Close

Recent Posts

CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

जिला गुरदासपुर में कंटेनमेंट और माईक्रो कंटेनमेंट जोन में नही लगाई जा रही पाबंधिया

जिला गुरदासपुर में कंटेनमेंट और माईक्रो कंटेनमेंट जोन में नही लगाई जा रही पाबंधिया
  • PublishedMay 20, 2021

गंभीरता से नहीं लिए जा रहा जोन, कईयों पर नहीं है बैरिकेटिंग तो कहीं पुलिस वाले ​नदारद

स्वस्थ्य विभाग के अनुसार गुरुवार को जिले में है तीन कंटेनमेंट व 13 माईक्रो कंटेनमेंट जोन, जबकि बटाला पुलिस का कहना 19 को खत्म हो चुका है जोन

गुरदासपुर, 20 मई (मनन सैनी)। कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने एवं पूर्ण लॉकडाउन से बचने के लिए सरकार की ओर से जिलों में कंटेनमेंट और माईक्रोकंटेनमेंट जोन बनाए जाने पर विशेश जोर दिया जा रहा है। परन्तु गुरदासपुर जिले में यह पाबंधियां कंटेनमेंट और माईक्रो कंटेनमेंट जोन में कुछ जगह छोड़ कर कहीं भी नही दिख रही और न ही उक्त कई जोन में बैरिकेटिंग लगाई गई है। जहां बैरिकेटिंग ​लगाई जाती है वहां कोई पुलिस कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात दिखाई नही देता और न ही कोई पोस्टर लगा होता है। जिसके चलते वहां लोगों की चहल पहल आम दिनों की ही भांति जारी है। किसी ने मास्क नही पहना तो कोई झुंडों में ताश खेलते हुए दिखाई देते है। हालाकि स्वस्थ्य विभाग का कहना है कि वह उक्त जोन में निरंतर सैंपलिंग कर रहे है।

गौर रहे कि स्वस्थ्य विभाग पंजाब की ओर से जारी बुलेटिन में गुरदासपुर में कोरोना वायरस के फैलाने से रोकने हेतू कुल तीन कंटेनमेंट जोन जिसमें नंगल कोटली, प्रेम नगर और संभली काहनूवान बने है। उक्त तीनों में 1317 के करीब आबादी है। इसी तरह जिले में 13 माईक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए है। जिसमें गुरादसपुर के जेल रोड़, गीता भवन रोड़, बहरामपुर के मराड़ा, अवांखा, पनियाड़ , धर्मपुरा कलोनी, अचली गेट, ठठियाड़ी गेट, शास्त्री नगर, पंजाब एंड सिंध बैंक कलोनी घुमान, खरल दोरांगला, सोहल ब्लाक नरोट मज्जा सिंह एवं विठवा ब्लाक भाम शामिल है।

इस संबंधी जिला एपिडिमोलोजिस्ट डॉ प्रभजोत कौर कलसी का कहना है कि स्वस्थ्य विभाग की ओर से अपनी रिपोर्ट में यह सूचित किया जा चुका है कि कुछ जगह बैरिकेटिंग नही की गई।उन्होने बताया कि कंटेनमेंट जोन बंद होना चाहिए और बैरीकेटिंग कर वहां पुलिस की तैनाती जरुरी है। डाॅ कलसी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से उक्त जोन में निरंतर सैंपलिंग की जा है और लोगों को घरों में रहने के लिए कहा जाता है। उन्होंने बताया कि 15 से उपर मरीज आने पर कंटेनमेंट जोन बनाया जाता है जबकि 5 से 15 मरीज वाला एरिया माईक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है। इन जोन में 10 दिन स्वस्थ्य विभाग की ओर से सर्वे करवाया जाता है।

इस बाबत गुरदासपुर के एसएसपी डॉ नानक ​सिंह ने बताया कि वह पुलिस जिला गुरदासपुर में पड़ते सभी जोन में बैरिकेटिंग हो तथा पुलिस कर्मचारी तैनात हो इस बात को सुनिश्चित करेगें क्योंकि यह बेहद गंभीर है तथा इसी से संक्रमण को रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंधी पुलिस प्रशासन एवं स्वस्थ्य विभाग के साथ संपर्क में रहेगा ।

वहीं एसएसपी बटाला रछपाल सिंह ने बताया कि बटाला में सभी कंटोनमेंट जोन और माईक्रो कंटेनमेंट जोन में पूर्ण तौर पर पांबधिया लगाई जाती है। उन्होनें बताया कि वहां बैरिकेटिंग, पुलिस कर्मचारी, टैस्टिंग इत्यादि सब कुछ होता है तथा इस संबंधी नोडल अफसर डीएसपी सुखनिंदर सिंह से बात करने के लिए कहा। सिंह ने बताया कि उनके पास बटाला में माईक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जाने संबंधी कोई भी आर्डर नही है। परन्तु अगर कोई आर्डर आता है तो वहां पूर्ण तौर पर पूरी एह​तियात बरती जाएगी।

Written By
The Punjab Wire