर कमेटी की सिफारिशों और ज़मीनी हकीकतें देख कर पड़ताल करेगी। पंजाब में 22 जि़लों में से 5 जिले ग्रीन जोन में हैं। प्रधान मंत्री ने भी सोमवार को वीडियो काँफ्रेंसिंग के द्वारा सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ लॉकडाऊन खोलने के मुद्दे संबंधी विचार-विमर्श करना है।वैबीनार के दौरान मुख्यमंत्री ने इतालवी राजूदत विनसैंजो डी लुका के साथ उनके देश में कोविड की महामारी के कारण बड़ी संख्या में मौतें हो जाने पर दुख सांझा भी किया।

राजदूत ने भी कोरोनावायरस के विरुद्ध लड़ाई में पंजाब के लोगों के साथ एकजुटता का प्रगटावा किया।राजदूत ने यह बताते हुये कि दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित मुल्कों में शामिल इटली में एक लाख पंजाबी रह रहे हैं, पंजाब सरकार से अपील की कि इतालवी कंपनियों की तरफ से राज्य में निवेश के लिए ख़ास तौर पर फूड प्रोसेसिंग और खेती मशीनरी के निर्माण के लिए निवेश करने की संभावनाएं तलाशी जाएँ। इसके जवाब में मुख्यमंत्री ने निवेश पंजाब को इस संबंधी इतालवी टीम के साथ विचार-विमर्श करके उनके लिए निवेश के मौके ढूँढे जाने के हुक्म दिए।यहाँ तक कि डेनमार्क के राजदूत फरैडी सवाने ने भी पंजाब में निवेश की संभावनाएं तलाशने में रूचि ज़ाहिर करते हुये मुख्यमंत्री को भारत सरकार के पास लम्बित पड़ी कुछ मंजूरियों का मुद्दा उठाने की अपील की।

इसके अलावा वैबीनार में हिस्सा लेने वालों में कोका कोला इंडिया के सार्वजनिक मामले और संचार विंग के उप प्रमुख इश्तियाक अमजद, जुबीलैंट लाईफ़ सायसंज़ लिमिटेड के रणनीतिकार और सार्वजनिक मामले और ग्रुप अम्बडसमैन के ग्रुप प्रमुख अजय खन्ना, यूनाईटड बरैवैरीज़ लिमिटेड के कॉर्पोरेट मामलों के मुख्य अफ़सर अमरदीप सिंह आहलूवालीया और पी.ए.एफ.आई. के पूर्व प्रधान और संस्थापक मैंबर रमन सिद्धू के अलावा मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग विनी महाजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विसवाजीत खन्ना और निवेश पंजाब के सी.ई.ओ. रजत अग्रवाल भी वीडियो कॉफ्रेंसिंग के द्वारा हुई मीटिंग में शामिल थे।

Written By
The Punjab Wire