कोरोना के संकट के बावजूद सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा पूरा वेतन

राहत कार्यों के लिए 150 करोड़ और मैडीकल उपरकणों की खरीद के लिए 50 करोड़ दिए-मनप्रीत सिंह बादल

चंडीगढ़/बठिंडा, 5 अप्रैल: पंजाब के वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल ने आज यहाँ बताया है कि राज्य सरकार द्वारा राज्य के जि़लों को अब तक 150 करोड़ रुपए राहत कार्यों के लिए जारी किए गए हैं। उन्होंने पंजाब के लोगों को भरोसा दिया कि इस मुश्किल घड़ी में सरकार राज्य के लोगों के साथ खड़ी है और राहत कार्यों और कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्यक इंतज़ाम किए जाएंगे और इस कार्य के लिए पैसों की कोई कमी या रुकावट नहीं आने दी जाएगी।

वित्त मंत्री स. बादल ने आगे बताया कि मैडीकल उपकरण और अन्य वांछित साजो-सामान खरीदने के लिए भी 50 करोड़ रुपए दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 से लडऩे के लिए प्रभावी कदम के तौर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव के नेतृत्व वाली खरीद कमेटी को कोविड-19 बीमारी से निपटने के लिए साजो-सामान से सम्बन्धित सभी खरीद कार्य करने के लिए अधिकारित किया गया है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह हरेक प्रकार का साजो-सामान जि़लों तक पहुंच जाएगा और किसी भी ज़रुरी सामान की कमी नहीं रहेगी।

इस तरह एक अन्य सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने बताया कि कोरोना के कारण पैदा हुए सकंट के बावजूद राज्य सरकार अपने कर्मचारियों को पुरा वेतन देगी। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को किसी किस्म की कमी नहीं आने दी जाएगी।

स. बादल ने कहा कि इस मौके पर एक किस्म का राष्ट्रीय युद्ध हम लड़ रहे हैं और किसी को भी इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बठिंडा में हर रोज़ 25 हज़ार लोगों को पका हुआ भोजन खिलाया जा रहा है। 7,900 लोगों को सूखा राशन बाँटा जा चुका है। इसके अलावा 7 दिन पहले जिनको एक-एक हफ़्ते का राशन बाँटा गया था, उन 1000 परिवारों को आज अगले हफ़्ते का सूखा राशन दोबारा बाँटा जा रहा है।

इसी तरह गेहूँ खरीद संबंधी बताते हुए स. मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि राज्य की 22,000 करोड़ रुपए की सी.सी. लिमिट मंज़ूर हो चुकी है। उन्होंने कहा कि किसानों की गेहूँ खरीद की उपयुक्त व्यवस्था की जा रही है और किसानों की फ़सल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि खरीद प्रक्रिया को थोड़े और समय तक बढ़ाया जाएगा, जिससे मंडियों में सामाजिक दूरी बनी रहे और किसान आसानी से अपनी फ़सल की बिक्री कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस सम्बन्धी सभी इंतज़ाम कर लिए हैं। उन्होंने कहा कि इस समय पंजाब से रोज़ाना लगभग 30-30 मालगाड़ीयाँ अन्य राज्यों को जा रही हैं जिससे राज्य के गोदामों में अगली फ़सल के भंडारण के लिए अतिरिक्त जगह उपलब्ध होगी। इससे पहले वित्त मंत्री ने जि़ले के सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक करके जि़ले में चल रहे राहत कार्यों की समीक्षा भी की।
———–

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!