Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा दिहाड़ीदारों और ग़ैर-संगठित श्रमिकों को सूखे राशन के 10 लाख पैकेट घर-घर बांटने का ऐलान

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा दिहाड़ीदारों और ग़ैर-संगठित श्रमिकों को सूखे राशन के 10 लाख पैकेट घर-घर बांटने का ऐलान
  • PublishedMarch 26, 2020

केंद्रीय वित्त मंत्री ने आज ऐलाने आर्थिक पैकेज में ऐसे वर्गों को अनदेखा किया -मुख्यमंत्री

नागरिकों को सहायता देने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाये गये कदमों संबंधी सोनिया गांधी को अवगत करवाया, घर -घर सामान पहुँचाने के प्रबंधों को और मज़बूत किया जा रहा

चंडीगढ़, 26 मार्च:पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य में दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों और ग़ैर-संगठित मज़दूरों के लिए सूखे राशन के 10 लाख पैकेट तुरंत बाँटने का ऐलान किया है जिससे कोविड -19 के कारण कफ्र्यूू लगाने से पैदा हुई अचानक स्थिति के मौके पर उनकी सहायता की जा सके।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि हरेक पैकेट में 10 किलो आटा, 2 किलो दाल और 2 किलो चीनी होगी और यह पैकेट झुग्गी -झौंपडिय़ों और अन्य इलाकों में बांटे जाएंगे जहाँ दैनिक वेतन भोगी और मज़दूर बड़ी संख्या में रह रहे हैं।मुख्यमंत्री ने यह पैकेट डिप्टी कमीशनरों के दफ़्तरों में भी रखने के आदेश दिए हैं जिससे घर -घर बाँटने के मौके पर यह पैकेट हासिल न कर सकने वाले ऐसे व्यक्तियों की मदद ली जा सके और वह ख़ुराक के लिए हेल्पलाइन नंबर पर भी काल कर सकते हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की तरफ से आर्थिक पैकेज के किये ऐलान का स्वागत करते हुये कहा कि इससे समाज के कई वर्गों को सहायता हासिल होगी। उन्होंने कहा कि बदकिसमती से केंद्र सरकार की तरफ से दिहाड़ीदारों और ग़ैर -संगठित श्रमिकों को तत्काल राहत नहीं दी गई जिनको कफ्र्यू/तालाबन्दी के बाद उनके सहारे ही छोड़ दिया गया।इससे पहले कांग्रेस प्रधान सोनिया गांधी द्वारा पार्टी के नेतृत्व वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की गई एक वीडियो कान्फ्ऱेंस के दौरान कैप्टन अमरिन्दर ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा पंजाब के गरीब लोगों तक पहुँच करने के लिए सभी संभव यत्न किये जा रहे हैं।

उन्होंने संकट की इस घड़ी में नागरिकों को सहायता देने के लिए राज्य में किये जा रहे विभिन्न प्रयासों संबंधी कांग्रेस प्रधान को अवगत करवाया।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि ज़रूरी चीजों और सेवाओं को घर-घर पहुंचाने को यकीनी बनाने और ज़रूरतमंदों तक उनके दर पर पहुँच करने के लिए सभी प्रबंध किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी तरफ से पुलिस और सिवल प्रशासन को स्पष्ट निर्देश जारी किये गए हैं कि वह हरेक जिले में सहायता और डिलिवरी व्यवस्था को सुचारू बनाऐं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में आज काफ़ी सुधार हुआ है और अगले कुछ दिनों में स्थिति और स्थिर हो जायेगी।

उन्होंने आगे कहा कि पंजाब पुलिस की तरफ से शुरू की गई ई -पास की सुविधा इस दिशा में एक कदम है।कुछ इलाकों में दवाएँ वाली दुकानों पर भीड़ बढऩे की रिपोर्टों पर मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि दवाओं की सप्लाई में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी भरोसा दिलाया कि स्थिति से निपटने के लिए कोविड -19 की टेस्टिंग किटों और सुरक्षा सामान तक सारा अपेक्षित साजो-सामान उपलब्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि डाक्टरों और हैल्थ वर्करों की सुरक्षा उनके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।

Written By
The Punjab Wire