Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

गुरदासपुर में कोविड़ मरीज को मिली रेडिमेड इम्यूनिटी, अस्पताल में दाखिल होने से होगा बचाव

गुरदासपुर में कोविड़ मरीज को मिली रेडिमेड इम्यूनिटी, अस्पताल में दाखिल होने से होगा बचाव
  • PublishedJune 5, 2021

सिवल अस्पताल गुरदासपुर में कोविड़ संक्रमित मरीज को लगी एंटी बॅाडी कॉकटेल की डोज

36 घंटे के भीतर अंदर अंदर दूसरे मरीज को भी मिलेगा लाभ

माहिर डाक्टरों की निगरानी तले सिवल अस्पताल गुरदासपुर में लगाई गई डोज

अमरेकिा के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड़ ट्रंप भी कर चुके है दवा का इस्तेमाल

गुरदासपुर, 5 जून ( मनन सैनी)। एंटी बॉडी कॅाकटेल दवा की अहमियत को मुख्य रखते हुए गुरदासपुर में कोरोना वायरस संक्रमित मरीज को पहले चरण में ही रेडिमेड इम्यूनिटी दी गई है, जिससे उसे अस्पताल में जाने की नौबत नही आएगी। यह डोज सिवल अस्पताल गुरदासपुर में माहिरों की ओर से मरीज का चयन कर उसे दी गई​, जिसमें मरीज की सहमति ली गई। सिवल अस्पताल गुरदासपुर में लगने वाली एंटी बॉडी कॉकटेल ड्रग पंजाब के मेडिकल कॉलेज के बाहर किसी सिवल अस्पताल में लगने वाली पहली डोज है। उक्त दवा को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से मंजूरी दी जा चुकी है।

गौर रहे कि उक्त दवा की चार डोज गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक के निर्देशों पर जिला रैड़क्रास सोसायटी की ओर से मंगवाई गई थी। हालाकि अभी टीके की दूसरी डोज के लिए मरीज का चयन बाकि है और डाक्टरों का कहना है कि उसका चयन भी जल्द किया जाएगा तथा 36 घंटे के अंदर अंदर दूसरी डोज भी अन्य मरीज को लगाई जाएगी ता​कि उसकी जान बच सकें।

इस संबंधी एस.एम.ओ डॉ चेतना ने बताया कि गांव तरीजानगर के एक 51 साल के पीड़ित का 31 मई को आर टी पीसीआर का सैंपल लिया गया था। जिसमें उसके रिपोर्ट 1 जून को पॉजिटिव पाई गई थी। उक्त मरीज शूगर से प्रभावित था और उसका ऑक्सीजन का लेवल 96 प्रतिशत था। पीड़ित में कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण नही थे , जिसके चलते पीड़ित एंटी बॉडी कॉकटेल लगाने के लिए अनूकूल था। जिसके चलते कोरोना पीड़ित को सिवल अस्पताल गुरदासपुर में एंटी बॉडिज कॅाकटेल की पहली डोज लगाई गई। माहिर डाक्टरों की देखरेख में लगाई गई, जिसमें नोडल अफसर डॉ भूपिंदर सिंह, मेडिकल विशेशज्ञ डॉ ज्योति, सिस्टर जसबीर, डॉ गुरप्रीत, डॉ बबन, डॉ रशमी और सुरिंदर एलटी, साहिल मौजूद थे।

उन्होनें बताया कि गंभीर बिमारियां जैसे शूगर, कैंसर, किड़नी या दिल आदि की बिमारी के रोगों से पीड़ित जो भी मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित हो जाते है। उनके लिए सिपला कंपनी की उक्त दवा बेहद लाभदायक है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी कोरोना पीड़ित होने के उपरांत यह टीका लगवाया था। डॉ चेतना ने बताया कि अगर लेवल-1 भाव ​बिमारी की पहले स्टेज में ही आने के उपरांत यह टीका लग जाए तो पीड़ित की जान बच सकती है।

राजस्थान ने खरीदी 1000 डोज

इस संबंधी सिपल कंपनी के एचबीएन अमित ठाकुर ने बताया कि उक्त डोज संबंधी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। उन्होनें बताया कि राजस्थान सरकार को एक हजार डोज दी गई थी तथा अब राजस्थान सरकार की ओर से एक हजार डोज का आर्डर भी किया जा चुका है।

पंजाब को मिल चुकी है 431 डोज

नैशनल हैल्थ मिशन के एमडी कुमार राहुल ने बताया कि पंजाब सरकार को 431 वायल मिल चुकी है​। जिसे मेडिकल कालेजों में भेजा जा रहा है और माहिर डाक्टरों की टीम के चयन के आधार पर उक्त डोज लगाई जाएगी। गुरदासपुर में भी मरीज के स्वस्थय को मुख्य रखते हुए इसकी मंजूरी दी गई है तथा गुरदासपुर के डाक्टरों ने अमृतसर में माहिर डाक्टरों की सलाह पर ही इसे लगाया गया है। उन्होनें कहा कि यह कालेजों के बाहर किसी सरकारी अस्पताल में लगने वाली पहली डोज है।

डीसी मोहम्मद इश्फाक

समाज सेवी संस्थाएं तथा राजनेता चढ़ कर करें सहयोग, हो सके तो लगाएं एंटी बोडी काकटेल दवा के लंगर

वहीं डिप्टी कमिश्ननर मोहम्मद इश्फाक ने बताया कि उक्त दवा रेडिमेड इम्यूनिटी है तथा ​पहले चरण में ही गंभीर बिमारियों से गस्त मरीज को यह दवा लगा कर मरीज की जान बचाई जा सकती है। गुरदासपुर में रैड़क्रास की ओर से चार डोज मंगवाई गई थी। उक्त दवा का मुल्य ज्यादा है हालाकि रैड़क्रास में यह दवा का रेट कुछ कम मिल रहा है। इसलिए वह समाज सेवी संस्थाओं, राजनेताओं से अपील करते है कि आगे आए ताकि उपयुक्त मरीज की जान बचाई जा सकें।

Written By
The Punjab Wire