ਸਿਹਤ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

डीसी के निर्देशों का पालन शुरु, सिवल सर्जन ने किया एमरजैंसी का देर रात​ दौरा

डीसी के निर्देशों का पालन शुरु, सिवल सर्जन ने किया एमरजैंसी का देर रात​ दौरा
  • PublishedFebruary 22, 2020

सिवल सर्जन का कहना टीमों का गठन ​कर निरंतर जारी रहेगी अचौक चैकिंग
मनन सैनी

गुरदासपुर। जिले के नव नियुक्त डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक के निर्देशों को अमली जामा पहनाते हुए गुरदासपुर के सिवल सर्जन की ओर से शुक्रवार देर रात करीब ग्यारह बजे सिवल अस्पताल गुरदासपुर की एमरजैंसी का निरिक्षण किया गया। इस दौरान कार्यकारी सिवल सर्जन डा विजय कुमार बैंस की ओर से एमरजैंसी में उपचारधीन मरीजों के साथ बातचीत की गई तथा एमरजैंसी में मिल रही सुविधाएं, साफ सफाई, डाक्टर की उपस्थिती संबंधी जानकारी हासिल की गई। इस दौरान उन्होने एमरजैंसी की रिकार्ड तथा नर्सो की मौजूदी, उनकी कार्यशैली संबंधी भी मरीजों से पता किया। सिवल सर्जन के दौरे के दौरान ही एमरजैंसी में एक मरीज भी दाखिल हुआ जिसे अज्ञात लूटेरों की ओर से गोली मारी गई थी। जिसका सही ढंग से उपचार किया गया ।  

स्वस्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू, विधायक पाहड़ा ने भी लिया था सख्त नोटिस

गौर रहे कि गुरदासपुर सिवल अस्पताल में पिछले काफी दिनों से आ रही दिक्कतों तथा लापरवाही के केस संबंधी डिप्टी कमिशनर ने ​सिवल सर्जन को अचौक निरिक्षण करने तथा लोगो को बढ़िया स्वस्थ्य सुविधा प्रदान करने हेतू कहा था। इस संबंधी स्वस्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू तथा विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा की ओर से भी गंभीर नोटिस लिया गया। बलबीर सिंह सिद्धू की ओर से इस मसलेे संबंधी जांच भी मार्क की गई थी।

चैकिंग के दौरान एमरजैंसी में मरीजों ने जताई संतुष्टी – सिवल सर्जन विजय बैंस  

सिवल सर्जन डा विजय बैंस ने बताया कि उनकी ओर से की गई जांच के उपरांत उन्होने एमरजैंसी की चैकिंग की तथा मरीजों की ओर से संतुष्टी जताई गई। उन्होने कहा कि डीसी के निर्देशों पर अस्पतालों में निरंतर चैकिंग करने के लिए टीमों का गठन करने जा रहे है। सभी अस्पतालों के डाक्टरों तथा कर्मचारियों को सख्त निर्देश दे दिए गए है कि लोगो को बढ़िया स्वस्थ्य सुविधाएं देने में किसी भी डाक्टर या कर्मचारी की लापरवाही सामने आई तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। उन्होने कहा कि जिले के सभी अस्पतालों में निरंतर चैकिंग जारी रहेगी। उन्होने कहा कि गुरदासपुर में कभी एमरजैंसी दवाओं की सुविधा बंद नही हुई है।

वैंटिलेटर युक्त एंबुलैंस चलाने के लिए प्रयाप्त स्टाफ नही, ​सरकार से की मांग

सांसद सनी देओल की ओर से गुरदासपुर तथा बटाला को दी गई वैंटिलेंटर युक्त एंबुलैंस के उपयोग न होने संबंधी सिवल सर्जन ने बताया कि उक्त एंबुलैंस को चलाने के लिए एक टैक्नीकल कर्मचारी या एनेस्थीशिया विशेशज्ञ की जरुरत होती है। परन्तु सिवल अस्पताल में एनेस्थीशिया के सिर्फ एक ही डाक्टर है जबकि कुल चार की जरुरत है। इस संबंधी जब भी कभी एमरजैंसी जरुरत होती है तो उक्त एंबुलैंस को उपयोग में लाया जाता है तथा इस संबंधी सरकार को भी एनेस्थीशिया के डाक्टर तथा डाइवर के लिए लिखा जा चुका है। 

डीसी गुरदासपुर का कहना जल्द चलवाएगें वैंटिलेटर युक्त एंबुलैस

गुरदासपुर के  डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक का कहना है कि जिले के लोगो को बेहतर स्वस्थ्य सुविधा मिलना उनका बुनियादी अधिकार है। एंबुलैंस संबंधी मामला उनके ध्यान में आ गया है। जल्द आम लोगो को यह सुविधा मिलने लगेगी। उन्होने कहा कि वह जल्द ही व्हाट्स एप नंबर भी जारी करेगें जिस संबंधी लोग जिले में पेश आ रही दिक्कतों को प्रशासन के समक्ष बता सकेगें और उसका हल किया जाएगा।

जल्द होगी स्टाफ की तैनाती, मंत्री को करवाया अवगत- विधायक पाहड़ा

इस संबंधी गुरदासपुर के विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा का कहना था कि उन्होने इस संबंधी स्वस्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू से बात की है। जिन्होने स्टाफ की नियुक्ति जल्द करवाने का आश्वसान दिया है। जल्द ही लोगो की बेहतरी के लिए ओर स्टाफ नियुक्त हो जाएगा। परन्तु फिर भी उन्होने सिवल सर्जन को किसी भी एमरजैंसी में उक्त एंबुलैंस का उपयोग जरुरी करने के लिए कहा है।

Written By
The Punjab Wire