ਪੰਜਾਬ

लड़कियों के प्रति लोगों की सोच में काफ़ी बदलाव आया-बलबीर सिंह सिद्धू

लड़कियों के प्रति लोगों की सोच में काफ़ी बदलाव आया-बलबीर सिंह सिद्धू
  • PublishedJanuary 14, 2020

लड़कियाँ किसी की अपेक्षा कम नहीं, मानसिकता बदलने की ज़रूरत

स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में मनाई ‘बेटियों की लोहड़ी’

चंडीगढ़/मोहाली, 14 जनवरी:स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने स्थानीय जि़ला अस्पताल में राज्य स्तरीय ‘बेटियों की लोहड़ी’ समागम करवाया जिसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की और लोगों को माघी और लोहड़ी की बधाई दी। 

समागम में नवजात बच्चियों के साथ पहुँची माताओं और अन्य लोगों को संबोधत करते हुए स. सिद्धू ने लड़कियों को बनता सत्कार देने पर ज़ोर दिया और कहा कि वह पंजाबियों को इस बात की बधाई देना चाहते हैं कि व्यापक जागरूकता के स्वरूप लोगों की मानसिकता में धीरे-धीरे सकारात्मक बदलाव आ रहा है और राज्य में भ्रूण हत्या का बुरा रुझान पहले के मुकाबले काफ़ी कम हो गया है, जिसको काबू करने में स्वास्थ्य विभाग की अहम भूमिका है।

उन्होंने उम्मीद प्रकट की कि स्वास्थ्य विभाग के यत्नों और लोगों की बदल रही सोच के स्वरूप आने वाले समय में राज्य में लड़कियों की संख्या लडक़ों के बराबर हो जायेगी। उन्होंने बताया कि आज पंजाब के कई क्षेत्रों में लड़कियों की संख्या लडक़ों की अपेक्षा ज़्यादा है परन्तु अभी भी काफ़ी कुछ करने की ज़रूरत है और लोगों के सहयोग से ही इस कुरीति को हमेशा के लिए ख़त्म किया जा सकता है।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लड़कियों ने आज हर क्षेत्र में बुलन्दियों को छूआ है। कुछ क्षेत्रों में तो लड़कियों ने लडक़ों को पछाड़ दिया है।

आज के ज़माने में लड़कियाँ किसी की अपेक्षा कम नहीं, ज़रूरत है कि हम लड़कियों के प्रति अपनी मानसिकता बदलें। उन्होंने कहा, ‘अगर आज हम लड़कियों की लोहड़ी मनाते हैं तो भविष्य में लडक़ों की लोहड़ी मनाने की आशा रखी जा सकती है। अगर लड़कियों को कोख में ही कत्ल करते रहेंगे तो लडक़ों के विवाह किसके साथ करेंगे। चाहे लडक़ी हो या लडक़ा, परिवार और समाज की असली दौलत पढ़ी-लिखी और बुद्धिमान पीढ़ी होती है। इससे पहले, स. सिद्धू ने अस्पताल के जच्चा-बच्चा वॉर्डों में जाकर नवजात बच्चियों और उनकी माताओं को गर्म कपड़ों और कम्बलों के तोहफ़े देकर लोहड़ी की बधाई दी और जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य संबंधी जाना।

कुल 51 लड़कियों और 16 लडक़ों को तोहफ़े दिए गए। जि़क्रयोग्य है कि जि़ले की लगभग सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं और हैल्थ एवं वैलनैस केन्द्रों में आज लोहड़ी के समागम करवाए गए। राज्य स्तरीय समागम में पंजाब हैल्थ सिस्टमज़ कोर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरैक्टर मनवेश सिंह सिद्धू, स्वास्थ्य मंत्री के ओएसडी बलविन्दर सिंह, स्वास्थ्य मंत्री के राजनीतिक सचिव हरकेश चंद शर्मा मछली कलाँ, स्वास्थ्य विभाग के डायरैक्टर डा. अवनीत कौर, डायरैक्टर (परिवार कल्याण) डॉ. रीटा भारद्वाज, सिविल सर्जन मोहाली डॉ. मनजीत सिंह, डॉ. निधी, एसएमओ डॉ. अरीत कौर सहित अन्य सीनियर अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

Written By
The Punjab Wire