ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

राज्य में अब तक सिर्फ एक कोविड-19 मरीज की पुष्टी

राज्य में अब तक सिर्फ एक कोविड-19 मरीज की पुष्टी
  • PublishedMarch 14, 2020

राज्य में ऐसा कोई मामला नही जिसमें जिसमें संदिग्ध फरार है या लापता है- सिद्धू

चंडिगढ़। राज्य में अब तक कोविड -19 (कोरोनावायरस) का सिफऱ् एक पुष्टि किया गया मामला सामने आया है। उक्त व्यक्ति ने इटली की यात्रा की थी जिसकी अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच की गई जिसके उपरांत उसको जी.एम.सी. अमृतसर में दाखि़ल करवाया गया जिसकी हालत अब स्थिर है। इस व्यक्ति के पारिवारिक सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है और उनकी हालत भी स्थिर है। यह जानकारी पंजाब के स्वस्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने प्रैस वार्ता के दौरान दी।
उन्होने कहा कि जहाँ तक लुधियाना से सम्बन्धित कोरोनावायरस के 7 संदिग्ध मामलों की मीडिया खबरों का सम्बन्ध है। उन्होने स्पष्ट किया कि राज्य में कोविड-19 का ऐसा कोई संदिग्ध मामला नहीं जो फऱार है या लापता है। इन यात्रियों की दिल्ली हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग की गई और इनमें कोई लक्षण नहीं पाये गए हैं।

उन्होने बताया कि भारत सरकार से मिली जानकारी के अनुसार इन यात्रियों के पते और विवरण पूरे नहीं थे, इसलिए इन यात्रियों को निगरानी के अधीन रखने के लिए उक्त व्यक्तियों की जानकारी को जिला प्रशासन के साथ सांझा किया गया। इनमें से कोई भी व्यक्ति कोरोनावायरस का संदिग्ध मरीज़ नहीं है।

भारत सरकार ने राज्य के साथ 6850 यात्रियों की सूची सांझी की है। इन सभी यात्रियों की दिल्ली और विभिन्न हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की गई और इनमें से किसी में भी कोई लक्षण नहीं पाया गया। राज्य ने अब तक 6058 यात्रियों के साथ संपर्क किया गया है और सभी यात्रियों की निगरानी की जा रही है। 335 यात्रियों के विवरण अधूरे हैं और जिला प्रशासन के साथ इन व्यक्तियों की सूचियां सांझी की गई हैं जिससे इनकी सेहत की स्थिति का पता लगाया जा सके।

मंत्री ने कहा कि यह कहना पूरी तरह ग़ैर जिम्मेदाराना और गलत है कि यह कोविड -19 के संदिग्ध मामले हैं। भारत सरकार रोज़ाना विभिन्न देशों की यात्रा करने वाले यात्रियों की सूचियों राज्य के साथ सांझा कर रही है। इन यात्रियों की दिल्ली या अन्य हवाई अड्डों में ऐंट्री पोर्ट पर जांच की जा रही हे। एहतियात के तौर पर हरेक यात्री की निगरानी को यकीनी बनाने के लिए राज्य सरकार इन यात्रियों के वापस लौटने के दिन से लेकर 14 दिनों की निगरानी वाले संवेदनशील समय तक हरेक यात्री की सेहत पर निगरानी रख रही है और रोज़ाना इनके साथ संपर्क में है।

अन्य जानकारी देते हुए मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि
अब तक की स्क्रीनिंग और प्रबंधन की स्थितिजिन यात्रियों की सूची प्राप्त हुई         6850
जिन व्यक्तियों के साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा संपर्क किया गया 605814
दिनों की निगरानी वाला संवेदनशील समय पूरा करने वाले मरीज़ों की गिनती 3754
जांच किये गए नमूनों की गिनती 96
अब तक पोज़ेटिव पाये गए मरीज़ों की गिनती 1
नैगेटिव पाये गए मरीज़ों की गिनती 95
रिपोर्ट का इन्तज़ार है 0

पंजाब में दाखि़ल मरीज़ों की गिनती 10 (एक पोज़ेटिव, 9 नेगेटिव जिनको थोड़ी खाँसी और बुख़ार है)
निगरानी अधीन मरीज़ों की गिनती 2215
अस्पताल में निगरानी के अधीन 10
घर में निगरानी अधीन 2205

Written By
The Punjab Wire