ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

Covid Gurdaspur-आंकड़ो का हेर फेर- बाहरी जिलों से केंद्रीय जेल गुरदासपुर में लाए गए हवालातियों व विदेश जाने वालों लोगों के चलते बढ़ रहा जिला गुरदासपुर में कोविड़ का ग्राफ

Covid Gurdaspur-आंकड़ो का हेर फेर- बाहरी जिलों से केंद्रीय जेल गुरदासपुर में लाए गए हवालातियों व विदेश जाने वालों लोगों के चलते बढ़ रहा जिला गुरदासपुर में कोविड़ का ग्राफ
  • PublishedMay 8, 2021

पाॅजिटिव पाए जाने वालों की जिले में किया जा रहा काउंट पर, नैगेटिव मिलने वालों को नही किया जा रहा काऊंट

जिले में पांच अन्यों की हुई मौत, वहीं 192 लोग पाए गए संक्रमित

गुरदासपुर, 8 मई (मनन सैनी)। जिला गुरदासपुर में अगर आंकड़ो और तथ्यों पर गौर किया जाए तो सरकारी आंकड़े हकीकत से कौसों दूर दिख रहे है। जबकि तथ्यों के अनुसार जिलें में संक्रमितों की संख्या अभी भी आंकड़ों से बेहद कम है। जिसकी दो मुख्य तौर पर वजह साफ दिख रही है। सबसे बड़ी वजह गुरदासपुर में स्थित केंद्रीय जेल जिसे स्पेशल जेल का दर्जा दिया गया है जहां पूरी जोन जिसमें गुरदासपुर, पठानकोट, बटाला, अमृतसर, अमृतसर रुरल, करतारपुर आदि के हवालाती एहतीयात के तौर पर लाए जाते है और उनके टैस्ट करवाए जाते है। संक्रमित पाए जाने पर उनकी गिनती गुरदासपुर में होती है और बाद में उन्हें लुधियाना या दूसरी कोविड़ केयर सैंटर के रुप में तैयार की गई जेल में शिफ्ट कर दिया जाता है। उक्त मरीजों के आंकडे गुरदासपुर में जोड़े जाते है परन्तु उक्त संक्रमित हवालाती की सूचना संबंधित जिलों को देने के बाद उनके ट्रेस सैंपलों का जोड़ जिला गुरदासपुर में नही हो रहा।

इसी तरह विदेश जाने वाले लोग जो अमृतसर में टैस्ट करवाते है उनके पाॅजिटिव आने पर मरीज की गिनती गुरदासपुर में होती है जबकि नैगेटिव वालों की गिनती अमृतसर में की जाती है। जबकि सैंपलिंग के इस मायाजाल का शिकार जिला गुरदासपुर को होना पड़ता है और यहां 4 से 5 प्रतिशत संक्रमण रेट होने के बावजूद यहां का ग्राफ कई बार 9 से 10 प्रतिशत पर पहुंच जाता है और संक्रमितों की गिनती बढ़ने से लोगों में खौफ व्याप्त होता है और एहतियात बरतने के बाद भी ग्राफ कम होता नही दिख रहा।

आंकड़ों पर अगर गौर किया जाए तो जिला गुरदासपुर में शनिवार को कोरोना से पांच और लोगों की मौत हो गई है। वहीं 192 लोग पाजिटिव भी मिले हैं। वहीं आंकड़ों के हिसाब पर ही अगर गौर किया जाए तो दो दिन में महज 17 मरीज तो मात्र केंद्रीय जेल में बंद हवालाती पाए गए, जो विभिन्न जिलों से संबंधित है। परन्तु इनकी गिनती गुरदासपुर जिले में हुई जिसकी जानकारी संबंधित जिलों को दी जाएगी। परन्तु नैगेटिव रिपोर्ट गुरदासपुर में नही जोड़ी जा रही। वहीं 7 मरीज अन्य जिलों में संक्रमित पाए गए जिसमें कुछ विदेश जाने वाले भी शामिल थे। जबकि नैगेटिव वालों लोग जो विदेश चले गए तथा गुरदासपुर जिले से संबंधित थे उनके सैंपल गुरदासपुर जिले में नही जोड़े गए। जिसके चलते आंकड़ों में बेहद उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। हालाकि इस संबंधी गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक का कहना है कि यह उनकी तरफ से इस संबंधी केस बना कर भेजा गया है कि उन्हे उनके जिले में काउंट किया जाए। जो संबंधित अधिकारी विचार कर रहे है और जल्द इस पर कारवाई होगी।

वहीं उन्होने बतौर जिला मजिस्ट्रेट बताया कि जिले में कोरोना के पाजिटिव मरीजों व मौतों का आंकड़ा तेज रफ्तार से बढ़ता चला जा रहा है। इसलिए अतिरिक्त सचिव पंजाब सरकार गृह मामले व न्याय विभाग पंजाब की ओर से जारी हिदायतों को ग्रामीण क्षेत्रों में भी लागू करने के लिए गांवों में ठीकरी पहरा लगाना जरुरी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर मौतें व मरीज मिल रहे हैं। सख्ती न होने के चलते ग्रामीण क्षेत्रों में लोग लापरवाह दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में कोरोना की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ठीकरी पहरा लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं,जिसको सख्ती से लागू किया जाएगा।

वहीं सिविल सर्जन डा.हरभजन राम मांडी ने बताया कि जिले में अब तक 554638 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं. इनमें से 533756 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। वहीं 17099 लोग कोरोना पाजिटिव पाए जा चुके हैं. जबकि 555 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। हालांकि 14877 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं. जिले में अब कोरोना के 1667 केस एक्टिव हैं।

9046 को लगा टीका-
जिला टीकाकरण अधिकारी डा.अरविंद मनचंदा ने बताया कि जिले में शनिवार को 9046 लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया। इसमें बटाला में 1396,कलानौर में 760,बहरामपुर 677,भाम 824,रणजीत बाग 540,दोरंगला 282,नौशहरा मज्झा सिंह 607,भुल्लर 950,ध्यानपुर 576,काहनूवान 572,गुरदासपुर 1310,फतेहगढञ चूड़ियां में 552 लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया है।

Written By
The Punjab Wire