Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ

क्या रोज 10 हजार कदम चलने से कम हो जाएगा आपका वजन?

क्या रोज 10 हजार कदम चलने से कम हो जाएगा आपका वजन?
  • PublishedNovember 28, 2019

अक्सर लोग वजन को कम करने या फिर मोटामा कम करने के लिए भाग-दौड़ करते हैं। कुछ लोग वजन को कम करने के लिए खाने का भी त्याग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की वजन कम करने के लिए अगर आप दौड़ रहे हैं, तो एक दिन में कितना दौड़ना चाहिए या फिर एक दिन में कितना चलता चाहिए जिससे आपका वजन कम हो सके। 

क्या आप भी अपना वजन कम करने के लिए रोज दौड़ रहे है? अगर आप रोज दौड़ते है या फिर ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करते हैं जिससे की आपका वजन कम हो जाए तो आप इस बात पर भी ध्यान दें की एक दिन में आपको कितना दौड़ना चाहिए। या फिर कितने कदम आपको चलने चाहिए जो आपको आपका वजन कम करने में मदद करे।

वजन कम करने के लिए पैदल चलना सबसे बेहतर तरीकों में एक माना जाता है जैसा की हम सब जानते हैं। लेकिन इसके लिए आपको पूरा मन बनाना होगा। पैदल चलने से वजन घट सकता है और आपका फिटनेस लेवल भी बढ़ जाएगा। पैदल चलने से वजन आपका तभी कम हो सकता है जब आप एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम चलते हैं। दस हजार कदम आपको चलने के लिए लगभग 30 से 40 मिनट का समय लगता है। 


सरौता वेलनेस के फाउंडर और डायरेक्टर प्रवेश गौर के मुताबिक, अगर आप एक दिन में 10 हजार कदम चलते हैं तो यह आपके शरीर पर सकारात्मक साबित होगा। एक दिन में आप 10 हजार कदम पैदल चलने का काम करेंगे तो आपका वजन अपने आप भी कम होने लगेगा और आपको इसका असर दिखने लगेगा।  कदम गिनना करें शुरू

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं या फिर आप वजन कम करने के लिए पैदल चलते हैं तो आप अपने कदम को गिनना शुरू कर दें। आप पहले कम कदमों से इसकी शुरूआत करें, धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू करें। आप कोशिश करें की आप एक दिन में 10 हजार कदम पैदल चले जो आपके लिए शुरूआत में तो काफी मुश्किल होगा। लेकिन बाद में आपका शरीर उसे आदत बना लेगा और आपको ज्यादा दिक्कत भी नहीं होगी। इससे आप अपने शरीर में फर्क भी महसूस करेंगे साथ ही आपका वजन कम होने में आपको मदद मिलेगी। 
ज्यादा कैलोरी होगी बर्न

गौर के मुताबिक, जब आपका शरीर ज्यादा चलने के लिए तैयार हो जाएगा या फिर उसे इसकी आदत पड़ जाएगी तो आपके शरीर में से कैलोरी बर्न होगी और आपका वजन कम होने लगेगा। इसके साथ ही आपकी गति भी बढ़ेगी जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। 

पैदल चलना उन लोगों के लिए बहुत खास होता हैं जो पूरा दिन बैठकर काम करते हैं। अगर आप सुबह पैदल नहीं चल पा रहे हैं तो आप अपने काम के दौरान भी बार-बार उठें और पैदल चलें। घर, ऑफिस या फिर कहीं भी लिफ्ट का इस्तेमाल न करें।
अगर आपको कुछ दूरी तक ही जाना है तो आप कोशिश करें की आप पैदल ही उस दूरी को तय करे। किसी तरह का कोई साधन न लें। दिन में कोशिश करके ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें। अगर आपके पास स्मार्ट मोबाइल फोन है तो इसमें स्टेप काउंट करने वाले किसी एप का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपको आपके कदम बताने का भी काम करेगा। इसके साथ ही आपको यह भी पता चल सकेगा की आप दिन में कितना चल रहे हैं या फिर आप पहले से ज्याद चल रहे हैं या नहीं।

Written By
The Punjab Wire