Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

ना ना कोरोना वायरस को पंजाब में महामारी घोषित नहीं किया गया, राज्य सरकार ने दी सफाई

ना ना कोरोना वायरस को पंजाब में महामारी घोषित नहीं किया गया, राज्य सरकार ने दी सफाई
  • PublishedMarch 6, 2020

‘दी ऐपीडैमिक डिजीज एक्ट 1897’ के अंतर्गत केवल सलाहकारी नोटिफिकेशन जारी की गई।

चंडीगढ़, 6 मार्च:पंजाब सरकार ने शुक्रवार रात को यह स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस को राज्य में महामारी घोषित नहीं किया गया है और स्वास्थ्य विभाग ने ‘दी ऐपीडैमिक डिजीज एक्ट (महामारी बीमारी कानून) 1897’ के अंतर्गत सिफऱ् ऐहतियात के तौर पर सावधानी सलाहकारी जारी की है जो किसी भी ख़तरनाक महामारी को रोकने या इसे फैलने से रोकने के लिए विशेष उपायों की व्यवस्था करती है।

सरकारी प्रवक्ता ने यह स्पष्ट किया है कि विभाग की तरफ से पहले जारी प्रैस रिलीज में अनजाने में कोविड -2019 को महामारी बताया गया। उन्होंने कहा कि राज्य में कोई भी महामारी नहीं है।उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ से उक्त एक्ट के अंतर्गत कोरोना वायरस के खतरे का मुकाबला करने के लिए एक अस्थाई नियम के तौर पर सलाहकारी जारी की गई है। प्रवक्ता ने कहा कि फि़लहाल घबराने की कोई बात नहीं है और स्थिति पूरी तरह काबू में है।

प्रवक्ता ने बताया कि अब तक इटली से होशियारपुर आए तीन व्यक्तियों में से दो व्यक्ति जो सरकारी मैडीकल कॉलेज अस्पताल अमृतसर में दाखि़ल हैं, के नमूने एम्ज़ दिल्ली की प्राथमिक रिपोर्टों में पाज़ेटिव पाए गए हैं। उनके एन.आई.वी. पुणे में भेजे गए सैंपल की अंतिम रिपोर्टों का अभी इंतज़ार है।प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि यह सलाहकारी नोटिफिकेशन जिसमें रोकथाम और सावधानी की सूची है, को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से यह यकीनी बनाने कि राज्य में बीमारी न फैले, के फ़ैसलों के अनुसार जारी किया गया था।

सरकार ने इस बीमारी को महामारी के तौर पर घोषित करने का कोई फ़ैसला नहीं किया है।प्रवक्ता के अनुसार ‘दी ऐपीडैमिक डिजीज एक्ट 1897’ के अंतर्गत सरकार ने जो कुछ किया था वह सब कुछ ऐहतियात के तौर पर की गई पहलकदमियों के अंतर्गत था जिसमें संदिग्ध मरीज़ों की जांच, देश/क्षेत्र की यात्रा के मामलेे में यात्रा के इतिहास की रिकार्डिंग शामिल है जहाँ कोविड -19 रिपोर्ट हुआ है। ऐसी पृष्टभूमि वाले व्यक्ति को 14 दिन घर में अकेले रखना ज़रूरी है। सलाहकारी के अनुसार इस तरह के पृष्टभूमि वाले व्यक्ति जिसमें पिछले 14 दिनों में कोविड -19 के लक्षण पाए गए हों, को प्रोटोकॉल के अनुसार अस्पताल में अलग रखा जाये और प्रोटोकॉल के अनुसार कोविड -19 के टैस्ट किये जाएँ।

Written By
The Punjab Wire