Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

धर्मसोत द्वारा राज्य की सडक़ों के किनारे लगे सूखे वृक्षों को काटने की हिदायत

धर्मसोत द्वारा राज्य की सडक़ों के किनारे लगे सूखे वृक्षों को काटने की हिदायत
  • PublishedMarch 6, 2020

वन्य ज़मीन पर किये नाजायज़ कब्ज़े छुड़ाने की कार्यवाही तेज़ करने के दिए आदेशवन विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ की मीटिंग

चंडीगढ़, 6 मार्च:पंजाब भर में सडक़ों के किनारे लगे सूखे वृक्षों को काटने सम्बन्धी जल्द ही कार्यवाही की जायेगी जिससे लोगों को वृक्ष गिरने से होने वाले संभावित हादसों से बचाया जा सके और लकड़ी को मार्केट की कीमत पर बेचकर सरकारी खज़ाने को लाभ पहुँचाया जा सके।

वन विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ की गई मीटिंग के बाद में यह खुलासा करते हुए पंजाब के वन मंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने कहा कि राज्य भर में वन्य ज़मीन से बड़े स्तर पर नाजायज़ कब्ज़े छुडाए जा चुके हैं। उन्होंने कहा जो ज़मीन या क्षेत्र अभी भी नाजायज़ कब्ज़े अधीन हैं, को मुक्त करवाने के लिए कार्यवाही तेज़ की जाये।

स. धर्मसोत ने कहा कि अधिकारियों को वन की लकड़ी का विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्लीन्थां, स्कूलों में बच्चो के बैठने के लिए बैंच आदि बनवाने के ऑर्डर लेने सम्बन्धी विचार करने के लिए कहा।स. धर्मसोत ने अधिकारियों को राजस्थान सरकार की तजऱ् पर ऑनलाइन मॉनिटरिंग सिस्टम अपनाने की दिशा में कदम उठाने के आदेश देते हुए कहा कि इस आधुनिक प्रणाली को अपनाना समय की ज़रूरत है। उन्होंने कहा जंगलों को नाजायज़ कब्ज़ों से बचाने, जंगली वृक्षों की कटाई और जंगली जानवरों के शिकार आदि ग़ैर-कानूनी गतिविधियां इस प्रणाली से रोकी जा सकती हैं।

स. धर्मसोत ने आगे बताया कि विभिन्न स्कीमों के अंतर्गत राज्य में लगाए जाने वाले पौधों को लगाने के साथ-साथ उनके संरक्षण को यकीनी बनाने के लिए भी कहा जिससे वातावरण की शुद्धता का उद्देश्य प्राप्त करने की तरफ बढ़ा जा सके। उन्होंने पौधों को बचाने के लिए सीमेंट के ट्री-गार्डों सम्बन्धी प्रस्ताव बनाने के लिए भी कहा।

इस मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव वन श्रीमती रवनीत कौर, प्रमुख मुख्य वनपाल श्री जतिन्दर शर्मा, प्रमुख मुख्य वनपाल वन्य जीव सुरक्षा श्री कुलदीप कुमार और पंजाब राज्य वन निगम के एम.डी. श्री हरिन्दर सिंह गरेवाल उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire