Close

Recent Posts

ਹੋਰ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

शाही ठाठ बाठ तले, शाही पैलेस में मुख्यमंत्री ने की राज्य स्तरीय समागम में की “मेरा घर मेरे नाम स्कीम” की शुरुआत

शाही ठाठ बाठ तले, शाही पैलेस में मुख्यमंत्री ने की राज्य स्तरीय समागम में की “मेरा घर मेरे नाम स्कीम” की शुरुआत
  • PublishedOctober 17, 2021

कहा आम लोगों का राज आया है, हर चुना हुआ नुमाईंदा खुद को समझे पंजाब का मुख्यमंत्री

सब डविजन अस्पताल के तौर पर अपग्रेड किया जाएगा दीनानगर का अस्पताल

गुरदासपुर, 17 अक्तूबर (मनन सैनी)। आम लोगों का राज आया है और अब हर चुना हुआ नुमाईंदा खुद को पंजाब का मुख्यमंत्री ही समझे। बेशक मेरे पास समय बेहद कम है, परन्तु मैं निरंतर काम कर रहा हूं ताकि राज्य सरकार की स्कीमों का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके। उक्त शब्द पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की ओर से रविवार को दीनानगर के एक शाही पैलेस में शाही ठाठ बाठ के साथ आयोजित राज्य स्तरीय समागम में मेरा घर मेरे नाम स्कीम की शुरुआत करने के उपरांत अपने संबोधन के दौरान ​कहे गए। हालाकि मुख्यमंत्री चन्नी की ओर से जिले में कोई बड़ा प्रोजेक्ट का ऐलान नही किया गया, परन्तु आम लोगों ने शाही पैलेस में कदम रख शाही ठाठ बाठ का आनन्द लिया और खूब वाहवाही की। गौर रहे कि मेरा घर मेरे नाम स्कीम के तहत गांव के साथ साथ शहरों में भी लाल लकीर के अंदर आते घरों में रह रहे परिवारों को जायदाद के मालिकाना हक दिए जाएगें। इस समारोह में मुख्यमंत्री के साथ पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा तथा माल मंत्री अरुणा चौधरी भी मौजूद थे।

इस मौके संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि यह स्कीम पंजाब निवासियों तथा विशेश तौर पर समाज के जरु​रतमंद तथा कमजोर वर्गों को बड़ी राहत देगी। इस स्कीम को पहले महज गांव तक ही सीमित किया गया था , जिसका दायरा बढ़ा कर अब शहरों को भी शामिल ​किया गया है, जिसका जिम्मा माल विभाग को दिया गया है। जो डिजीटल मैपिंग करने के लिए ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में ऐसी रिहायशी जायदादों का ड्रोन के जरिए सर्व करेगा। जिसके तहत सभी योग्य लाभपात्रियों को जांच पड़ताल करने के बाद जायदाद का मालिकाना हक देने के लिए प्रापर्टी कार्ड (सनद) जारी की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस प्रक्रिया से पहले लाभपात्रियों को अपने ऐतराज दायर करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा और अगर उनकी ओर से कोई जवाब नही आता तो सनद जारी कर दी जाएगी। इस उपरांत संबंधित लोगो को बैंको से कर्जा मिल सकेगा या वह अपनी जायदाद की खरीद बेच कर सकते है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी के साथ राज्य सरकार ने एक और बड़ी पहल करते हुए लाल लकीर से बाहर झुगगी झौंपडिय़ों में रहते लोगों को मालिकाना अधिकार देकर बड़ी राहत दी जा रही है। दीपावली तक राज्य सरकार इस स्कीम के अधीन इन लोगों को मालिकाना अधिकार देना यकीनी बनाएगी। बिजली के जो भी कनेक्शन बकाया बिलों के कारण काट दिए गए थे, उन्हीं कनेक्शों को दीपावली तक फिर से बाहल कर दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि पंजाब सरकार द्वारा बकाए बिल माफ करने की स्कीम का लाभ प्रत्येक योगय लाभपात्री को दिया जाएगा। भले ही वह किसी भी जाति, धर्म से संबंध रखता हो।

मुख्यमंत्री की ओर से गांव मीरपुर व महांदेव कलां के 50 लाभार्थियों को जायदाद के मालिकाना अधिकार देने के दस्तावेज सौंपे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने 2.59 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले तहसील कंप्लेक्स व महाराजा रणजीत सिंह के नाम पर 4.50 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले पार्क के नींव पत्थर भी रखे। उन्होंने बस स्टैंड के लिए भी 2.90 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है तथा ऐलान किया कि दीनानगर के अस्पताल को सब-़डविजन अस्पताल के तौर पर अपग्रेड भी किया जाएगा। इस मौके पर विधायक फतेहजंग सिंह बाजवा, बलविंदर सिंह लाडी, संतोख सिंह के अलावा कांग्रेसी नेता अशोक चौधरी, गुरदासपुर के डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक और एसएसपी नानक सिंह भी मौजूद थे।

Written By
The Punjab Wire