ਹੋਰ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ

पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन ने सरकारी कालेज गुरदासपुर में की रैली

पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन ने सरकारी कालेज गुरदासपुर में की रैली
  • PublishedAugust 24, 2021

सरकारी कालेजों में 26 वर्षों से कोई भी नहीं की नर्ई भर्ती-भट्टी

गुरदासपुर, 24 अगस्त (मनन सैनी)। पंजाब स्टूडेंट्स यूनियन ने सरकारी कालेज गुरदासपुर में विद्यार्थियों की रैली की। जिसमें समूह विद्यार्थियों को पीटीए फंड का बायकाट करने की अपील की। इसके साथ ही गेस्ट फैक्लटी लेक्चरारों को रेगुलर करने, कालेज में नए अध्यापकों की स्थायी भर्ती करने की मांग की।

रैली को संबोधित करते हुए जिला नेता मनी भट्टी व कालेज कमेटी के प्रधान सुखजिंदर सिंह पन्नू ने कहा कि सरकारी कालेज गुरदासपुर जिले का सबसे पुराना कालेज है। जिसमें शिक्षा हासिल करके विद्यार्थी अलग अलग विभागों में सेवा निभा रहे है, मगर सरकार ने सरकारी कालेजों में 26 वर्षों से कोई भी नर्ई भर्ती नहीं की। जिससे सरकारी कालेज गुरदासपुर सहित अन्य शेष भी पक्के अध्यापकों से वंचित है। सरकारी कालेजों में गेस्ट फेक्लटी अध्यापक विद्यार्थियों को पढ़ा रहे है, जो कि आधा वेतन सरकारी खजाने और आधा वेतन विद्यार्थियों से वसूल किया जा रहा है। हर साल पक्के प्रोफेसर रिटायर हो रहे है और नए अध्यापकों की भर्ती का सारा बोझ विद्यार्थियों व अभिभावकों पर डाला जा रहा है। भले ही सरकार ने गेस्ट फेक्लटी लेक्चरार रखने पर मनाही की है, मगर सरकारी कालेजों में एक नई भर्ती में रिसोर्स पर्सन रखे जा रहे है, जिनके सभी वेतन विद्यार्थियों से वसूल किए जाते पीटीए में से ही दिए जा रहे है। पीटीए फंड वह फंड है, जो कि सिर्फ अभिभावकों से वसूला जाता है। पीटीए फंड नान-रिफंडएबल फंड है, मगर कोई जरुरी फंड नहीं है, मगर इसके बावजूद विद्यार्थियों से वसूल किया जाता है।

15 सितंबर को राज्य भर में विद्यार्थियों की मांगों को लेकर हो रहे रोष प्रदर्शन संबंधी विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की विद्यार्थियों विरोधी नीतियों के करण पंजाब में एक लाख से कम आमदन वाले जनरल विद्यार्थियों की फीस वाली पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप स्कीम टूईबीसी कई वर्षों से बंद पड़ी है, जिससे आर्थिक तौर पर पिछड़े जनरल विद्यार्थी इस स्कीम लाभ नही उठा पा रहे है। उन्होंने मांग की कि इस स्कीम को पंजाब के सरकारी कालेजों में जल्द से जल्द लागू करके इसका लाभ जनरल विद्यार्थियों को दिया जाए।

यूनियन नेताओं ने मांग करते हुए कहा कि पंजाब के सरकारी कालेजों में अध्यापकों की भर्ती की जाए और लंबे समय से पढ़ा रहे गेस्ट फेक्लटी लेक्चरारो के पूरे वेतन सरकारी खजाने में से दिए जाए। इस मौके पर उप प्रधान अमर क्रांति, रवि सिद्धू, अर्शदीप सिंह, जतिन चौधरी, अर्शदीप, दीपक पनियाड़ आदि उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire