ਹੋਰ ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए गौ सेवा सोसायटियों का किया जाएगा गठन-सचिन शर्मा

गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए गौ सेवा सोसायटियों का किया जाएगा गठन-सचिन शर्मा
  • PublishedJuly 2, 2021

गौ सेवा कमिशन के चेयरमैन सचिन शर्मा ने की अधिकारियों से बैठक,

गुरदासपुर, 2 जुलाई (मनन सैनी)। पंजाब गौ सेवा कमिशन के चेयरमैन सचिन शर्मा ने कहा कि गौ माता की संभाल के लिए और बेहतर तरीके से प्रयास किए जा रहे है और गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए गौ सेवा सोसायटियों का गठन किया जाएगा।

स्थानीय पंचायत भवन में चेयरमैन सचिन शर्मा ने अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि कमिशन द्वारा राज्य भर में गौधन संभाल अभियान चलाया जा रहा है। जिसके चलते सडक़ो पर जो गौधन बेसहारा घूम रहे है, उन्हें गौशालाओं में पहुचाया जा रहा है ताकि गायों की संभाल करने के साथ सडक़ पर होते हादसों को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री पंजाब के दिशा-निर्देशों के तहत कमिशन द्वारा 200 गौ भलाई कैंप लगाए गए है, जिनमें गौधन की सेहत जांच की गई और मुफ्त दवाईयां बांटी गई थी।

बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को हिदायत की कि वह गौशालाओं की आमदन बढ़ाने का प्रयास किया जाए ताकि गौशालाएं सिर्फ दान पर ही निर्भर न रहें। पंजाब सरकार द्वारा गौशालाओं को सुविधाएं दी जा रही है और गौशालाएं बढिय़ा तरीके से चल रही है। देसी नसल सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे है और गौधन की संभाल के लिए कोई ढील नहीं की जा रही है। गौधन के गोबर से गमले तैयार किए जाएं। इससे यहां पर्यावरण को साफ सुथरा रखा जा सकेगा, उसके साथ गौशाला की आमदन में बढ़ोत्तरी होगी। गौ पालकों की वेक्सीनेशन की जाए और गौधन की सेवा करने वालों को अलग अलग जिला स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाए।

डीसी मोहम्मद इशफाक ने चेयरमैन को आश्वासन दिलाया कि जिले में गौधन की सेवा व संभाल में कोई ढील नहीं की जाएगी। गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गौ सेवा सोसायटियों का गठन कर लोगों को अपील की जाएगी कि वह अपने जन्म दिवस, शादी की वर्षगांठ या अन्य खुशी या गमी के मौके पर गौधन की सेवा के लिए आगे आएं। इस मौके पर एडीसी बलराज सिंह, एसडीएम बटाला बलविंदर सिंह, डा. दीपक घई ओएसडी चेयरमैन, डा. शाम सिंह डिप्टी डायरेक्टर, विपन चंद्र, परमिंदर सिंह डीएसपी, राज कुमार, बीडीपीओ गुरजीत सिंह आदि उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire