Close

Recent Posts

ਹੋਰ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

तेज बारिश व आंधी से खेतों में बिछी धान सहित अन्य फसलें,किसान परेशान

तेज बारिश व आंधी से खेतों में बिछी धान सहित अन्य फसलें,किसान परेशान
  • PublishedOctober 24, 2021

बारिश से प्रभावित फसलों की गिरादवरी के डीसी ने दिए निर्देश

12 घंटे बिजली बंद रहने से लोग हुए परेशान

गुरदासपुर, 24 अक्तूबर (मनन सैनी)। गत दिवस हुई तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि व आंधी के कारण जिले भर में किसानों की धान सहित अन्य फसलों को क्षति पहुंची है। कई क्षेत्रों में धान की फसल या तो पक चुकी है या फिर उसकी कटाई चल रही है। जहां पर फसल अभी खड़ी थी उसे आंधी और बारिश ने जमीन पर गिरा दिया है। धान के खेत में बारिश का पानी भारी मात्रा में इकट्ठा होने से फसल उसमें डूब गई है। जिस कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं। उधर राज्य सरकार के आदेशों पर डीसी मोहम्मद इशफाक द्वारा तुरंत प्रभाव से एक पत्र जारी कर सभी उपमंडल मजिस्ट्रेट को अपने-अपने क्षेत्र में बारिश से प्रभावित फसलों की गिरदावरी करके रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। ताकि किसानों को बर्बाद हुई फसल का मुआवजा दिया जा सका।

गौरतलब है कि शनिवार को तेज बारिश के साथ आंधी चली। इस आंधी से यहां किसानों की फसल जमीन में बिछ गई। वहीं शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में बिजली के पोल भी उखड़कर खेतों व अन्य स्थानों पर गिर गए। इस कारण 12 घंटे बिजली सप्लाई बाधित रहने से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। घरों की टंकियां पानी से खाली हो गई। लोगों में पानी के लिए हाहाकार मची रही। उधर पावरकाम विभाग के कर्मचारियों द्वारा बिजली सप्लाई ठीक कर चालू करने से लोगों ने राहत की सांस ली।

भारी मात्रा में धान की फसल को पहुंचा नुकसान-

डीसी मोहम्मद इश्फाक

जिला गुरदासपुर के विभिन्न क्षेत्रों की अगर बात करें तो केवल 50 फीसद ही धान की कटाई हो पाई है,क्योंकि सरकार ने धान की नमी 17 फीसद निर्धारित की गई है। जिस कारण किसानों को धान की फसल अच्छी तरह से पकाकर मंडी में लाने के लिए कहा गया है। किसानों द्वारा धान को अच्छी तरह से पकाने के चक्कर में कटाई में देरी हो रही है। वहीं शनिवार को हुई बारिश ने खेतों में खड़ी धान की फसल को खराब कर दिया है। एक अनुमान के मुताबिक जिला गुरदासपुर में धान की फसल भारी मात्रा में बर्बाद होने की आशंका जताई जा रही है। भले ही डीसी ने गिरदावरी करवाने के निर्देश दिए हैं, मगर फसल बर्बाद होने से किसानों पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा है।

बारिश से प्रभावित फसल की करवाई जाएगी गिरदावरी-डीसी

डीसी मोहम्मद इशफाक का कहना है कि बारिश व तेज आंधी से किसानों की खराब हुई फसल की गिरदावरी करवाई जाएगी। बारिश से प्रभावित फसल के मालिक किसानों को सरकार से मुआवजा दिलाया जाएगा। उन्होंने सभी उपमंडल मजिस्ट्रेट को अपने-अपने क्षेत्र में बारिश से प्रभावित फसलों की गिरदावरी करके रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए हैं।

Written By
The Punjab Wire