CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

पंजाब सरकार द्वारा बकाए की अदायगी स्वरूप गन्ना किसानों को 100 करोड़ रुपए जारी: रंधावा

पंजाब सरकार द्वारा बकाए की अदायगी स्वरूप गन्ना किसानों को 100 करोड़ रुपए जारी: रंधावा
  • PublishedMay 25, 2021

केंद्र सरकार का 41 करोड़ रूपए का बकाया रूके होने के बावजूद राज्य सरकार ने अपने स्तर पर किया प्रबंध

चीनी निर्यात सब्सिडी और बफर स्टॉक क्लेम के 41 करोड़ रुपए लेने के लिए भारत सरकार से फिर संपर्क किया जाएगा

चंडीगढ़, 25 मई: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों पर सहकारी चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों की बकाया राशि की अदायगी के लिए 100 करोड़ रुपए गन्ना किसानों को जारी कर दिए गए हैं। यह प्रगटावा सहकारिता मंत्री स. सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज यहाँ जारी प्रैस नोट में किया।

स. रंधावा ने बताया कि सहकारी चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों की 2019-20 और 2020-21 की बकाया राशि की अदायगी के लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है और यह राशि आज ही गन्ना किसानों के खातों में डाल दी जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा सहकारी चीनी मिलों का साल 2019-20 की निर्यात सब्सिडी का लगभग 31 करोड़ रुपए और बफर स्टॉक सब्सिडी का लगभग 10 करोड़ रुपए की अदायगी अभी तक जारी न किए जाने के बावजूद पंजाब सरकार द्वारा झोने की बिजाई को मुख्य रखते हुए अपने स्तर पर 100 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है।

स. रंधावा ने बताया कि पंजाब सरकार किसानों के कल्याण के लिए वचनबद्ध है और उनकी बकाया राशि की मुकम्मल अदायगी के लिए सरकार द्वारा साल 2021-22 के बजट में 300 करोड़ रुपए का प्रबंध किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि सहकारी चीनी मिलों की चीनी निर्यात सब्सिडी और बफर स्टॉक क्लेम के तौर पर बनती लगभग 41 करोड़ रुपए की जल्द अदायगी के लिए भारत सरकार से संपर्क किया जा रहा है, जिससे गन्ना किसानों की कुल बकाया अदायगी जल्द से जल्द की जा सके।

सहकारिता मंत्री ने आगे बताया कि पंजाब सरकार द्वारा गन्ना किसानों की आमदन बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और सहकारी चीनी मिलों द्वारा गन्ने की बिजाई के लिए पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी, लुधियाना और इंडियन काऊंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च के करनाल केंद्र के सहयोग से गन्ने की अधिक उत्पादन वाली किस्मों के करीब 16 लाख पौधों की पनीरी तैयार करके गन्ना किसानों को दी गई है। इससे न सिफऱ् गन्ने की प्रति एकड़ उत्पादन में वृद्धि होगी, बल्कि गन्ना किसानों की प्रति एकड़ आमदन में भी वृद्धि होगी। उन्होंने यह भी बताया कि इसी योजना के अंतर्गत कलानौर में गुरू नानक देव गन्ना अनुसंधान एवं विकास केंद्र की स्थापना की गई है और लगभग 15 एकड़ में बीज फार्म तैयार कर दिया गया है।

Written By
The Punjab Wire