Close

Recent Posts

ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

किसानों ने डीसी कार्यालय समक्ष धरना देकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की

किसानों ने डीसी कार्यालय समक्ष धरना देकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी की
  • PublishedFebruary 24, 2020

डीसी को मांग पत्र सौंप जल्द मांगे स्वीकार करने की अपील की 

गुरदासपुर। पिछले लंबे समय से लटकती आ रही मांगों को लेकर किसान संगठनों ने डीसी कार्यालय समक्ष धरना देकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। यह धरना करीब एक घंटा चला। इसके बाद किसानों ने डीसी मोहम्मद इशफाक को मांग पत्र सौंप सरकार से जल्द मांगें स्वीकार करने की अपील की। 

किसान नेता बलबीर सिंह,सुखदेव सिंह,पलविंदर सिंह ने कहा कि पंजाब व केंद्र सरकार किसानों मजदूरों की मांगों को स्वीकार नहीं कर रही। किसानों को हर बार टाल दिया जाता है। किसानों को उनके गन्ने का बकाया राशि, पिछले साल बेमौसमी बारिश के कारण खराब हुई फसलों का मुआवजा नहीं दिया जा रहा। जिस कारण किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है। जबकि सरकार किसान विरोधी फैसले लेकर किसानों को दबाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान दबने वाले नहीं है। किसान सडक़ों पर उतरकर सरकार का विरोध करते हुए अपनी मांगों को स्वीकार करवाकर ही दम लेंगे। 

उन्होंने मांग की कि बर्बाद हुई फसलों के नुकसान का जायजा लेने के लिए विशेष गिरदावरी करवाई जाए। गन्ना काश्तकार किसानों के प्राइवेट व सहकारी शुगर मिलों द्वारा चालू व पिछले गन्ना सीजन के करोड़ों रुपये बकाए तुरंत अदा किए जाएं। पंजाब सरकार द्वारा पांच एकड़ तक की मालकी वाले किसानों की दो लाख की कर्जा माफी से बाहर रह गए जिला गुरदासपुर के इस श्रेणी के किसानों के दो लाख के कर्जे बिना देरी फोरी तौर पर माफ करके इस कर्जा माफी स्कीम को मुकम्मल किया जाए। गांवों की पंचायती जमीनें गांवों से छिनकर कारखानेदारों,सरमाएदारों को सौंपने के लिए पंजाब सरकार द्वारा पास किए गए कानूनों को तुरंत रद किया जाए।

Written By
The Punjab Wire