Close

Recent Posts

ਦੇਸ਼ ਰਾਜਨੀਤੀ

पीलीभीत में सभी सिखों के विरूद्ध केस वापिस ले लिए गएः अकाली दल

पीलीभीत में सभी सिखों के विरूद्ध केस वापिस ले लिए गएः अकाली दल
  • PublishedJanuary 10, 2020

चंडीगढ़/10जनवरीः पीलीभीत जिला प्रशासन ने शिरोमणी अकाली दल के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को स्पष्ट आश्वासन दिलाया है कि इस द्वारा उन 55 सिखों के खिलाफ सभी केस वापिस ले लिए हैं, जिनके विरूद्ध 29दिसंबर को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों के शहीदी दिवस पर नगर कीर्तन निकाल कर मनाही के आदेशों का उल्लंघन करने के लिए केस दर्ज किए गए थे।

अकाली दल के एक उच्च स्तरी प्रतिनिधिमंडल, जिसमें सांसद बलविंदर सिंह भूंदड़, प्रोफेसर प्रेम सिंह चंदूमाजरा तथा श्री नरेश गुजराल शामिल थे, ने कल पीलीभीत जाकर प्रभावित सिखों के अलावा जिला मजिस्ट्रेट तथा जिला पुलिस अधीक्षक के साथ इस मसले के बारे विचार विमर्श किया था।

प्रोफेसर चंदूमाजरा ने कहा कि दोनो उच्च अधिकारियों ने स्वीकार किया कि जिला प्रशासन ने 55 सिखों के खिलाफ कार्रवाई करके गलती की है। अधिकारियों ने कहा कि यह बिल्कूल स्पष्ट था कि सिख श्रद्धालु शांतिपूर्ण ढंग से नगर कीर्तन में भाग ले रहे थे तथा उनका शांति भंग करने का कोई ईरादा नही था। उन्होने बताया है कि 55 सिखों के विरूद्ध सभी केस वापिस ले लिए हैं तथा उन्हे सम्मानपूर्ण दोष मुक्त कर दिया है। यह जानकारी अकाली दल की ओर से जारी प्रैस ब्यान के जरिए दी।

इस बारे अन्य जानकारी देते हुए प्रोफेसर चंदूमाजरा ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल पुरानपूर में सिख संगत से मिला था, जहां इस बात का खुलासा हुआ कि नगर कीर्तन के प्रबंधकों ने जिला प्रशासन को नगर कीर्तन के बारे बता दिया था। उन्होने कहा कि यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि श्रद्धालुओं के खिलाफ इतनी सख्त कार्रवाई की गई, जिनमें बच्चे तथा महिलाएं शामिल थी। उन्होने कहा क संगत ने प्रतिनिधिमंडल को यह भी बताया इससे पहले भी प्रशासन ने स्थानीय गुरुद्वारा साहिब पर कब्जा करना चाहने वाले एक व्यक्ति की बजाय सिखों के खिलाफ कार्रवाई की थी। प्रोफेसर चंदूमाजरा ने कहा कि दोनो उच्च अधिकारियों को इस घटना से अवगत करवा दिया है तथा उन्होने इसकी जांच के लिए एक कमेटी बनाने का वादा किया है।

अकाली प्रतिनिधिमंडल ने सिख श्रद्धालुओं के विरूद्ध सभी केस वापिस लेने के लिए जिला प्रशासन का धन्यवाद किया। प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने पूर्व भाजपा मंत्री डाॅ. विनोद तिवाड़ी तथा पुरानपूर के विधायक बाबू राम पासवान का भी धन्यवाद किया, जिन्होने इस मसले को पुरानपूर के सिखों की संतुष्टि अनुसार हल करवाने में सहायता की।

Written By
The Punjab Wire