Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

महिलाओं के हितों व अधिकारों की ​सुरक्षा के उद्देश्य से तैयार किया गया बिल, जल्द होगा विधानसभा में पेश- मनीषा गुलाटी ​

महिलाओं के हितों व अधिकारों की ​सुरक्षा के उद्देश्य से तैयार किया गया बिल, जल्द होगा विधानसभा में पेश- मनीषा गुलाटी  ​
  • PublishedJune 30, 2021

पंजाब राज महिला कमिशन की चेयरपर्सन ने की तीन जिलों के सिविल व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक

गुरदासपुर, 30 जून (मनन सैनी)।  पंजाब राज महिला कमिशन महिलाओं के हितों व अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। इस संबंध में कमिशन ने एक बिल भी तैयार किया है, जिसे जल्द विधानसभा में पास करवाया जाएगा। जिसके चलते पंजाब के मुख्य मंत्री के साथ बातचीत हो चुकी है। उक्त जानकारी कमिशन की चेयरपर्सन चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी ने दी। गुलाटी बुधवार को  गुरदासपुर पहुंची थी और उन्होंने गुरदासपुर, अमृतसर व पठानकोट जिलों के सिविल व पुलिस अधिकारियों के साथ स्थानीय पंचायत में बैठक की।

 इसके बाद उन्होंने महिलाओं की मुश्किलों को भी सुना। इस दौरान डीसी गुरदासपुर मोहम्मद इशफाक, एसएसपी डॉ. नानक सिंह, एसएसपी बटाला रछपाल सिंह, एसएसपी अमृतसर रुलर गुलनीत सिंह खुराणा, एसपी जीएस संघा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद थे। इससे पहले मनीषा गुलाटी ने पंजाब पुलिस के जवानों से सलामी ली।

पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान मनीषा गुलाटी ने बताया कि पंजाब राज महिला कमिशन का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के हितों की रक्षा करना है ताकि समाज में महिलाओं को और सम्मानजनक स्थान मिल सके। कमिशन द्वारा जो बिल तैयार किया गया है उसमें न केवल महिलाओं व लड़कियों के हितों व अधिकारों का ध्यान रखा गया है, बल्कि पुरुषों के अधिकारों की भी बात की गई है ताकि सभी को इंसाफ मिल सकें।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि आज उन्होंने सिविल व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की और आदेश दिए गए कि उनके पास जो शिकायतें आती है, उन्हें तय समय सीमा में पहल के आधार पर हल किया जाए ताकि पीडि़तों को जल्द इंसाफ मिल सकें। जिलों में महिलाओं को दरपेश मुश्किलों के निवारण के लिए जिले स्तर पर एक कमेटी गठित की जाए ताकि शिकायतों का जल्द निवारण हो सके। कमेटी में एसडीएम, संबंधित विभागों के अधिकारी, एनजीओ व कानूनी माहिर आदि शामिल किए जाए। इससे पहले सिविल व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान उन्होंने घरेलू हिंसा, बच्चों की सुरक्षा, स्कूलों, कालेजों सहित शिक्षण संस्थाओं व पब्लिक स्थानों पर महिलाओं के हितों की सुरक्षा आदि को यकीनी बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को कहा कि वह सख्ती से महिलाओं के दुव्यव्हार करने वालों से निपटें और ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त रुख अपनाया जाए।

बैठक के बाद चेयरपर्सन गुलाटी ने महिलाओं की मुश्किलों को सुना और उन्हें यकीन दिलाया कि आयोग महिलाओं को इंसाफ दिलाने में कोई ढील नहीं करेगा। अधिकतर शिकायतें घरेलू हिंसा, परिवारिक झगड़े व जायदाद आदि से संबंधित थे। इस मौके पर एसडीएम बटाला बलविंदर सिंह, एसडीएम गुरदासपुर अर्शदीप सिंह लुबाणा, निधि कलोत्रा एसडीएम पठानकोट, अमरजीत सिंह भुल्लर, विजय कुमार पीए, वरिंदर सिंह, बिक्रमजीत सिंह, कोमलप्रीत कौर आदि उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire