Close

Recent Posts

ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ

गन्ने की बिजाई और कटाई के लिए आधुनिक मशीनरी समय की बड़ी ज़रूरत: सुखजिन्दर सिंह रंधावा

गन्ने की बिजाई और कटाई के लिए आधुनिक मशीनरी समय की बड़ी ज़रूरत: सुखजिन्दर सिंह रंधावा
  • PublishedFebruary 2, 2020

पंजाब के सहकारिता मंत्री ने वीएसआई पुणे में गन्ने की खेती के लिए अपेक्षित आधुनिक मशीनरी संबंधी लगाई प्रदर्शनी का किया उद्घाटन

चंडीगढ़/पुणे, 2 फरवरी:‘‘गन्ने की फ़सल की अधिक पैदावार और लेबर की किल्लत से निपटने के लिए गन्ने की बिजाई और कटाई के लिए आधुनिक मशीनरी समय की बड़ी ज़रूरत है जिसको अपनाए बिना गन्ने की खेती को लाभप्रद बनाना मुश्किल है।’’ इन विचारों का खुलासा पंजाब के सहकारिता मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने वसंतदादा शुगर इंस्टीट्यूट (वी.एस.आई.) पुणे में तीन दिवसीय दूसरी अंतरराष्ट्रीय कान्फ्ऱेंस के अवसर पर लगाई प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए किया।

पंजाब के सहकारिता मंत्री स. रंधावा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और वी.एस.आई. के पूर्व अध्यक्ष श्री शरद पवार की उपस्थिति में गन्ने की खेती के लिए अपेक्षित आधुनिक मशीनरी पर लगाई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने इस प्रयास के लिए श्री पवार का धन्यवाद किया कि उनके यह प्रयास गन्ना किसानों के लिए लाभप्रद साबित होंगे। उन्होंने पंजाब के प्रतिनिधिमंडल को इस कान्फ्ऱेंस में बुलाने के लिए भी धन्यवाद किया।स. रंधावा ने श्री पवार के समक्ष सहकारिता लहर को मज़बूत करने के साथ गन्ने की फ़सल को प्रफुल्लित करने और चीनी मिलों के पुनर्जीवन के लिए पंजाब और महाराष्ट्र सरकारों द्वारा इस क्षेत्र में मिलकर काम करने की पेशकश की जिससे किसानी का भला हो सके। उन्होंने साथ ही कहा कि भारत सरकार के पास भी पहुँच की जाये कि सिंचाई की बूंद प्रणाली, गन्ने की बिजवाई और कटाई के लिए आधुनिक मशीनरी के प्रयोग के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने हेतु स्कीम शुरू की जाये।

उन्होंने कहा कि चीनी मिलों को पुनर्जीवित करने के लिए भी केंद्र सरकार को आगे आना चाहिए जिससे किसानी की आमय में विस्तार हो सकता है। श्री शरद पवार ने स. रंधावा का पुणे में कान्फ्ऱेंस के तीनों ही दिन हिस्सा लेने के लिए विशेष तौर पर धन्यवाद किया और उनके किसानी की भलाई और गन्ने की फ़सल को प्रफुल्लित करने के लिए रूचि दिखाने के लिए की जा रही कोशिशों की सराहना भी की। श्री पवार ने पंजाब के सहकारिता मंत्री को इस बात का पूर्ण विश्वास दिलाया कि वी.एस.आई. द्वारा पंजाब को हर प्रकार की मदद मुहैया करवाई जायेगी।इस मौके पर वी.एस.आई. के डायरैक्टर जनरल श्री शिवाजीराओ देशमुख, शूगरफैड के चेयरमैन स. अमरीक सिंह आलीवाल, पंजाब के रजिस्ट्रार सहकारी सभाएं श्री विकास गर्ग और शूगरफैड के एम.डी. श्री पुनीत गोयल भी उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire