Close

Recent Posts

ਕ੍ਰਾਇਮ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

पटियाला की सब्ज़ी मंडी में पुलिस टीम पर घातक हमला करने के मामले में एक महिला समेत 11 निहंग गिरफ्तार

पटियाला की सब्ज़ी मंडी में पुलिस टीम पर घातक हमला करने के मामले में एक महिला समेत 11 निहंग गिरफ्तार
  • PublishedApril 12, 2020

कफ्र्यू की बंदिशें और सामाजिक दूरी की पालना करवाने के मौके किया पुलिस के जवानों पर हमला

तलवार से किये गये हमले में ए.एस.आई. का हाथ कटा, पुलिस के तीन और जवान और मंडी बोर्ड का एक मुलाजि़म भी जख्मी

कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से हमले की निंदा, डी.जी.पी. को कफ्र्यू की सख्ती से पालना करवाने और अमन-कानून भंग करने वालों से कठोरता से निपटने के लिए कहा

चंडीगढ़ /पटियाला, 12 अप्रैल:पटियाला की सब्ज़ी मंडी में आज प्रात:काल पुलिस पार्टी पर घातक हमले के मामले में 11 व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया गया है। इस घटना में निहंगों के एक पक्ष ने पुलिस पार्टी पर हमला करके एक ए.एस.आई. का हाथ काट दिया था।आई.जी. पटियाला जतिन्दर सिंह औलख और जिला पुलिस प्रमुख मनदीप सिंह सिद्धू के नेतृत्व में पटियाला पुलिस पार्टी पर निहंग डेरा कंपलैक्स जिसमें गुरुद्वारा खिचड़ी साहिब भी है, के अंदर से गोली चलाई गई जिसके बाद कार्यवाही करके एक महिला समेत 11 मुलजिमों को काबू किया गया।

इससे पहले पटियाला के एस.एस.पी. के नेतृत्व में डेरा प्रमुख बाबा बलविन्दर सिंह को बार-बार अपीलें और बातचीत करके अपने हथियारों के साथ आत्म समर्पण करने के लिए कहा परन्तु निहंगों ने आत्म समर्पण से इन्कार कर दिया जिससे पुलिस ने अगली कार्यवाही को अंजाम दिया। इस घटना में एक निहंग निरभव सिंह ज़ख्मी हुआ जिसको तुरंत पटियाला अस्पताल भेज दिया गया।

डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि आज प्रात:काल सनौर रोड़ की सब्ज़ी मंडी में तैनात पुलिस टीम पर घातक हमला करने वालों में पाँच व्यक्ति शामिल थे। उन्होंने बताया कि इन्होंने मंडी में आते समय कई बैरीकेड तोड़ कर पुलिस मुलाजिमों पर हमला कर दिया जिन्होंने निहंगों से कफ्र्यू के पास संबंधी पूछा था। उन्होंने बताया कि पटियाला की सब्ज़ी मंडी में पुलिस पार्टी पर हमले को अंजाम देने वालों में निहंग प्रमुख बाबा बलविन्दर सिंह मुख्य तौर पर शामिल था। वह टाटा जेनन व्हीकल में अन्य चार व्यक्तियों के साथ मंडी में आया था।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने इस हमले की सख्त शब्दों में निंदा करते हुये चेतावनी दी कि राज्य में कोविड -19 की महामारी के फैलाव को रोकने के लिए 23 मार्च से लगे कफ्र्यू का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जायेगा। उन्होंने कहा कि महामारी के बावजूद पंजाब पुलिस के जवान लोगों की जान बचाने की ख़ातिर अपनी जि़न्दगियां जोखिम में डाल रहे हैं और इन पर कोई भी हमला किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

उन्होंने डी.जी.पी. को इस कठिन समय में राज्य की कानून-व्यवस्था को भंग करने की कोशिश करने वालों के खि़लाफ़ पूरी सख्ती से पेश आने के आदेश दिए।डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि दो पेट्रोल बमों और एल.पी.जी. सिलंडरों के साथ बड़ी मात्रा में हथियार मुलजिमों के पास से बरामद किये गए हैं जिनमें बरछे, कृपाणों जैसे देसी हथियार और कुछ इस्तेमाल कियेे हुए कारतूस शामिल थे। इसके अलावा सुलफ़ा मिश्रित पाँच भुक्की के बैग और व्यापारिक मात्रा वाले नशे और 39 लाख रुपए की नगदी भी मिली है। रसायनिक पदार्थों वाली बोतलें भी मिली हैं।डी.जी.पी. ने बताया कि ए.एस.आई. हरजीत सिंह (2155) जिसका सब्ज़ी मंडी में हमले के दौरान हाथ काटा गया था, का हाथ वापस जोडऩे के लिए पी.जी.आई. चंडीगढ़ में प्लास्टिक सजऱ्री चल रही है जहाँ उसे घटना के बाद तुरंत ले जाया गया था।

इस घटना में जहाँ हरजीत सिंह का बायां हाथ काटा गया वहीं तीन अन्य पुलिस मुलाजि़म भी ज़ख्मी हुए। थाना सदर पटियाला के एस.एच.ओ. इंस्पेक्टर बिक्कर सिंह (10 पी.आर.), ए.एस.आई. हरजीत सिंह की बायीं बाज़ू, टांग और पीठ तीखे हथियार के हमला से ज़ख्मी हो गई। तीखे हथियार के हमले से ए.एस.आई. राज सिंह (1415) की बाएं पैर और ए.एस.आई. रघबीर सिंह (1445) के शरीर पर गहरी चोटें लगी। इसके अलावा मंडी बोर्ड कर्मचारी ए.आर. यादविन्दर सिंह को भी हमले में मामूली चोटें लगीं।सारी घटना बारे विस्तार में जानकारी देते हुए श्री गुप्ता ने बताया कि मुलजिमों ने डेरा कंपलैक्स के अंदर मोर्चा बनाया हुआ था और डेरे के घेरे के पास एल.पी.जी. सिलेंडर रखे हुए थे और मुलजिम उनको घेराबन्दी करने वाली पुलिस पार्टी को नुक्सान पहुंचाने के लिए इन सिलेंडरों को आग लगाकर धमका करने को तैयार बैठे थे।

पुलिस द्वारा लाऊड स्पीकर के द्वारा बार-बार ऐलान किया जा रहा था। उन्होंने न केवल आत्मसमर्पण से इन्कार कर दिया बल्कि पुलिस को गालियां निकालते हुए धमकियां देने लगे कि अगर वह उनके नजदीक आए तो इसके गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे।डी.जी.पी. के अनुसार पुलिस ने फिर सरपंच और कुछ गाँव वासियों को अंदर जाने के लिए कहा और उन्होंने लोगों को बाहर आने के लिए मनाने का प्रयास किया परन्तु वह भी असफल रहे। इसके बाद पुलिस पार्टी ने गुरुद्वारे के अंदर से ऊँची ऊँची आवाजें सुनीं जिससे उनको लगा कि जैसे अंदर कुछ बेकसूर लोगों को कमरों में बंधक बनाया हुआ है जो इस समय मुसीबत में हैं।

आई.जी. पटियाला और एस.एस.पी. पटियाला के नेतृत्व में पटियाला पुलिस टीम ए.डी.जी.पी. राकेश चंद्र के नेतृत्व वाले स्पैशल ऑपरेशन ग्रुप (एस.ओ.जी.) के साथ निहंग अपराधियों को बाहर निकालने के लिए फिर से इमारत के अंदर दाखिल हुई। डी.जी.पी. ने बताया कि मुलजिमों ने पकड़े जाने से पहले पुलिस कर्मियों पर कुछ गोलियाँ भी चलाईं। उन्होंने बताया कि सारी कार्यवाही इस तरह नाजुक और सावधानी के साथ की गई कि गुरूद्वारा साहिब की मर्यादा और पवित्रता को बरकरार रखा जाये।मुलजिमों के खिलाफ दो अलग-अलग केस दर्ज किये गए हैं। पहला केस सब्जी मंडी, सनौर रोड पटियाला में हुई घटना के लिए थाना सदर पटियाला में आई.पी.सी. अधीन इरादतन कत्ल, गंभीर जख्मी, दंगे, सरकारी अधिकारी / कर्मचारी पर हमला करने और आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धाराओं के अंतर्गत दर्ज किया गया है।

बलविन्दर सिंह, जगमीत सिंह, बंत सिंह और निरभव सिंह के खिलाफ थाना सदर पटियाला में एफ.आई.आर. नंबर 70 तारीख 12.04.2020 को आई.पी.सी. की धारा 307, 323, 324, 326, 353, 186, 332, 335, 148 समेत आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 188 और 51 अधीन मामला दर्ज किया गया है।दूसरा केस एक महिला समेत 11 व्यक्तियों के खिलाफ थाना के पासियाना, पटियाला में (एफ.आई.आर. नंबर 45 तारीख 12.04.2020) इरादतन कत्ल, पुलिस पार्टी पर हमला, डी.एम.ए. एक्ट 2005 की धारा 54, विस्फोटक एक्ट की धारा 3, 4, यू.ए.पी.ए एक्ट 1967 की धारा 13,16,18,20, आम्र्ज एक्ट की धाराओं 25,54,59 अधीन दर्ज किया गया है।

खिचड़ी साहिब कंपलैक्स, बलबेड़ा जहाँ निहंग रह रहे थे, से भुक्की की 5-6 बोरियों की बरामदगी होने पर एन.डी.पी.एस. एक्ट अधीन एक और केस दर्ज किया गया है। उनकी संपत्ति नशों की व्यापारिक मात्रा की बरामदगी के कारण जब्त की जायेगी।मुलजिमों की मुकम्मल सूची इस प्रकार है:-1) बंत सिंह उर्फ काला पुत्र अजैब सिंह वासी गाँव अलोवाल थाना सिविल लाईन पटियाला – उम्र लगभग 50 साल)2) जगमीत सिंह पुत्र बलविन्दर सिंह निवासी गाँव अमरगढ़ थाना अमरगड़ जिला संगरूर – उम्र 22 साल3) बलविन्दर सिंह पुत्र भाग सिंह निवासी गाँव करहाली थाना पासियाना – उम्र 50 साल (निहंग प्रमुख)4) गुरदीप सिंह पुत्र रोशन लाल निवासी जैन मोहल्ला समाना थाना सिटी समाना – उम्र 24 साल 5) नन्ना6) जंगीर सिंह पुत्र प्रीतम सिंह निवासी गाँव प्रतापगढ़ थाना सदर पटियाला – उम्र 75 साल7) मनिन्दर सिंह पुत्र जगतार सिंह निवासी महमूदपुर थाना अमलोह – उम्र 29 साल8) जसवंत सिंह पुत्र भिंडर सिंह निवासी चमारू थाना घनौर – उम्र 55 साल9) दर्शन सिंह पुत्र दलीप सिंह निवासी धीरू माजरी पटियाला थाना सिवल लाइन10) निरभव सिंह11) सुखप्रीत कौर पत्नी जगमीत सिंह निवासी खिचड़ी साहिब बलबेड़ा – उम्र 25 साल 

Written By
The Punjab Wire