कोरोना न्यूज- कोरोना की स्थिती नाजूक, जिले में 80 प्रतिशत बेड भरने पर करीब 70 नए बेड़ का किए इंतजाम, 24×7 काम करने वाला कंट्रोल रुम होगा स्थापित-डीसी इश्फाक

आठ नए संक्रमितों की मौत, 154 पाए गए संक्रमित , अब तक कुल 13039 मरीज हुए ठीक

गुरदासपुर, 28 अप्रैल (मनन सैनी)। जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ता चला जा रहा है। बुधवार को कोरोना से आठ और लोगों की मौत हो गई है और 154 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव भी मिली है। हालांकि 111 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। अप्रैल के 28 दिनों में कोरोना से 154 लोगों की मौत हो चुकी है।

सिविल सर्जन डा. हरभजन राम ने बताया कि जिले में अब तक 527959 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं। इनमें से 511619 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। जबकि 15175 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। वहीं 492 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है। हालांकि राहत की खबर है कि 13039 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं। जिले में अब कोरोना के 1644 केस एक्टिव हैं।

वहीं गुरदासपुर के डिप्टी कमिशनर मोहम्मद इश्फाक ने बताया कि जिले में आक्सीजन बैड़ वाले अस्पताल करीब 70 से 80 प्रतिशत तक भर चुके है। जिसके चलते एहतियात के तौर पर गुरुवार से 50 बैड़ धारीवाल में शुरु करने जा रहे है, जिसकी तैयारी पूरी कर ली है। इसी तरह बटाला में एक निजी अस्पताल के पास से 20 बैड़ की बात हुई है। जिससे करीब 70 बैड़ जिला गुरदासपुर में ओर बन जाएगी। जोकि हमारे लिए राहत का मसला होगा। उन्होने बताया कि एडीसी (ज) की अध्यक्षता तले कमेटी बनाई हुई है जो आक्सीजन की सप्लाई की मोनिटरिंग कर रही है तथा इस समय जिले में प्रयाप्त मात्रा में आक्सीजन मौजूद है। उन्होने बताया कि प्रशासन की तरफ से 110 सिलेंडर एमरजैंसी के लिए एरैंज कर लिए गए है। जिसे रिजर्व रखा जाएगा और किसी को भी जरुरत पड़ने पर आक्सीजन की सप्लाई दी जा सकेगी, ताकि इससे किसी की मौत न हो।

डीसी ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से एसएसपी गुरदासपुर तथा एडीसी (जनरल) के साथ मीटिंग कर फैसला किया गया है कि जिले में एक 24×7 कंट्रोल रुम स्थापित किया जाए तथा उनके नंबर सभी को दिए जाएगें। यह कंट्रोल रुम 24 घंटे काम करेगा जिसमें अगर किसी को कोई दवा चाहिए, आक्सीजन चाहिए, सहायता चाहिए, एंबुलैंस चाहिए, कोई भी समस्या तुरंत हल किया जाएगा। जिसमें तीन शिफ्टों में स्टाफ लगाया जाएगा।

उन्होने बताया कि गुरदासपुर में संक्रिमत पाजिटिव रेट 6 प्रतिशत है, जो बेशक कम है, जबकि टैस्टिंग पंजाब में टाप पांच में जा रहे है। डीसी ने कहा कि जिस तरह हालात बने हुए है वह देख रहे है कि पब्लिक में जागरुकता की कमी है। परन्तु अगर लोग न संभले तो दूसरे राज्यों जैसे दुभाग्यपूर्ण हालात यहां भी पैदा हो सकते है। इसलिए वह अपील करते है कि नियमों का पालन करों। हो सके तो डबल मास्क का प्रयोग करें।

डीसी इश्फाक ने कहा कि वह अभी भी सभी को खबरदार करते है कि पहली डोज लेने के बाद पूरा बचाव नही है। हालकि दूसरी डोज के बाद भी नियमों की पालना करने की जरुरत है। उन्होने बताया कि वैक्सीन हर दो दिन बाद आ रही है और आगे इसकी सप्लाई और बढेगी तथा वह अपील करते है कि लोग बढ़ चढ़ कर वैक्सीन लगवाए।

उन्होने कहा कि आज बेशक सख्त कदम उठाए जा रहे है, कईयों को शादी समारोह में भी मुश्किले आई जिसके लिए वह माफी मांगते है। परन्तु जान है तो जहान है। जिंदगी बचेगी तो सब कुछ सक सकेगें। यह दूसरी लहर बहुत भयानक है। उन्होंने कालाबाजारी करने वालों को भी सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अन्हे कालाबाजारी करने पर बख्शा नही जाएगा। उन्होने कहा कि उनकी ओर से रेड क्रास को भी आदेश जारी किए गए है कि जरुरी दवाएं ले कर रखें तथा उनकी ओर से बिना प्रोफिट बिना लाॅस के दवाएं उपलब्ध करवाई जाए। डीसी ने सभी से सहयोग की अपील की।

जिला पुलिस की ओर से नाइट कर्फ्यू की उल्लंघना करने के मामले में छह लोग नामजद
वहीं जिला एसएसपी नानक सिंह ने बताया कि जिला पुलिस ने नाइट कफ्र्यू की उल्लंघना करने के मामले में छह लोगों के खिलाफ धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया है।उन्होने बताया कि थाना दीनानगर के एएसआई गुरशरण सिंह ने गांव बरियार के सरकारी स्कूल के पास सुलखन सिंह पुत्र कुलदीप सिंह निवासी गिद्दड़ पिंडी बिना परमिशन के घूम रहा था। जिसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया। थाना घुम्मणां की पुलिस ने बिना परमिशन के बाहर घूम रहे सुखविंदर सिंह पुत्र लखबीर सिंह निवासी ईशा नगर बटाला के खिलाफ मामला दर्ज किया। इसी तरह थाना तिब्बड़ की पुलिस ने रात के समय कफ्र्यू के दौरान बाहर घूम रहे पलविंदर सिंह पुत्र मनजीत सिंह निवासी कुहाली के खिलाफ मामला दर्ज किया। थाना सदर की पुलिस ने विक्की पुत्र राज कुमार निवासी धारोचक्क के खिलाफ उल्लंघना करने पर मामला दर्ज किया। थाना दोरांगला की पुलिस ने डीसी के आदेशों की उल्लंघना करने पर खुशहाल सिंह पुत्र हरजीत सिंह निवासी आदिया खिलाफ मामला दर्ज किया।

Print Friendly, PDF & Email
Thepunjabwire
  • 18
  • 70
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    88
    Shares
error: Content is protected !!