ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

जनगणना राष्ट्रीय कार्य, मेहनत,लग्न व जिम्मेदारी से किया जाए कार्य- डीसी इश्फाक

जनगणना राष्ट्रीय कार्य, मेहनत,लग्न व जिम्मेदारी से किया जाए कार्य- डीसी इश्फाक
  • PublishedMarch 12, 2020

गुरदासपुर। जनगणना-2021 संबंधी अधिकारियों को सिखलाई देने के उद्देश्य से वीरवार को डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इशफाक के नेतृत्व में पंचायत भवन में दो दिवसीय सिखलाई की शुरुआत की गई।पहले दिन की सिखलाई की शुरुआत करवाते हुए डीसी इशफाक ने बताया कि जनगणना एक राष्ट्रीय कार्य है। इसलिए इस काम को पूरी मेहनत, लग्न व इमानदारी से करने को सुनिश्चित बनाने के लिए पूरी जिम्मेदारी से सिखलाई हासिल की जाए।

जनगणना का पहला फेज 15 मई से 29 जून 2020 तक चलेगा। इसमें हाऊसलिस्टिंग व हाऊसिंग सैसज फार सैंसज का काम किया जाएगा। जनगणना का दूसरा फेज नौ फरवरी 2021 से 15 मार्च 2021 तक चलेगा।उन्होंने अधिकारियों को कहा कि विकास की सभी स्कीमों के लिए जनगणना बहुत महत्वपूर्ण होती है। इस लिए पूरी जिम्मेदारी व लग्न से सिखलाई हासिल की जाए ताकि सही आंकड़े एकत्र हो सकें।

डिप्टी ईएसए गुरदासपुर अशोक कुमार ने बताया कि जनगणना के लिए गिणतीकार व सुपरवाईजर जिले के विभिन्न विभागों द्वारा लगाए जाएंगे। जनगणना के काम को मुकम्मल करने के लिए फील्ड ट्रेनर 51, गिणतीकार 3570, सुपरवाईजर 587 व जिला स्तर पर आवश्यक स्टाफ की तैनाती की जाएगी। जनगणना का काम करवाने के लिए जिले को ग्रामीण व शहरी चार्ज क्षेत्रों में बांटा गया है। बटाला, गुरदासपुर, धारीवाल, फतेहगढ़ चूडिय़ा, डेरा बाबा नानक, दीनानगर, कादियां व श्रीहरगोबिंदपुर को शहरी क्षेत्र, जबकि तहसील बटाला, गुरदासपुर, दीनानगर, कलानौर व डेरा बाबा नानक को ग्रामीण क्षेत्र में बांटा गया।

इस मौके पर एडीसी (ज) तेजिंदरपाल सिंह संधू, एसडीएम गुरदासपुर सकत्तर सिंह बल्ल, एसडीएम दीनानगर रमन कोछड़, एसडीएम बटाला बलविंदर सिंह, एसडीएम डेरा बाबा नानक गुरसिमरन सिंह आदि उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire